विज्ञापन
विज्ञापन

रानीगंज इलाके के भागीपुर गांव में मची अफरातफरी

Pratapgarh Updated Tue, 11 Dec 2012 05:30 AM IST
ख़बर सुनें
रानीगंज। क्षेत्र के भागीपुर गांव में सोमवार सुबह तब सनसनी फैल गई जब प्राइमरी स्कूल में बम विस्फोट हो गया। सौभाग्य से उस समय परिसर में आसपास कोई बच्चा मौजूद नहीं था। परिसर में लगे हैंडपंप के पास रखे सुतली बंधे बम को गांव के एक युवक ने गेंद समझकर फेंक दिया। तेज धमाके के साथ विस्फोट होते ही मौके पर भारी भीड़ लग गई। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। ग्राम प्रधान और प्रधानाध्यापक ने घटना की बाबत थाने में तहरीर दी है।
विज्ञापन
रानीगंज थाना क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय भागीपुर (शिवगढ़) का मुख्य गेट हमेशा खुला रहता है। स्कूल परिसर में लगे हैंडपंप पर गांव के लोग पानी भरने और नहाने आते हैं। सोमवार सुबह साढे़ 8 बजे सफाई करने के लिए दिनेश स्कूल पहुंचा। सफाई के बाद वह कूड़ा फेंककर चला गया। इस दौरान उसे सुतली से बना बम मिला लेकिन उसने बच्चाें द्वारा बनाई गई गेंद समझ हैंडपंप के पास रख दिया। लगभग साढे़ नौ बजे तक कोई शिक्षक नहीं आया था। परिसर में चार-पांच बच्चे टहल रहे थे। तभी गांव के रामसमुझ विश्वकर्मा (30) और दीपक (18) पुत्र देवराज हैंडपंप पर नहाने आए। देवराज ने गेंद समझकर सुतली बम दीपक को दे दिया। दीपक ने उसे फेंका तो वह तेज आवाज के साथ विस्फोट कर गया। कुछ ही देर में गांववालों की भारी भीड़ जुट गई।
सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने बम के अवशेष समेटे तो उसमें छर्रों के साथ ही नट-बोल्ट भी मिले। ग्राम प्रधान हरीसिंह यादव और प्रधानाध्यापक इंद्रमणि उपाध्याय ने घटना की तहरीर थाने पर दे दी है। एसओ अशोक कुमार पांडेय ने कहा कि बम के अवशेष जांच के लिए भेजे जा रहे हैं। सहालग के सीजन में यह सुतली बम (पटाखा) कहीं से यहां पहुंच गया होगा या फिर किसी की शरारत भी हो सकती है। पूरे मामले की जांच की जा रही है।
यह तो संयोग ही था कि बच्चाें के आने से पहले ही विद्यालय परिसर में सुतली बम फट गया। आमचर्चा के मुताबिक किसी ने साजिश के तहत स्कूल परिसर में बम रखा था। अगर बच्चाें को यह बम दोपहर में मिलता और वह इससे खेलने लगते तो भयावह हादसे से इनकार नहीं किया जा सकता।
कई साल पहले मानधाता इलाके में ट्रांजिस्टर धमाके ने आला अफसराें को हिला दिया था। आईजी तक मौके पर आए थे लेकिन रानीगंज इलाके में एक के बाद एक तीसरा धमाका होने पर भी पुलिस-प्रशासन गंभीर नहीं है। उधर इलाके में लगातार धमाकाें से लोग हैरत में हैं।
चार साल पहले मानधाता इलाके में हुए ट्रांजिस्टर विस्फोट का रहस्य आज तक अनसुलझा है। रानीगंज के दुर्गागंज बाजार के पास सरायसेतराय गांव के पास ट्रांजिस्टर विस्फोट में हीरालाल घायल हुआ था। इस घटना के तत्काल बाद ही दुर्गागंज बाजार में एक साइकिल पर टंगे झोले में विस्फोट हो गया था। पुलिस ने दोनों घटनाआें का खुलासा करते हुए पांच लोगों को गिरफ्तार कर चालान भेज दिया। अब एक बार फिर स्कूल में सुतली बम रखने की घटना ने पुरानी घटनाआें को ताजा कर दिया है। हर कोई बम रखे जाने की हकीकत जानने के लिए परेशान है।
इनसेट.............
बम स्कूल के पीछे की ओर हैंडपंप के पास था। आशंका है कि नीलगाय आदि भगाने के लिए उसे किसी ने बनाया था। उसे हैंडपंप के पास रख दिया और वह फट गया। उसके अवशेष को प्रयोगशाला भेजा रहा है। मामले की जांच चल रही है।
राधेश्याम विश्वकर्मा
अपर पुलिस अधीक्षक, प्रतापगढ़।
विज्ञापन

Recommended

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी
Invertis university

शेयर मार्केट, अब नहीं रहेगा गुत्थी

संतान के उज्वल भविष्य व लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं संतान गोपाल पाठ व हवन - 24 अगस्त
Astrology Services

संतान के उज्वल भविष्य व लंबी आयु के लिए इस जन्माष्टमी मथुरा में कराएं संतान गोपाल पाठ व हवन - 24 अगस्त

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Pratapgarh

हब्बू- सद्दाम का साथी चढ़ा पुलिस के हत्थे

हब्बू- सद्दाम का साथी चढ़ा पुलिस के हत्थे

23 अगस्त 2019

विज्ञापन

फ्रांस में मुस्लिमों ने मोदी का किया स्वागत, वीडियो देख बौखला गए पाकिस्तान के ये मंत्री

France में Muslims की ओर से Prime Minister Narendra Modi के जोरदार स्वागत का Video PMO ने Twitter पर शेयर किया तो इसे देख Pakistan Minister Fawad Chaudhry खुद की बौखलाहट छिपा न सके और Twitter पर Reply कर डाला, जिसके बाव फवाद लगातार Troll हो रहे हैं।

23 अगस्त 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree