अस्थान में खाकी के साये में निकला मोहर्रम का जुलूस

Pratapgarh Updated Mon, 26 Nov 2012 12:00 PM IST
लवाना। सांप्रदायिक विवाद में झुलस चुके अस्थान गांव में प्रशासन ने पूरी ताकत झोंक दी। आईजी समेत बड़े अफसरों के निर्देश पर भारी संख्या में रविवार को पुलिस-पीएसी के जवानों की तैनाती की गई थी। बैरीकेटिंग करा मुस्लिम बस्ती से करबला तक जुलूस के साथ ताजिया पहुंचाया गया। इस दौरान डीएम, एसपी भी मौजूद रहे।
जून में गैंगरेप के बाद हुए अग्निकांड के बाद से अस्थान गांव सामान्य होने का नाम नहीं ले रहा है। गांव में पुलिस चौकी स्थापना से लेकर प्रशासन ने हर कदम उठाए। एक दिन पूर्व ही पांच प्लाटून पीएसी, आधा दर्जन दरोगा के साथ सीओ कुंडा जियाउलहक ने डेरा डाल दिया। रविवार की सुबह मुस्लिम बस्ती से दलित बस्ती होते हुए करबला कर रस्सी से बैरीकेटिंग कराई। इतना ही नहीं दलित बस्ती के लोगों को घरों में कैद करा दिया। जुलूस निकलने से करबला पहुंचने तक प्रशासन की कमान डीएम हृदयेश कुमार, एसपी किरण एस थामे रहे। दलित बस्ती में महिलाओं को छोड़ अधिकतर पुरुष गायब रहे। शांति पूर्वक ताजिया दफनाए जाने पर प्रशासन ने राहत की सांस ली। सूत्रों की मानें तो जिले ही नहीं मंडल एवं प्रदेश स्तर के अफसर भी दिनभर अस्थान को लेकर चौकन्ने रहे तथा मातहतों से बार-बार दूरभाष पर घटना की जानकारी लेते रहे।
परियावां गांव के सभी ताजियादारों ने चौक पर ताजिया रखकर बाबा हुसैन की शहादत को याद किया। इसके बाद सभी ताजियादारों ने अपना-अपना ताजिया चौक से उठाकर जुलूस के साथ नवाब साहब की हवेली स्थित इमामबाडा पहुंचे। जुलूस के दौरान नौहाखानी व मातम करते हुए देररात करबला में ताजिया दफन किया गया। इस दौरान मस्जिदों में सब कदर मनाया गया। लोगों ने रोजा भी रखा। चौक से करबला तक भारी भीड़ रही। ताजिया के सामने अकीदत मंदों ने फातिहा किया। नात कत्ले हुसैन अस्ल में मरेंगे यजीद है, इस्लाम जिंदा होता है हर कलबला के बाद आदि पढ़ने के साथ हजरत इमाम हुसैन की शहादत को बयां किया। जुलूस में चौधरी कुदरत अली, नवाब मो. हैदर, नवाब अली नकी, मुतवल्ली नवाबहुसैन सुहैल, कमाल अहमद, लाल मोहम्मद, प्रधानपति नग्गन अली मंसूरी, सिफायत उल्ला, कलीम अहमद शाह, मो. शलीम, रमजान अली, वकार अहमद, मो. साजिद, परवेज आलम, मोहर्रम अली, इसरार, मेहजाब, तबरेज, फिरदोस, सईद, इंतखाब, मो. मिया, अबरार समेत अनेक लोग मौजूद रहे। बभनपुर, विहार समेत क्षेत्र के सभी स्थानों पर ताजियेदारों ने ताजिया के साथ जुलूस निकाला। सभी ताजियों का मिलान कराने के बाद करबला में दफयाना गया।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper