सई की सिसकी पर सियासी धींगामुश्ती

Pratapgarh Updated Mon, 03 Dec 2012 05:30 AM IST
प्रतापगढ़। गंदगी और उपेक्षा से सई नदी की सिसकी बंद नहीं हो रही। आए दिन सई सफाई पर चलाया जाने वाला अभियान भी महज दिखावा साबित हो रहा है। सई सुरक्षा पर दिली प्रयास का घोर अभाव है। नदी के किनारे पसरी गंदगी यह साबित करने को काफी है। सई स्वच्छता पर जागरूकता अभियान की हकीकत सार्थकता से कोसों दूर है। घरों का कचरा आज भी नदी में फेंका जा रहा है। जिले की जीवनदायिनी की स्वच्छता पर मौजूदा स्थितियां करारा प्रहार कर रही हैं।
जिले में सई नदी का खासा महत्व है। लाखों लोग इसे जीवनदायिनी की संज्ञा भी देते हैं। इसके बाद भी नदी की स्वच्छता पर ठोस प्रयास नहीं हो रहा। आए दिन तमाम लोग नदी की सुरक्षा व सफाई पर गला फाड़ते रहते हैं। इसके लिए वे रैलियां निकाल कर जागरूकता अभियान भी चलाते हैं। कुछ तो ऐसे भी हैं जो चमकता हुआ कपड़ा पहन नदी किनारे झाड़ू लगाते हुए तस्वीरें खिंचवाते हैं। उनके इस प्रयास का कोई असर नहीं दिख रहा। सई के किनारे ऐसा करने वालों का नाम भले थोड़ा चमका हो लेकिन सई की स्थितियां आज भी वैसी ही है। नदी के किनारे की गंदगी उन तमाम लोगों के प्रयास पर सवाल खड़ा कर रही है। इनमें कहीं न कहीं से दिली इच्छा का अभाव खुद सई की सिसकी दुर्दशा बयां कर रही है। अनुमान के मुताबिक नदी किनारे कुंतलों कचरे पानी में तैर रहे हैं। लोगों के घराें से निकला प्रदूषित जल नालियों के माध्यम से सई में गिर रहा है। इससे इस जीवनदायिनी का अस्तित्व खतरे में नजर आ रहा है। हद तो यह है कि सई की ओर मां बेल्हादेवी धाम के परिसर की सीढ़ियों से कुछ ही दूर पर स्थितियां ही बदतर हैं। सई स्वच्छता व सुरक्षा के हिमायतियों की सारी कवायद इसी कचरे में दम तोड़ती दिख रही है। ऐसे में यह कहना शायद गलत हो कि सई की सफाई व सुरक्षा के लिए ईमानदारी से प्रयत्न करना होगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls