बाजारों में पसरा रहा सन्‍नाटा, ट्रेनें रोकीं

Raebareli Updated Fri, 21 Sep 2012 12:00 PM IST
रायबरेली। सांसद सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र में भारत बंद का व्यापक असर दिखा। एफडीआई, रसोईगैस, डीजल के दाम में बढ़ोत्तरी को लेकर चौतरफा विरोध हुआ। कहीं जुलूस निकला तो कहीं पुतले फुंके गए। सपाइयों ने ट्रेनें भी रोकीं। भाजपा ने भी बंद का समर्थन करते हुए रोष जताया और प्रधानमंत्री का पुतला फूंका। वहीं बसपा और कांग्रेस ने इससे दूरी बनाए रखा। व्यापारी संगठनों ने भी पीएम के पुतले फूंके और नारेबाजी के साथ जमकर प्रदर्शन किया। सभी ने पीएम और कांग्रेस अध्यक्षा के खिलाफ अपनी भड़ास भी निकाली। कहा, केंद्र सरकार जन विरोधी है, जिसके खिलाफ डटकर लड़ाई लड़ी जाएगी।
शहर में भारत बंद का असर सुबह से ही दिखने लगा। मुख्य बाजार पूरी तरह से बंद रहा। सपा, भाजपा के साथ ही व्यापारी संगठन सुबह से ही दुकानें बंद कराने के लिए सड़क पर उतर आए। भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं ने एफडीआई, रसोईगैस, डीजल मूल्यवृद्धि के विरोध में सुबह रैली निकाली और दुकानदारों से दुकानें बंद करने की अपील की। इसके बाद घंटाघर चौराहे पर भाजपाइयों ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का पुतला फूंका। प्रांतीय नेता अतुल सिंह, सुरेंद्र सिंह दाढ़ी, पूर्व जिलाध्यक्ष सुशील शर्मा, आरबी सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार को जनता के हितों से कोई मतलब नहीं है। डीजल, गैस के दाम बढ़ाकर उसने गरीब जनता की जेबों में डाका डालने का काम किया है, जिसका विरोध किया जाएगा। इस मौके पर अजय तिवारी, रवि दीक्षित, राजेंद्र निगम, सत्य प्रकाश पांडेय, कौशल श्रीवास्तव, अनुभव कक्कड़, अजय गुप्त, चंदन सिंह मौजूद रहे। जिला समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष राम बहादुर यादव की अगुवाई में सपाइयों का हुजूम सुपर मार्केट पार्टी कार्यालय में एकत्र हुआ। इसमें जिले के पदाधिकारी, फ्रंटल संगठनों के सभी पदाधिकारी शामिल होकर सुपर मार्केट, कैपरगंज, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, अस्पताल चौराहा, मालखाना, रसीद मार्केट में भ्रमण करके बंदी के लिए व्यापारियों से सहयोग की अपील की। सपाइयों का एक हुजूम रामसेवक वर्मा, वीरेंद्र यादव, शमशाद खां, चंद्रराज पटेल, पवन मौर्या, विक्रांत अकेला, विनोद यादव, शीला सिंह आदि सपा कार्यकर्ता रेलवे स्टेशन पहुंचकर गंगा गोमती, इंटरसिटी ट्रेनों को रोककर घंटों प्रदर्शन किया। केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी और रेलवे ट्रैक पर लेट गए। सपाइयों ने सुपर मार्केट में केंद्र सरकार का पुतला फूंका। जिलाध्यक्ष रामबहादुर ने सफल बंदी का दावा किया। कहा कि किसी भी कीमत पर केंद्र सरकार की मनमानी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इस मौके पर ऊंचाहार विधायक डा. मनोज कुमार पांडेय, आरपी यादव, राम सिंह यादव, नरेंद्र सिंह आदि मौजूद रहे।
उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमंडल के जिलाध्यक्ष बसंत सिंह बग्गा की अगुवाई में व्यापारियों ने हाथ में केंद्र विरोधी नारों से लिखी तख्तियां लेकर जुलूस निकाला। जुलूस प्रमुख चौराहों, मंडियों के बीच होता हुआ सुपर मार्केट और विशंभर मार्केट में पहुंचकर सभा में तब्दील हो गया। व्यापारी रतन सावलानी ने डीजल के दाम बढ़ने पर घोड़े पर सवार होकर जुलूस निकालकर केंद्र सरकार का विरोध जताया। सभी ने एक स्वर में कहा कि खुदरा व्यापार में विदेशी लोगों को लाइसेंस को निरस्त करना चाहिए। इस मौके पर मनोज गुप्ता, अतुल श्रीवास्तव, गुरजीत सिंह तनेजा, मुकेश रस्तोगी, विकास त्रिपाठी, सोनू गांधी, श्यामजी सोनकर, अश्वनी श्रीवास्तव, राकेश पांडेय, मुन्ना पांडेय, विजय सोनकर, रमेश सावलानी मौजूद रहे। उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष पंकज मुरारका की अगुवाई में पदाधिकारियों ने शहर के मुख्य बाजार में भ्रमण किया और केंद्र सरकार के फैसलों के विरोध में दुकानदारों से दुकानें बंद कराने की अपील की। इस दौरान सभी ने केंद्र सरकार के खिलाफ गगनभेदी नारे लगाए। गुस्साए व्यापारियों ने कांग्रेस के तिलक भवन के सामने पीएम का पुतला फूंका। व्यापार मंडल के दरीबा, राजघाट, मुंशीगंज, खागीपुर सड़वा, सुपर मार्केट, कहारों का अड्डा, गोरा बाजार, अहियारायपुर, रेलवे स्टेशन रोड, मनेहरू, कलसहा आदि के अध्यक्ष और महामंत्री ने बैठक करके केंद्र सरकार पर जहर उगला। इस मौके पर राजेंद्र पाडेंय, फिरोज नूरी, विनय तरंग, पारुल वाजपेयी, कृपाशंकर अग्रहरि, मो. हसन, संजय बंसल मौजूद रहे। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष कृष्ण गोपाल कंसौधन की अगुवाई में पदाधिकारियों ने भारत बंद पर डीएम के माध्यम से राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजा। इसमें खुदरा बाजार में प्रत्यक्ष पूंजी निवेश एफडीआई की मंजूरी को समाप्त किया जाए, रसोई गैस का वितरण पूर्व की भांति रखा जाए, बढ़ी हुई डीजल की कीमतें वापस ली जाएं मांग शामिल है। इस मौके पर पंकज गुप्ता, घनश्याम पाठक, बलजीत सिंह मखीजा, सतवीर सिंह मलहोत्रा, लक्ष्मीकांत त्रिपाठी, मोहन श्रीवास्तव, राजनारायण अग्रहरि मौजूद रहे।
उत्तर प्रदेश व्यापार प्रतिनिधिमंडल (मिश्रागुट) के पदाधिकारियों की ओर से भारत बंद को सफल बनाने के लिए मुख्य बाजार का भ्रमण किया गया। इस दौरान व्यापारियों ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी करके अपना रोष प्रकट किया। जिलाध्यक्ष आशीष द्विवेदी ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से थोपी गई एफडीआई को स्वीकृत व्यापारी समाज कतई बर्दाश्त नहीं करेगा। इस मौके पर संरक्षक राजेंद्र वाजपेयी, आरिफ, राजेश चंदानी, विजय रस्तोगी, अखिलेश, दिलीप शुक्ला, नीरज अटलानी, अजीत प्रताप मौजूद रहे। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल मुंशीगंज के पदाधिकारियों ने भी पीएम का पुतला फूंका गया। इस मौके पर महामंत्री राकेश कुमार, विपिन गुप्ता, संजय मिश्रा मौजूद रहे। उत्तर प्रदेश युवा उद्योग व्यापार मंडल मुंशीगंज की इकाई की अगुवाई में मुंशीगंज बाजार बंद का आह्वान किया गया। पदाधिकारियों ने पीएम का पुतला फूंककर गुस्से का इजहार किया। अध्यक्ष वीरेंद्र कुमार अग्रहरि, कोषाध्यक्ष रामकेवल, महामंत्री ओमप्रकाश ने कहा कि केंद्र सरकार जनता के हित को लेकर कतई गंभीर नहीं है। इस मौके पर ओम प्रकाश, रामकेवल यादव, मनोज, रीतेश, रविशंकर मौजूद रहे। उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार संगठन ने एफडीआई के विरोध में दुकानें बंद रखकर बाजारों में घूमकर कांग्रेस के खिलाफ नारेबाजी के साथ प्रदर्शन किया। जिलाध्यक्ष अतुल गुप्ता, जिला महामंत्री संदीप शुक्ला ने कहा कि वॉलमार्ट जैसी कंपनियों के खुदरा बाजार में आने से छोटे दुकानदारों का नुकसान होगा। इस मौके पर सोमेश भार्गव, विजय रस्तोगी, प्रभाकर, सर्वेश, शिवम, चंद्र प्रकाश, दिनेश मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी में नौकरियों का रास्ता खुला, अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग का हुआ गठन

सीएम योगी की मंजूरी के बाद सोमवार को मुख्यसचिव राजीव कुमार ने अधीनस्‍थ सेवा चयन बोर्ड का गठन कर दिया।

22 जनवरी 2018

Related Videos

जब रात में CM योगी के आवास के बाहर किसानों ने फेंके आलू

लखनऊ में आलू किसानों को जबरदस्त प्रदर्शन देखने को मिला। अपना विरोध जताते हुए किसानों ने लाखों टन आलू मुख्यमंत्री आवास, विधानसभा और राजभवन के बाहर फेंक दिया। देखिए आखिर क्यों भड़क उठा आलू किसानों का गुस्सा।

6 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper