दीपावली बाजार पर ‘ड्रैगन’ का कब्जा

अमर उजाला ब्यूरो प्रतापगढ़ Updated Sat, 14 Oct 2017 12:01 AM IST
dragon effect on deepawali market
अमर उजाला ब्यूरो प्रतापगढ़ - फोटो : pratapgarah
 पिछली बार दिवाली पर चाइनीज सामानों का खुलकर विरोध करने वाले लोग इस बार चाइनीज आइटम पर फिदा हैं। विरोध को दरकिनार कर जमकर खरीदारी की जा रही है। चीनी वस्तुओं के प्रति लोगों का रुझान इस बार दीपावली पर दिखने लगा है। बाजारों में चाइनीज झालर, कैंडिल, चाइनीज लालटेन व ड्रैगन दुकानोें की शोभा बढ़ा रहे हैं। दुकानदारों की मानें तो इस बार झालरों की खरीद जमकर हो रही है। शहर से लेकर गांव तक के बाजार में चाइनीज झालर की खूब डिमांड है।

भारत-चीन सीमा विवाद को लेकर शुरू हुआ विवाद पिछली बार महज सीमा तक ही सीमित नहीं था। चीन के प्रति विरोध की बयार शहर से लेकर गांव तक देखी गई थी। सियासी दल, सामाजिक संगठन, स्कूलों एवं संस्थानों के साथ ही आम जनमानस ने चीनी सामानों का बहिष्कार किया था। सभी चीनी वस्तुओं के विरोध का संकल्प ले रहे थे। दीपावली पर बाजारों में चाइनीज झालरों की चकाचौंध गुम सी हो गई थी। दुकानों पर माल डंप थे, मगर खरीदने को कोई तैयार नहीं था। मगर इस बार की दीपावली पर चीनी आइटम की लोकप्रियता फिर से सिर चढ़कर बोल रही है। दुकानों पर चाइनीज कैंडिल, राइस लाइट, फीफा वर्ल्ड, स्टेज, एलईडी झालर, चाइनीज बल्ब, चाइनीज पट्टा सहित कई तरह की झालर व लाइटें दुकानों पर बिक रही हैं। स्टेज, राडार, फीफा वर्ल्ड प्रोजक्टर सहित कई नई किस्म की चाइनीज झालर इस बार बाजार में छाई हुई हैं। चाइनीज सामानों की खरीदारी के लिए दुकानों पर बेल्हावासियों की भीड़ उमड़ रही है। शहर के बाबागंज, पंजाबी मार्केट, ठठेरी बाजार, पल्टन बाजार, अबंडेकर चौराहा, फलमंडी में शायद ही कोई ऐसी इलेक्ट्रिक दुकान होगी, जहां चाइनीज आइटम न हाें। पंजाबी मार्केट स्थित जेए इंटर प्राइजेज के जावेद अहमद एवं बाबागंज जायसवाल इलेक्ट्रानिक्स के अशोक कुमार जायसवाल ने बताया कि चाइनीज झालर और देशी झालरों के दाम में आधे का अंतर होता है। कुछ झालर तो ऐसी हैं जो 20 रुपये से भी कम में मिल जाएंगे। इसके अलावा अंचल के रानीगंज, पट्टी, लालगंज, कुंडा सदर तहसील क्षेत्र के  बाजारों में चाइनीज झालरों की ध्ूाम मची हुई है।

चाइनीज इलेक्ट्रानिक सामानों में इस बार बच्चों को चाइनीज पटाखा खूब भा रहा है। प्लग लगाते ही यह पहले टिमटिमाना शुरू करता है और फिर इसमें से पटाखे जैसी आवाज आती है। इसके बाद महज चंद सेकेंड में यहकई रंगाें में रोशनी बिखेरेगा। दुकानदार जावेद अहमद ने बताया कि बच्चों को यह खूब भा रहा है। इसके अलावा पैराशूट भी बच्चे पसंद कर रहे हैं। पैराशूट में दीपक जलाकर गैस भरी जाती है। जब गैस फुल हो जाती है तो खुद ब खुद कलर बिखेरते हुए ऊपर की ओर उठने लगता है।

आकर्षक लाइटों में आई हैं चाइनीज मूर्तियां
दीपावली पर बाजारों में इलेक्ट्रानिक आइटम में महज झालर, खिलौने, पटाखे व पैराशूट ही नहीं हैं, बल्कि इस बार आकर्षक लाइटों में चाइनीज गणेश-लक्ष्मी मूर्तियां भी आई हैं। प्लास्टिक, मिट्टी, फोम से अलग- अगल कलेवर में बनाई गई इन मूर्तियों को चाइनीज बल्ब से सजाया गया है।


 

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी कैबिनेट ने एक जिला एक उत्पाद नीति पर लगाई मुहर, लिए गए 12 फैसले

यूपी कैबिनेट ने कुल 12 फैसलों को मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई बैठक में एक जिला एक उत्पाद नीति पर मुहर लग गई।

23 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper