विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019
Astrology Services

विनायक चतुर्थी पर सिद्धिविनायक मंदिर(मुंबई ) में भगवान गणेश की पूजा से खत्म होगी पैसों की किल्लत 30-नवंबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

देश में सबसे जहरीली हवा वाले 10 शहरों में सात यूपी के, नासा ने जारी की रिपोर्ट

देश में सबसे जहरीली हवा वाले 10 शहरों में यूपी के 7 शहर शामिल हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की बुधवार को गाजियाबाद की हवा सबसे जहरीली थी जबकि ग्रेटर नोएडा, कानपुर, मेरठ, बागपत, नोएडा, लखनऊ की वायु गुणवत्ता बहुत खराब आंकी गई है।

20 नवंबर 2019

विज्ञापन
विज्ञापन

प्रतापगढ़

बुधवार, 20 नवंबर 2019

सावधान: अस्पताल की गंदगी कहीं आप को बना दे डेंगू मरीज

बीमार बना सकती है जिला अस्पताल की गंदगी
मेडिकल और चिल्ड्रेन वार्ड के पास डंप है कूंडा, पनप रहे मच्छर
प्रतापगढ़। डेंगू के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अनजान बना हुआ है। जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों को बीमारियों का खतरा सता रहा है। दरअसल डंपिंग जोन में कूड़ा डंप कर रखा जा रहा है। इससे पनप रहे मच्छर मरीजों और तीमारदारों के लिए परेशानी बने हैं।
बेलखरनाथ में डेंगू की चपेट में आने से तीन लोगों की जान जा चुकी है। वहीं कुंडा क्षेत्र में डेंगू से नौ लोग बीमार हो चुके हैं। प्रतिदिन दो से तीन डेंगू के मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। इसके बावजूद जिला अस्पताल के जिम्मेदार पूरी तरह अनजान बने हैं। जिला अस्पताल परिसर में चिल्ड्रेन वार्ड के नीचे डॉक्टर अनिल गुप्ता के आवास के बगल बने डंपिंग जोन में इन दिनों कूड़ा डंप हैं। जिम्मेदार अफसरों का ध्यान इस ओर नहीं पड़ रहा है। इससे मच्छर पनप रहे हैं। जिला अस्पताल के मेडिकल, चिल्ड्रेन और सर्जिकल पुरुष वार्ड में भर्ती मरीजों को दूसरी बीमारियों का खतरा सता रहा है। अस्पताल में भर्ती मरीजों के तीमारदारों का कहना है कि कई बार इसकी शिकायत जिम्मेदार अफसरों से की जा चुकी है, मगर अफसर इस ओर ध्यान नहीं देते हैं। डंपिंग जोन में अस्पताल का कचरा डंप होने से एक ओर दुर्गंध उठ रही है तो दूसरी ओर मच्छर पनप रहे हैं।
कूड़ा हटाने के लिए नगर पालिका को पत्र लिखा गया है। डंपिंग जोन में डंप कूड़ा वैसे तो नगर पालिका कर्मचारी जरूर हटाते हैं। बीते दो दिनों से नहीं हटा है। सोमवार को हर हाल में हटवा दिया जाएगा।
डॉक्टर इम्तियाज अहमद, सीएमएस, जिला अस्पताल।
लगातार कूड़ा हटवाया जा रहा है। यदि कर्मचारी नहीं हटाए हैं तो सीएमएस को जानकारी देनी चाहिए। फिलहाल सोमवार सुबह यदि कूड़ा होगा तो जो प्वाइंट बना है वहां से हटवा दिया जाएगा। नगर पालिका अस्पताल के वार्ड से कचरा लेने नहीं जाएगी।
मुदित सिंह, ईओ नगर पालिका।
... और पढ़ें

अपराजिता में आयोजित हुई पेंटिंग प्रतियोगिता

अमर उजाला का अपराजिता अभियान
पेंटिग के जरिए बताई मां की ममता व प्रकृति का महत्व
अमर उजाला के अभियान अपराजिता 100 मिलियन स्माइल के तहत आयोजित हुई पेंटिंग प्रतियोगिता
प्रतापगढ़। अमर उजाला के अभियान: अपराजिता 100 मिलियन स्माइल के तहत रविवार को शहर के वीएसमेमोरियल पब्लिक स्कूल में पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। छात्राओं ने पेंटिंग के जरिए मां की ममता व प्रकृति के महत्व पर आधारित चित्र बनाकर मार्मिक संदेश दिया। इस दौरान प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। प्रधानाचार्य संजीव त्रिपाठी ने पेंटिंग प्रतियोगिता का शुभांरभ किया। इसके बाद छात्राओं ने पेटिंग प्रतियोगिता शुरू की। प्रतियोगिता छात्राओं ने बढ़चढ़कर भाग लिया। मां की ममता, प्रकृति का महत्व, बेटी- बचाओ- बेटी पढ़ाओं सहित कई मार्मिक चित्र उकेरे। प्रतियोगिता में अदिति सिंह, संजीव, श्रेया दूबे, खुशी सिंह, महिमा सिंह अव्वल रही। प्रधानाचार्य संजीव त्रिपाइी ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम से बच्चों के भीतर रचनात्मक क्षमता का विकास होता है। उन्होंने अमर उजाला के अभियान की सराहना की। इस अवसर पर श्रुति शुक्ला, पूनम त्रिपाठी, महजवीन खान, वंदना सिंह, अमृता गुप्ता, अभिषेक शर्मा आदि मौजूद रहे।
वीएस मेमोरियल पब्लिक स्कूल में अपराजिता के बैनर तले आयोजित पेटिंग प्रातियोगिता में प्रतिभाग कर?
वीएस मेमोरियल पब्लिक स्कूल में अपराजिता के बैनर तले आयोजित पेटिंग प्रातियोगिता में प्रतिभाग कर?- फोटो : PRATAPGARH
... और पढ़ें

शराब और लहन नष्ट कराया

छापेमारी में 156 लीटर अवैध शराब, 9 क्विंटल लहन बरामद
देशी शराब की शीशियों में भरकर बेचते थे महुए से बनी शराब
तीन गिरफ्तार आरोपियाें समेत चार अज्ञात पर केस दर्ज
लालगंज। आबकारी विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में अवैध शराब व लहन बरामद हुई है। कार्रवाई के दौरान तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया, जबकि चार आरोपी मौका पाकर भाग निकले। सभी आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम के तहत केस दर्ज कराया गया है। आरोपी देशी शराब की शीशियों में कच्ची शराब भरकर मंहगे दामों में बेचते थे।
जिला आबकारी अधिकारी राजेश कुमार सिंह के निर्देशन में आबकारी निरीक्षक पीएन सिंह ने दलबल के साथ रविवार को लालगंज कोतवाली के पूरे वंशी औचक छापा मारा। यहां हुई छापेमारी के दौरान 68 लीटर अवैध देशी शराब व पांच कुंतल लहन बरामद हुई। कार्रवाई के दौरान टीम ने देशराज गौतम व अशोक कुमार को गिरफ्तार किया। इसके पश्चात आबकारी टीम ने सलेम भदारी में छापेमारी कर छेदीलाल वर्मा को अवैध शराब के आरोप में धर दबोचा। आरोपी के घर से 56 लीटर अवैध शराब व दो कुंतल लहन तथा शराब बनाने के उपकरण भेजे गए। इसी क्रम में आबकारी निरीक्षक पीएन सिंह ने अझारा में छापा मारकर भारी मात्रा में अवैध शराब व दो कुंतल लहन बरामद किया। कार्रवाई के दौरान चार आरोपी मौका पाकर भाग निकले। टीम ने लहन व शराब नष्ट करा दी। शराब बनाने वाले देशी शराब की शीशियाें में महुए से बनी कच्ची भरकर मंहगे दामों में बेंचते थे। पीएन सिंह की तहरीर पर तीन नामजद व चार अज्ञात आरोपियों के खिलाफ आबकारी अधिनियम का मामला दर्ज किया गया है। कार्रवाई के दौरान अवैध शराब बनाने वालों में हड़कंप मचा रहा। आबकारी निरीक्षक पीएन सिंह ने बताया कि अभियान चलाकर शराब बनाने व बेचने वालों पर नकेल कसी जाएगी।
... और पढ़ें

रिटायार्ड सेना के जवान करेंगे रेलवे ट्रैक की निगरानी

रात में रेलवे ट्रैक की निगरानी करने वाले चाबीमैन के साथ अब सेना के रिटायर्ड जवान चलेंगे। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। रेलवे बोर्ड ने पहली बार ऐसा कदम उठाया है। जिले में 35 जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी।
रेल पटरी की निगरानी के लिए रेलवे बोर्ड ने एक नया कदम उठाया है। ठंड शुरू होने के बाद रेल विभाग ट्रैक की निगरानी पर फोकस करने जा रहा है। इसके लिए दिन-रात दो के बजाए चार चाभीमैन की ड्यूटी लगाई जाएगी। रात में ड्यूटी करने वाले चाभीमैन को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसलिए इस बार उनके साथ सेना के रिटायर्ड जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी।
वह बंदूक के साथ सीटी बजाते हुए चाभीमैन के साथ रेल पटरी की निगरानी करेंगे। रेलवे बोर्ड ने इसके लिए कमर कस ली है। प्रतापगढ़ जनपद में सेना के 35 जवानों की ड्यूटी लगाने के लिए रेलवे बोर्ड ने मंजूरी दी है। इनकी ड्यूटी मिसरौली से बादशाहपुर तक तो भुपियामऊ से कोहड़ौर रेलवे स्टेशन के बीच लगाई जाएगी।
इससे रात में चाभीमैन खुद को असुरक्षित नहीं महसूस करेंगे। रेल विभाग के जानकार बताते हैं कि ठंड के दिनों में रेल पटरी कड़ी हो जाती है। इन दिनों सवाधानी न बरती जाए तो ट्रेनों के आवागमन के दौरान रेल डिरेल होने का खतरा बना रहता है। वहीं दूसरी ओर से घना कोहरा होने के कारण चाबीमैन अकेले ड्यूटी करने से कतराते हैं। वह ट्रैक में चाभी का ही ध्यान देते रह जाते हैं।
बीते साल लगाए गए थे पीआरडी के जवान
बीते साल रेलवे बोर्ड ने चाबीमैन के साथ एक-एक पीआरडी के जवानों की ड्यूटी लगाई थी। मगर इस बार सेना के रिटायर्ड जवानों को लगाने का निर्णय लिया है। रेलवे बोर्ड की ओर से आए आदेश के मुताबिक 35 जवानों को रखा जाएगा।
सेना के रिटायर्ड जवानों को चाबीमैन के साथ चलने के लिए रेलवे बोर्ड तैनाती कर रहा है। कितने दिनों में रखे जाएंगे, इसके बारे में जानकारी नहीं है। प्रतापगढ़ में 35 जवान रखे जाएंगे। निहालुद्दीन, एडीएन।
... और पढ़ें

डिप्टी सीएम आज देंगे 65 करोड़ की 201 परियोजनाओं की सौगात

सूबे के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बुधवार को पट्टी विधानसभा की जनता को 65 करोड़ की 201 परियोजनाओं की सौगात देेंगे। बेलखरनाथधाम ब्लाक में वह 160 परियोजनाओं का लोकार्पण और 41 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। मंगलवार को कैबिनेट मंत्री मोती सिंह, डीएम और एसपी ने तैयारियों का जायजा लिया।
बुधवार को पट्टी विधानसभा के बेलखरनाथधाम ब्लाक में आयोजित डिप्टी सीएम के कार्यक्रम की तैयारियों को अंतिम रूप देने में अफसर दिनभर डटे रहे। विकास कार्यों की आधारशिला रखने और लोकार्पण करने आ रहे डिप्टी सीएम के लिए पूरा परिसर दुल्हन की तरह सजाया गया है। दोपहर में कैबिनेट मंत्री मोती सिंह कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे और लोक निर्माण विभाग के अफसरों को कमियों को पूरा करने के लिए कहा।
इधर, पट्टी तहसील दिवस से लौट रहे डीएम मार्कण्डेय शाही, एसपी अभिषेक सिंह कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता शैलेंद्र कुमार और एसडीएम पट्टी से तैयारियों की जानकारी ली। इधर पीडब्ल्यूडी ने डिप्टी सीएम को खुश करने के लिए हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल तक पक्की सडक़ का निर्माण कर रखा है।
डीएम की फटकार पर बीडीओ ने ब्लाक परिसर के अंदर स्थित तालाब में पानी भराने का कार्य तेज कर दिया है। सीडीओ डीपी सिंह ने बताया कि डिप्टी सीएम करीब 65 करोड़ की 201 परियोजनाओं का तोहफा देेंगे। 160 परियोजनाओं का लोकार्पण और 41 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे।
इन परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण
0 पट्टी में नवीन उपमंडी सीसी रोड और चहारदीवारी का कार्य
0 पट्टी-प्रतापगढ़ से मार्ग से पंडितान बस्ती तक मरम्मत कार्य
0 पट्टी-प्रतापगढ़ से मार्ग से सर्वजीतपुर शोभा के घर तक सीसी रोड मरम्मत
0 अंतपुर मार्ग से कुर्मियान, ब्राह्मण बस्ती तक सीसी रोड मरम्मत
0 करैली-भैसौनी मार्ग से बहेलियान बस्ती तक सीसी रोड मरम्मत
0 एलबी रोड से केवटा का पुरवा संपर्क मार्ग
0 बैरंगपुर कलवरिया संपर्क मार्ग का निर्माण
0 नाबार्ड के तहत बकौल मार्ग के किमी तीन से मरिस्ता संपर्क मार्ग
0 कटरागुलाबसिंह मार्ग शहरी भाग का चौड़ीकरण
0 मॉडल सेमिनार हाल अफीम कोठी का निर्माण
0 पट्टी-ढखवा मार्ग पर रखहा अल्पिका से वीरमऊ-जोगीपुर संपर्कमार्ग का चौड़ीकरण
0 दीवानगंज से बेलखरनाथ सडक़ का चौकीकरण
0 सुजानगढ़ शिरोमणि पांडेय के पुरवा के मार्ग का निर्माण
0 सीएमएस मार्ग से बंधुवा का पुरवा मार्ग का निर्माण
बाबा बेलखरनाथ ब्लाक में डिप्टी सीएम के आगमन की तैयारी का जायजा लेते कैबिनेट मंत्री मोती सिंह।
बाबा बेलखरनाथ ब्लाक में डिप्टी सीएम के आगमन की तैयारी का जायजा लेते कैबिनेट मंत्री मोती सिंह।- फोटो : PRATAPGARH
... और पढ़ें

भाजपा जिलाध्यक्ष के लिए नामांकन आज, नहीं होगा चुनाव

भाजपा जिलाध्यक्ष के पद के लिए बुधवार को नामांकन होगा, मगर चुनाव नहीं कराया जाएगा। मनोनयन कर अध्यक्ष के नाम की घोषणा लखनऊ हाईकमान करेगा। अभी तक चुनाव के लिए ढिंढोरा पीटने वाली पार्टी अब जिलाध्यक्ष का मनोनयन करेगी। बुधवार मीराभवन चौराहा स्थित एक होटल में 11 बजे से चुनाव की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।
भाजपा 26 साल के इतिहास को एक बार फिर दोहराने जा रही है। वर्ष 1993 में जिलाध्यक्ष पद के लिए गणेश नारायण मिश्र को मतदान करके चयन करने के बाद से मनोनयन की प्रक्रिया प्रारंभ हुई और बदस्तूर जारी है। अभी तक चुनाव कराने की दावा करने वाले भाजपाई अब मनोनयन की बात कह रहे हैं। हालांकि मंडल अध्यक्षों का चुनाव कराने में ही भाजपा फेल हो गई।
12 ऐसे मंडल हैं, जहां अभी तक चुनाव ही नहीं हुए हैं। 31 मंडलों में सिर्फ 19 मंडल ऐेसे हैं, जहां अध्यक्ष की घोषणा की गई है। फिलहाल जिलाध्यक्ष पद पर अधिकांश लोगों की नजरें टिकी हुई हैं। देखना है कि किसके सिर सेहरा बंधता है। मीराभवन चौराहा स्थित पैराडाइज होटल में सुबह 11 से एक बजे तक नामांकन और 1.30 से 2.30 बजे तक नामांकन पत्रों की जांच होगी। मतदान नहीं होगा, प्रदेश हाईकमान अपने स्तर से जिलाध्यक्ष का चुनाव करेगा।
डिप्टी सीएम का कार्यक्रम, फिर भी नहीं टला चुनाव
जिले में डिप्टी सीएम के आगमन और उनकी तैयारियों को देखने के बाद भी जिलाध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव की तारीखों में परिवर्तन नहीं किया गया है। हालांकि अध्यक्ष पद का चुनाव पहले ही घोषित था, डिप्टी सीएम का कार्यक्रम देर से आया है। फिलहाल, डिप्टी सीएम के कार्यक्रम में वह चेहरे नहीं रहेंगे, जो अध्यक्ष पद की दौड़ में शामिल हैं।
भाजपा जिलाध्यक्ष पद के लिए बुधवार को नामांकन प्रक्रिया होगी, मगर मतदान नहीं होगा। मंडल अध्यक्षों से रायशुमारी करने के बाद प्रदेश हाईकमान अध्यक्ष के नाम तय करेगा। राय साहब सिंह , जिला महामंत्री, भाजपा
... और पढ़ें

29 साल बाद बेल्हा माइनर की सफाई के लिए चला अभियान

29 साल बाद बेल्हा माइनर की खुदाई से रूपापुर और शिवजीपुरम के अवैध कब्जेदारों में हड़कंप मचा गया है। मंगलवार को सदर ब्लाक के बगल की नहर पर जेसीबी गरजते ही स्थानीय लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। नेताओं का फोन घन-घनाता रहा, मगर सिंचाई विभाग के अफसर नजरअंदाज कर मशीन को दौड़ाते रहे। मंगलवार को एक दर्जन से अधिक कब्जेदारों को बेदखल किया गया।
सिंचाई विभाग के बेल्हा माइनर पर रूपापुर और शिवजीपुरम के लगभग तीन सौ लोगों ने उसका अस्तित्व मिटाकर हवेली खड़ी कर ली है। नहर के मूल भाग पर सड़क बना दी गई है, तो पटरियों पर आलीशान भवन खड़े कर दिए गए हैं। जिला प्रशासन और सिंचाई विभाग की संयुक्त कार्रवाई में कब्जा करने वालों को चिह्नित भी किया गया है, मगर अभी तक कोई निष्कर्ष नहीं निकला है। मंगलवार को सिंचाई विभाग के अफसर जेसीबी लेकर खुदाई करने पहुंचे तो अवैध कब्जेदारों के होश उड़ गए।
नेताओं के पास फोन घनघनाने के साथ ही अफसरों से भी पानी नहीं आने का हवाला देते हुए खुदाई बंद करने की मांग की। एसडीओ राजेंद्र पाल ने एक न सुनी। स्थानीय लोग चिल्लाते रहे और मशीन दौड़ती रही। लगभग एक किमी की सफाई में लगभग एक दर्जन से अधिक कब्जेदारों को बेदखल किया गया। नहर की पटरी पर घर बनाने वालों ने नहर को बंद करके सड़क बना दी थी, जिसे जेसीबी से उखाड़ दिया गया। हालांकि दोपहर में खुदाई का कार्य बंद कर दिया गया।
हनुमान मंदिर तक होनी है खुदाई
बेल्हा माइनर की सफाई के लिए किमी तीन से 7.400 किमी की सफाई के लिए दो लाख रुपये का टेंडर दिया गया है। विभाग का मानना है कि हनुमान मंदिर तक खुदाई होना ही है, इसमें किसी प्रकार का दबाव नहीं महसूस किया जाएगा।
सिंचाई विभाग की नहर पर जिन लोगों ने अवैध कब्जा किया है, उसकी कार्रवाई चल रही है। अभी हनुमान मंदिर तक नहर की सफाई होगी। जो अवैध कब्जेदार हैं, उन्हें बेदखल किया जा रहा है, अगर कोई आपत्ति करता है तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।
एसके पाल, अधिशासी अभियंता, सिंचाई विभाग
... और पढ़ें

तहसील दिवस में आईं 145, सिर्फ पांच का निराकरण

विकास भवन के समीप रूपापुर में बेल्हा माइनर में तीन दशक बाद आया पानी।
तहसील परिसर में आयोजित तहसील दिवस जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। इस मौके पर कुल 145 शिकायतें प्रस्तुत हुईं, जिनमें से पांच का मौके पर निराकरण किया गया।
जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही की उपस्थित में शुरू हुए तहसील दिवस में बींद व भैदपुर गांव के ग्रामीणों ने अपने गांव के राशन डीलरों के विरुद्ध अनियमितता की शिकायतें उठाईं। जिलाधिकारी ने जांच पूर्ति विभाग को सौंपकर रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई के निर्देश दिए। पूर्व में शिकायतों के निस्तारण न करने पर ईओ नगर पंचायत को प्रतिकूल प्रविष्ट दी गई। तहसील दिवस में ज्यादातर शिकायतें राजस्व विभाग से संबधित थीं।
बेलसंडी गांव निवासी विधवा गिरजा देवी ने जमीन विवाद को लेकर दबंग पड़ोसियों द्वारा धमकाने तथा शिकायत के बाद भी रिपोर्ट दर्ज न किए जाने की शिकायत उठाई। एसपी ने इस प्रकरण में सीओ पट्टी को जांच के निर्देश दिए। जबकि भांटी गांव निवासी सत्य नारायण ने पट्टे की जमीन पर कब्जा न मिलने की शिकायत की। भीखमपुर निवासी इतवारी ने अपने पुश्तैनी मकान के गिरने पर पड़ोसियों द्वारा जमीन कब्जाने की शिकायत की।
तहसील दिवस में राजस्व की 68, पुलिस की 25, विकास विभाग की 18 शिक्षा विभाग की तीन तथा अन्य विभागों की 29 शिकायतें प्रस्तुत हुईं। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक कुमार, मुख्य विकास अधिकारी धीरेन्द्र प्रताप सिंह, सीएमओ डा. अरविंद श्रीवास्तव, एसडीएम डीपी सिंह, सीओ नवनीत कुमार नायक, समेत तमाम अधिकारी मौजूद रहे।
... और पढ़ें

इमरजेंसी में ऑक्सीजन सिलेंडर फटने से हड़कंप

जिला अस्पताल के इमरजेंसी में अचानक एक ऑक्सीजन सिलिंडर फट गया। जिससे हड़कंप मच गया। वार्ड में भर्ती मरीज डरकर भाग निकले। हालांकि इससे किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ। स्वास्थ्य कर्मचारियों का कहना है कि मरीज के साथ आए तीमारदार अपने साथ ऑक्सीजन सिलिंडर लेकर आए थे।
जिला महिला के इमरजेंसी वार्ड में भर्ती एक महिला के परिजन मंगलवार को बाहर से ऑक्सीजन सिलिंडर खरीदकर लाए थे। महिला की हालत गंभीर होने पर उसे प्राइवेट अस्पताल से यहां लाया गया था। उसे बेड पर लिटाया और परिजन डॉक्टरों को बुलाने चले गए। इस बीच ऑक्सीजन सिलिंडर अचानक फट गया। इससे वार्ड में भर्ती मरीज सहम गए।
तीमारदार और मरीज वार्ड से भाग निकले। सूचना पर डाक्टर पहुंचे और सिलिंडर को वहां से हटवाया। इसके बाद महिला का इलाज शुरू किया। कुछ ही देर बाद उसके परिजन उसे लेकर फिर किसी दूसरे अस्पताल चले गए। जिला अस्पताल के डॉक्टर रमेश वर्मा ने बताया कि मरीज के साथ आए लोग छोटा ऑक्सीजन सिलिंडर साथ लेकर आए थे। वही फटा था। वार्ड छोड़कर कुछ देर के लिए मरीज बाहर निकल गए थे, कुछ देर बाद फिर लौट आए। बाद में महिला को लेकर उसके परिजन कहीं और चले गए।
जिला अस्पताल के अंदर प्राइवेट ऑक्सीजन सिलिंडर नहीं आना चाहिए। यदि परिवार के लोग लेकर आए थे तो गलत है। स्वास्थ्य कर्मचारी क्या देख रहे थे, उनकी भी गलती है। इस मामले में उनसे जवाब मांगा जाएगा।
डॉक्टर पीपी पांडेय, सीएमएस जिला अस्पताल।
... और पढ़ें

बिजली कर्मचारियों ने मांगी जीपीएफ की रकम

डीएचएफएल के 2600 करोड़ रुपये के घोटाले से आहत बिजली विभाग के कर्मचारियों धरना-प्रदर्शन करके सरकार से जीपीएफ की रकम मांगी है। कर्मचारियों और अधिकारियों ने कहा कि जीपीएफ भुगतान की गांरटी सरकार तय करे। सीबीआई से पूरे मामले की जांच कराने और दोषियों को दंडित करने की मांग की है।
भगवाचुंगी स्थित अधीक्षण अभियंता के कार्यालय पर सोमवार को विद्युत कर्मचारी संयुक्त संघर्ष समिति के धरना प्रदर्शन करके यूपीपीसीएल में कर्मचारियों और अधिकारियों के जीपीएफ, सीपीएफ की रकम डीएचएफएल में 2600 करोड़ रुपये घोटाले के लिए अफसरों को जिम्मेदार ठहराया। अध्यक्ष जीएस यादव ने कहा कि सरकार को जीपीएफ भुगतान की गारंटी लेनी चाहिए।
उन्होंने पूरे मामले की जांच सीबीआई से कराने की बात कहते हुए दोषी अफसरों पर मुकदमा दर्ज कराकर जेल भेजने की मांग की है। कर्मचारी नेताओं ने कहा कि अगर सरकार ने जल्द ही जीपीएफ भुगतान का आश्वासन नहीं दिया तो कर्मचारी हित के आंदोलन तेज किया जाएगा।
इस मौके पर एक्सईएन डीपी वर्मा, अजीत सिंह यादव, अभिजीत कुमार साह, संदीप कुमार , अमित चतुर्वेदी, अमर बहादुर यादव, विनोद कुमार मौर्य प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
... और पढ़ें

डेंगू पर काबू पाने में फेल हुआ स्वास्थ्य महकमा

स्वास्थ्य महकमा डेंगू पर काबू पाने में फेल हो गया है। विभाग के इस बीमारी से काबू पाने और बचाव के सारे इंतजाम फेल हो गए हैं। आलम यह है कि हर दिन नए मामले सामने आ रहे हैं। जिले में अब तक डेंगू के 72 मरीज सामने आ चुके हैं। शासन की ओर से दवा छिड़काव और सावधानी बरतने और प्रचार-प्रसार के लिए दावे तो बहुत किए जा रहे हैं, मगर हकीकत में कुछ नहीं हो रहा है।
जिले में डेंगू के अब तक 72 मरीज सामने आ चुके हैं। इससे दोगुना अधिक मरीज प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होकर अपना इलाज करवा रहे हैं। मगर स्वास्थ्य विभाग प्राइवेट अस्पतालों में भर्ती होकर इलाज कराने वाले लोगों को डेंगू का मरीज मानने को तैयार नहीं है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अगस्त से अब तक 72 मरीज डेंगू की चपेट में आ चुके हैं। इन मरीजों का इलाज प्रयागराज के एसआरएन और लखनऊ के पीजीआई में हुआ।
यहां जांच में डेंगू की पुष्टि होने के बाद चिकित्सकों की ओर से सीएमओ को संदेश पत्र भेजकर मरीजों के गांवों में दवा का छिड़काव कराने को कहा जाता है। कागज पर दवा का छिड़काव भी होता है, मगर हकीकत में जांच रिपोर्ट लेने के बाद स्वास्थ्य विभाग के अफसर चुप्पी साध लेते हैं। जनपद में चार माह के भीतर 72 डेंगू के मरीजों के मिलने से आम जनमानस सहमा हुआ है।
इसके बाद भी दवा का छिड़काव और बचाव के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के जिम्मेदार अफसर कोई कदम नहीं उठा रहे हैं। विभाग इसे लेकर संजीदा नहीं है। पखवारे भर से मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है।
तराई वाले इलाकों में ज्यादा मिल रहे डेंगू के मरीज
स्वास्थ्य विभाग के एक अफसर ने बताया कि 72 मरीजों में ज्यादातर लोग तराई वाले इलाकों के हैं। सबसे ज्यादा डेंगू के मरीज कुंडा में मिले हैं। इसके अलावा पट्टी, लालगंज, बेलखरनाथ इलाके में भी डेंगू के मरीज मिले हैं।
माहभर में डेंगू से तीन लोगों की गई जान
रखहा। विकासखंड बेलखरनाथधाम क्षेत्र के डड़वा महोखरी गांव में माह भर के भतीर डेंगू बुखार से 3 लोगों की जान जा चुकी है। मगर स्वास्थ्य विभाग इसे मानने को तैयार नहीं है। जानकारी के बावजूद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में पहुंचना मुनासिब नहीं समझा। पट्टी कोतवाली के डड़वा महोखरी निवासी खुशबू (22) पुत्री विनोद तिवारी को डेंगू बुखार हो गया था। माह भर पहले इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई थी। इसी तरह उसी गांव की रहने वाली श्यामा देवी (65) पत्नी हरिशंकर तिवारी को लंबे समय से बुखार हो रहा था।
इलाज के दौरान एक निजी अस्पताल में श्यामा देवी ने तीन नवंबर को दम तोड़ दिया। उसी गांव के रहने वाले अंजनी तिवारी (12) पुत्र लालचंद की मौत बुखार के चलते 10 नवंबर की रात इलाज के दौरान इलाहाबाद में हो गई। बताया जा रहा है कि उसी गांव की रहने वाली रुचि (22) पुत्री रामकैलाश दुबे को डेंगू हो गया है।
उसकी इलाज डॉक्टर भीमराव अंबेडकर मेडिकल कॉलेज दिल्ली में हो रहा है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग डेंगू से मौत मानने को तैयार नहीं है। कुंडा में बीते दो दिनों के अंदर चार मरीज तो पट्टी में दो मरीज मिले हैं। पट्टी में भी एक व्यापारी की डेंगू से मौत हो गई। मगर स्वास्थ्य विभाग मानने को तैयार नहीं है।
जिला अस्पताल की जांच रिपोर्ट संदिग्ध मानते हैं डॉक्टर
जिला अस्पताल में दस तो जनपद के सभी सीएचसी में पांच-पांच बेड के डेंगू वार्ड का निर्माण बीते तीन साल पहले हुआ था। मगर अब तक एक भी मरीज इन वार्डों में भर्ती नहीं किए गए हैं। अभी तक जनपद के सरकारी अस्पतालों में जांच की व्यवस्था नहीं थी।
मगर इस बार जिला अस्पताल के सीएमएस रहे डॉक्टर इम्तियाज अहमद ने डेंगू जांच किट मंगवा की थी। किट से मरीजों की जांच जरूर होती है, मगर स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सक किट से हुई जांच को संदिग्ध मानते हैं। जांच में डेंगू की पुष्टि होती है तो चिकित्सक कंफर्म करने के लिए प्रयागराज के एसआरएन भेज देते हैं।
मेडिकल कॉलेज में जांच के बाद यदि डेंगू पुष्ट होती है तो शासन डेंगू मानता है। किट से हो रही जांच को सत्य नहीं माना जा सकता है। जिले में डेंगू से अभी तक एक भी मौत नहीं हुई है। जनपद में रहने वाले 12 से 15 मरीज को ही डेंगू हुआ है। अन्य मरीज किसी न किसी दूसरे शहर में रहते हैं। बीमार होने के बाद प्रतापगढ़ आते हैं। एसआरएन हो या फिर पीजीआई में भर्ती होने के बाद प्रतापगढ़ का पता लिखाते हैं। इसलिए हमें जानकारी मिलती है। जानकारी मिलते ही दवा का छिड़काव करने के लिए टीम भेजी जाती है। डॉक्टर एके श्रीवास्तव, सीएमओ।
बीमार बना सकती है जिला अस्पताल की गंदगी
डेंगू के मरीजों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अनजान बना हुआ है। जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों को बीमारियों का खतरा सता रहा है। दरअसल डंपिंग जोन में कूड़ा डंप कर रखा जा रहा है। इससे मच्छर पनप रहे हैं। इससे मरीज परेशान हैं। जिम्मेदार इससे अनजान बने हैं।
बेलखरनाथ में डेंगू की चपेट में आने से तीन लोगों की जान जा चुकी है। वहीं कुंडा क्षेत्र में डेगू से नौ लोग बीमार हो चुके हैं। प्रतिदिन दो से तीन डेंगू के मरीज अस्पताल पहुंच रहे हैं। इसके बावजूद जिला अस्पताल के जिम्मेदार पूरी तरह अनजान बने हैं। जिला अस्पताल परिसर में चिल्ड्रेन वार्ड के नीचे डॉक्टर अनिल गुप्ता के आवास के बगल बने डंपिंग जोन में इन दिनों कूड़ा डंप हैं।
जिम्मेदार अफसरों का ध्यान इस ओर नहीं पड़ रहा है। इससे मच्छर पनप रहे हैं। जिला अस्पताल के मेडिकल, चिल्ड्रेन और सर्जिकल पुरुष वार्ड में भर्ती मरीजों को दूसरी बीमारियों का खतरा सता रहा है।
अस्पताल में भर्ती मरीजों के तीमारदारों का कहना है कि कई बार इसकी शिकायत जिम्मेदार अफसरों से की जा चुकी है, मगर अफसर इस ओर ध्यान नहीं देते हैं। डंपिंग जोन में अस्पताल का कचरा डंप होने से एक ओर दुर्गंध उठ रही है तो दूसरी ओर मच्छर पनप रहे हैं।
... और पढ़ें

डिप्टी सीएम कल 151 परियोजनाओं की देंगे सौगात

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य बुधवार को पट्टी विधानसभा के बेलखरनाथधाम ब्लाक में करोड़ों रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। 151 जनकल्याणकारी योजनाओं का शिलापट्ट तैयार किया जा रहा है। इधर सोमवार को तैयारी का जायजा लेने सीडीओ और एडीएम पहुंचे। उन्होंने बीडीओ को ब्लाक में लंबित विकास कार्यों की सूची तैयार करने को कहा है।
सूबे के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य 20 नवंबर को बाबा बेलखरनाथधाम में जनकल्याणकारी योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करने आ रहे हैं। लोक निर्माण विभाग डिप्टी सीएम को खुश करने के लिए हेलीपैड से कार्यक्रम स्थल तक पक्की सड़क का निर्माण करने में जुटा हुआ है। कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मोती सिंह की विधानसभा पट्टी में इस तरह का पहली बार कार्यक्रम हो रहा है।
हालांकि विकास में आगे रहने वाला पट्टी हमेशा सुर्खियों रहता है। स्टेडियम, सडक़, पानी की टंकी सहित करोड़ों रुपये की योजनाओं का तोहफा देने का आ रहे डिप्टी सीएम की तैयारी में कोई कमी न रह जाए, इसके लिए अधिकारी रात-दिन अपनी मौजूदगी में कार्य करा रहे हैं।
सोमवार को सीडीओ डीपी सिंह और एडीएम शत्रोहन वैश्य ने कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने बीडीओ से ब्लाक परिसर की साफ-सफाई के साथ ही अभी तक हुए विकास कार्यों का लेखा-जोखा तैयार रखने को कहा है।
पीडब्ल्यूडी की बढ़ी मुसीबत
डिप्टी सीएम और विभागीय मंत्री के आने से लोकनिर्माण विभाग के अफसरों की परेशानी बढ़ गई है। आलम यह है कि सड़कों का गड्ढा पाटने में विभाग को पसीना बहाना पड़ रहा है। पिपरी खालसा-दिलीपपुर बाजार को जाने वाली सड़क की मरम्मत के नाम पर सफेद गिट्टियां बिछाई जा रही हैं। रखहा बाजार-खीरीवीर सडक़ का भी यही दशा है।
... और पढ़ें

बोलेरो की टक्कर से युवक की मौत

तेज रफ्तार बोलेरो की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत हो गई। खबर घर पहुंची तो कोहराम मच गया। मंगलवार को उसके भाई की बारात जानी थी। घटना की खबर पर पहुंची पुलिस ने बोलेरो को कब्जे में ले लिया।
कंधई थाना क्षेत्र के राजापुर मुफरिद निवासी मेहरबान सिंह ट्रक चालक है। उसके भाई शक्तिमान सिंह की मंगलवार को बारात जानी है। जिसमे शामिल होने के लिए वह घर आ रहा था। सोमवार की रात करीब साढ़े नौ बजे रखहा बाजार में ट्रक खड़ा करने के बाद वह बाइक से घर जा रहा था। आसलपुर के करीब कंधई की ओर से आ रही बेकाबू बोलेरो ने सामने से बाइक में टक्कर मार दिया।
जिससे मेहरबान सिंह गंभीर रूप से घायल हो गया। बाइक के परखच्चे उड़ गए। चालक बोलेरो छोडक़र भाग निकला। आसपास के लोगों की सूचना पर परिजन पहुंच गए। लोग उसे लेकर जिला अस्पताल भागे लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया। यह खबर घर पहुंची तो कोहराम मच गया। शादी वाले घर में मातम छा गया। पुलिस ने बोलेरो को कब्जे में ले लिया। मृतक तीन भाई हैं।
कंधई थाने के आसलपुर में बाइक को टक्कर मारने के बाद पकड़ी गयी बोलेरो।
कंधई थाने के आसलपुर में बाइक को टक्कर मारने के बाद पकड़ी गयी बोलेरो।- फोटो : PRATAPGARH
कंधई थाने के आसलपुर में बोलेरो की टक्कर से मृत बाइक सवार युवक मेहरबान सिंह। फाइल फोटो
कंधई थाने के आसलपुर में बोलेरो की टक्कर से मृत बाइक सवार युवक मेहरबान सिंह। फाइल फोटो- फोटो : PRATAPGARH
... और पढ़ें
अपने शहर की सभी खबर पढ़ने के लिए amarujala.com पर जाएं

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election