बेल्हा महोत्सव में लोक कलाओं का जलवा

Pratapgarh Updated Mon, 05 Nov 2012 12:00 PM IST
प्रतापगढ़। बेल्हा लोक महोत्सव के मंच पर दूसरे दिन एकता, सभ्यता और ओझल होती कलाओं का हजारों दर्शकों ने दीदार किया। चहकते कलाकारों ने एक से बढ़कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर लोगों का दिल जीत लिया। स्कूली छात्राओं की प्रतिभा भी देखने को मिली। धोबी नृत्य, नृत्य मृदंगा, जोगिया सारंगी जैसी कलाओं से मंच गुलजार रहा। लोक कलाओं के कलाकारों को मौका मिला तो वे फूले नहीं समा रहे थे। उनके चेहरे पर उन कलाओं के हुनरमंद होने के गर्व की आभा झलक रही थी। कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना से हुआ।
शहर के जीआईसी प्रांगण में चल रहे महोत्सव में शनिवार की अपेक्षा रविवार को हजारों की भीड़ मौजूद रही। सबसे पहले सुरभारती महाविद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वंदना और प्रकृति गीत प्रस्तुत किया। इसके ठीक बाद धोबी नृत्य प्रस्तुत हुआ। आकर्षक लिबास पहने कलाकार मंच पर पहुंचे तो लोग एक टक उन्हें निहारते रह गए। उनके नृत्य को देख दर्शक तालियां बजाने से नहीं रुक सके। नृत्य मृदंगा का कार्यक्रम भी खूब सराहा गया। बारासिंघा के सींग से बनी पिपिहरी की धुन लोगों को मदहोश होने पर विवश कर दी। प्रिंस ग्रुप ने हनुमान चालीसा पर नृत्य प्रस्तुत किया। उन कलाकारों की टीम के प्रदर्शन की सराहना लोगों ने तालियां बजा कर की। ज्योत्सना सिंह और रूपाली शुक्ला की जोड़ी ने लोक नृत्य प्रस्तुत किया। दोनों कलाकारों ने दर्शकों को मुंह भर वाह-वाही देने को विवश कर दिया। साकेत महाविद्यालय की छात्राओं ने राजस्थानी लोक नृत्य प्रस्तुत किया। इन्द्र प्रताप सिंह का चैती गीत भी खूब सराहा गया। इसके बाद यशश्री और स्वस्तिश्री की जोड़ी मंच पर पहुंची। इन दोनों कलाकारों ने विवाह गीत राजा जनकजी पर्व एक ठाने सुना कर श्रोताओं से खूब वाह-वाही लूटी। पूर्वी लोक विधा की कला का प्रदर्शन वेदान्त पाण्डेय ने किया। सरदार जयराम का जोगिया सारंगी और उनका भजन लोगों को खूब रास आया। जोगिया अंदाज में उनके भजन और सारंगी की मीठी धुन लोगों को भक्ति रस में डूबने को मजबूर कर दिया। मेंहदी हसन का किस्सा सुनाने के मामले में चर्चित मो. इदरीश ने किंगरी कार्यक्रम प्रस्तुत किया। गोंड़ी नृत्य भी लोगों ने खूब पसंद किया। देश मेरा रंगीला-देश मेरा रंगीला पर छात्राओं का नृत्य काबिले तारीफ रहा। कार्यक्रम के अध्यक्ष डा. बृजभानु सिंह, संयोजक डा. पीयूषकांत शर्मा, महामंत्री हेमंत नन्दन ओझा, मंत्री सुनील प्रभाकर, राकेश कनौजिया, ई. रामअचल मौर्य, सह संयोजक अमितेन्द्र श्रीवास्तव, निर्झर प्रतापगढ़ी, रवि प्रताप सिंह, उपाध्यक्ष डा. दयाराम मौर्य, राजमणि पांडेय, राज मूर्ति सिंह सौरभ आदि मौजूद रहे।
प्रभु की भक्ति में भेदभाव की जगह कोई नहीं है, यह बात बेल्हा लोक महोत्सव के मंच पर दूसरे दिन सच दिखाई पड़ी। जोगिया सारंगी और प्रभु भजन करने वाले सरदार जयराम मुस्लिम घराने से ताल्लुक रखते हैं। काफी कुरेदने के बाद उन्होंने अपना बालपन का नाम अहमद बताया। कहते हैं कि भक्ति शक्ति की होती है। वह चाहे जिस रूप में और जहां भी की जाए। उसके लिए मंदिर, मसजिद सब बराबर है। जयराम के बोल धर्म और जाति के नाम पर बिखरने वालों को एकता की अमिट सीख उस मंच से दे गए। गुरु गोरखनाथ गोरखपीठ परंपरा से संबंधित जयराम राजा भर्तहरि के किस्से भी बेजोड़ सुनाते हैं।
नृत्य मृदंगा में कलाकारों के जरिए बजाई जाने वाली पिपिहिरी की कई खासियत है। जिसे जान कर शायद सभी को अचंभा लगे। कलाकारों की मानें तो वह पिपिहिरी 500-500 साल पुराना बारहसिंघा की सींग से बनी है। उसे बनाना और सहेज कर रखना भी अपने आप में एक बड़ा चैलेंज है। उस पिपिहिरी को पीढ़ी-दर-पीढ़ी सहेजने वालों की यह कला भी बेशक काफी पुरानी है। जिसे तरजीह न मिलने से विलुप्त होती जा रही है। यह सब के लिए एक विकट विचारणीय बिंदु है।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper