जिक्र-ए-हुसैन आया तो आंखें छलक पड़ीं

Pratapgarh Updated Mon, 26 Nov 2012 12:00 PM IST
प्रतापगढ़। जिक्र-ए-हुसैन आया तो आंखे छलक पड़ीं, पानी को कितना प्यार है अब भी हुसैैन से। इस्लाम जिंदा होता है हर करबला के बाद। इन तमाम नाते शरीफ के साथ मोहर्रम की दसवीं को जुलूस निकाला गया। अकीदतमंदों ने करबला में ताजिया दफनाने के साथ ही फूलों को भी सुपुर्दे खाक किया। इस दौरान सुरक्षा के लिए कड़ा इंतजाम किया गया था।
हजरत इमाम हुसैन और करबला के 72 साथियों की शहादत की याद में रविवार को शान ओ शौकत के साथ खुशखुशवापुर से जुलूस निकला। जुलूस भंगवा चुंगी होते हुए पुराना माल गोदाम रोड पहुंचा। जहां पहले से ही तैयार अकीदतमंद अपने अलम, ताजिए और झांकियों के साथ जुलूस में शामिल हो गए। तहसील के रास्ते सभी पंजाबी मार्केट होते हुए श्रीराम तिराहा होकर चौक घंटाघर पहुंचे। शाही इमामबाड़े पर लोगों ने झंडा फहराया। आज के दिन लोगों ने रोजा रखा और खुदा की बारगाह में सजदा कर दुआ मांगी।
अंधेरा होने से पहले ढोल ताशों के मातमी माहौल के बीच अंजुमन आशिकाने रसूल, अंजुमन रजा ए हुसैन, मोहर्रम कमेटी, शहीन अखाड़ा गोड़ें से निकला जुलूस करबला पहुंचा। जुलूस में डंका, अलम, नगाड़ा, ताजिया, दुलदुल घोड़े के साथ ही सबीहे भी शामिल रहे। देर शाम चिलबिला स्थित करबला में सौ से अधिक ताजिए और उसके फूल एहतराम के साथ दफनाए गए। इस मौके पर अध्यक्ष रज्जब अली, मिनहाज, आदिब रजा, इरशाद सिद्दीकी, हैदर भाई, सभासद अख्तर राईन, मुख्तार भाई, लाडले, फारूक, आजाद अली पप्पू , अब्दुल जब्बार, असलम समेत अन्य लोग मौजूद रहे। सुरक्षा के लिए सीओ सिटी शिवाजी शुक्ल, नगर कोतवाल पहुप सिंह दल बल के साथ मौजूद रहे।
मोहर्रम पर मातमी माहौल के बीच अखाड़ों के कलाकारों ने अपने हैरतअंगेज कारनामे से लोगों को दंग कर दिया। हर कोई हुसैन के गम को साझा करने के लिए बेचैन था। लोको अखाड़ा पुराना माल गोदाम रोड, 786 पल्टन बाजार अखाड़ा, शहीन अखाड़ा गाेंड़े समेत अन्य अखाड़ों के युवाओं ने लाठी, बनेटी, तलवारबाजी, आग का गोला, बिजली के ट्यूब समेत अन्य कलाओं का प्रदर्शन कर लोगों को दंग कर दिया।
अकीदतमंदों ने छप्पन छुरी का इस्तेमाल किया। हजरत इमाम हुसैन व उनके 72 साथियों की शहादत को याद कर अकीदतमंदों ने खुद का लहूलुहान कर लिया। शाही इमामबाड़े से जुलूस के आगे बढ़ते ही लोगों ने सीनाजनी कर सड़कों पर लहू गिराकर मातम किया। लोगों ने मातम कर या अली या हसन की सदाएं बुलंद की। लहुलूहान लोगों ने अपने जख्मी सीने को हुसैन की याद में ठंडा किया।
कस्बा प्रतापगढ़ सिटी में शिया समुदाय के संगठन अंजुमने हैदरी ने जंजीरी मातम किया। इसमें खूनी प्रदर्शन देख लोगों के रोंगटे खड़े हो गए। छोटे-छोटे बच्चों ने भी हैरतअंगेज मातम पेश कर कड़ाके की ठंड में भी गर्मी पैदा कर हुसैन का एहसास दिला दिला दिया। इसी तरह सुन्नी समुदाय के लोगों ने ताजिया और ढोल के साथ कस्बे में घूमकर सभी इमामबाड़ों में रुककर फातिहा पढ़ा। आजाद अखाड़ा सिटी के उस्ताद ननकू और शेख अखाड़ा बादशाहपुर के उस्ताद अनवारूल हक के बच्चों ने लाठी, चाकू और तलवार, बल्लम, फरसा से नायाब खेल दिखाया। इस मौके पर चांद एडवोकेट, नसीर अहमद, लाला भाई, सिरताज, डा. रईस, मुन्ना सभासद, गुड्डू भाई, मकसूद अहमद, अमीरूल हक, अंजुम सर आदि लोग मौजूद रहे।
मानधाता बाजार में मोहर्रम पर निकले जुलूस में लोग करतब दिखा रहे थे। हैरतअंगेज कारनामे के बीच लाठियों की कला का प्रदर्शन किया जा रहा था। बाजार का ही मिलन प्रजापति 14 पुत्र पारसनाथ तमाशबीनों के बीच में खड़ा था। इस दौरान वह घायल हो गया। इससे हड़कंप मच गया। उसे इलाज के लिए नजदीकी अस्पताल ले जाया गया।
मोहर्रम के दिन रूट डाइवर्ट करने के चलते हाइवे पर वाहनों का काफिला दोनों ओर लग गया। कोहंडौर की ओर से आने वाले वाहनों को पट्टी की ओर भेजा जा रहा था। भुपियामऊ से वाहनों को रानीगंज होते हुए भेजा जा रहा था। शहर में सदर बाजार और चिलबिला से वाहनों का रूट डाइवर्जन किया गया था। इस दौरान कोहंडौर बाजार सहित कई स्थानों पर शहर से बाहर भी जाम लग गया। यातायात पुलिस के साथ ही चौराहों पर सिविल पुलिस भी मुस्तैद रही। देर रात तक करबला में ताजिया दफन होने के बाद आवागमन बहाल हो सका।

Spotlight

Most Read

National

2019 में कांग्रेस के साथ मिलकर चुनाव नहीं लड़ेगी CPM

महासचिव सीताराम येचुरी की ओर से पेश मसौदे में भाजपा के खिलाफ लड़ाई में कांग्रेस समेत तमाम धर्मनिरपेक्ष दलों को साथ लेकर एक वाम लोकतांत्रिक मोर्चा बनाने की बात कही गई थी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper