नहीं रहे आजादी के दीवाने जय नारायण

अमर उजाला ब्यूरो प्रतापगढ़ Updated Tue, 05 Dec 2017 11:40 PM IST
freedom fighter jainarayan singh no more
अमर उजाला ब्यूरो प्रतापगढ़ - फोटो : pratapgarah
देश की आजादी के दीवाने 99 वर्षीय जयनारायण सिंह निवासी सराय आनादेव ने दुनिया को अलविदा कह दिया। काफी दिनों से बीमार चले रहे स्वतंत्रतता संग्राम सेनानी ने उपचार के दौरान इलाहाबाद में आखिरी सांस ली। उनके निधन की खबर मिलने पर गांव में मातम का माहौल व्याप्त हो गया। बुधवार को उनका अंतिम संस्कार राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा।
जेठवारा थाना क्षेत्र के सराय आनादेवी निवासी ठाकुर जयनारायण सिंह देश को अंग्रेजों से आजाद कराने के लिए संघर्ष किया। सेना की नौकरी के दौरान गांधी जी के आह्वान पर आजादी के दीवाने जय नारायण सिंह बगावत कर दिए। जिसके बाद उन्हें नौकरी से निकाल दिया गया। उमापति तिवारी की अगुवाई में शिवनारायण शुक्ला बोस, अवध नारायण तिवारी , राम अवध शुक्ला के साथ मिलकर ट्रेन को उड़ाने की नियत से विश्वनाथगंज के पास लाइन को उखाड़ यिा। जिससे मालगाड़ी पलट गई थी। जिसमे सभी की गिरफ्तारी हुई और बाद में आजीवन कारावास की सजा हुई थी। देश की आजादी के लिए बराबर संघर्ष करते रहे। आजादी के बाद लक्ष्मणपुर ब्लाक में ग्राम सेवक के रूप में काम किया। जीवन भर गांधी जी के बताए रास्ते पर चले और खादी पहली। उनके पुत्र रामसिंह की मौत एक दशक पूर्ब हो चुकी है उनकी दो बेटियां ममता व गुड़िया हैं ।दोनों की शादी हो चुकी है। ममता अपनी मां व बाबा की सेवा के लिए मायके में रहती है और गुड़िया अपने ससुराल में रहती है। कुछ दिनों पहले उनकी तबियत बिगड़ गई। जिसके बाद उन्हें इलाहाबाद के एक प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां मंगलवार को भोर में उन्होंने आखिरी सांस ली। सेनानी के निधन की खबर मिलने पर जेठवारा पुलिस के साथ  ही राजस्व विभाग की टीम उनके घर पहुंची।
रोकी रामकथा ः जेठवारा। सेनानी जयनारायण सिंह की बीमारी के बाद इलाहाबाद अस्पताल में मौत की खबर पाकर जहा गांव  में मातमी का माहौल छा गया । वहीं ग्रामीणों द्वारा सामूहिक रूप से चल रही राम कथा को रोक दिया।। प्रधान पूनम सिंह समेत गांव के लोगों ने कथा वाचक के साथ शोक संवेदना व्यक्त करते हुए दो मिनट के मौन रखा गया। ग्राम प्रधान पूनम सिंह ने बताया कि कल उनके पार्थिव शरीर को सुबह पंचायत भवन अंतिम दर्शन के लिये रखा जाएगा। उनका अंतिम संस्कार ऋंग्वेरपुर घाट पर किया जाएगा।। एसओ जेठवारा ने बताया कि उनकी छोटी  नातिन गुड़िया परिवार के साथ गुजरात मे रहती है वह बाई प्लेन रात तक आएगी। सुबह गांव में ही उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिए जाने के बाद अंतिम संस्कार के लिए पार्थिव शरीर ले जाया जाएगा।

 

Spotlight

Most Read

Gorakhpur

पद्मावत फिल्म का प्रदर्शन रोकने को सड़क पर उतरी करणी सेना

पद्मावत फिल्म का प्रदर्शन रोकने को सड़क पर उतरी करणी सेना

22 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper