भरत मिलाप आज, शहर के अस्सी लोग बनेंगे पुलिस अफसर

Pratapgarh Updated Fri, 26 Oct 2012 12:00 PM IST
प्रतापगढ़। शहर का ऐतिहासिक भरत मिलाप कल शुक्रवार की रात को संपन्न होगा। इसे सकुलश संपन्न कराने के लिए अस्सी शहरियों को विशेष पुलिस अफसर का ओहदा दिया गया है। यह लोग शांति व्यवस्था के लिए पुलिस का सहयोग करेंगे। इसके लिए उन्हें विशेष परिचय पत्र जारी किया गया है। भरत मिलाप और बकरीद पर पीएसी के अलावा साढे़ तीन सौ जवान बाहर के जिलों से आ रहे हैं।
भरत मिलाप पर हर साल पुलिस मारपीट के मामलों को लेकर हलाकान रहती है। अफवाहों को लेकर भी हैरानी बढ़ जाती है। शहर कोतवाल तो इधर से उधर भागते रहते हैं। ऐसे में पहली बार मेले में सक्रिय भूमिका निभाने वाले शहर के 80 लोगों को विशेष पुलिस अफसर (एसपीओ) का दर्जा देकर शांति व्यवस्था की जिम्मेदारी दी जा रही है। इसमें पुलिस टीम के साथ क्रिकेट खेलने वाले लोग भी शामिल हैं। एसपीओ के सदस्यों को एक बैठक में एसपी ने उनका दायित्व समझाया। इधर बाहर से आने वाली पुलिस फोर्स को भी महत्वपूर्ण स्थानाें पर तैनात किए जाने का खाका तैयार किया गया है। एएसपी राधेश्याम विश्वकर्मा ने बताया कि जिले के 150 सिपाही, 20 एसआई, 2 टीएसआई, 10 ट्रैफिक सिपाही, 20 महिला सिपाही की ड्यूटी लगाई गई है। दस उप निरीक्षकाें और सौ सिपाहियाें को रिजर्व रखा गया है। इसके अलावा एक कंपनी पीएसी इलाहाबाद से आ रही है। इलाहाबाद, कौशांबी, फतेहपुर से ढाई सौ सिपाही, 50 एसआई, 30 महिला सिपाही, दस ट्रैफिक सिपाही, दो ट्रैफिक इंस्पेक्टर आएंगे। यह लोग भरत मिलाप से बकरीद संपन्न कराने तक मौजदू रहेंगे।
भरत मिलाप पर भारी वाहनों के लिए शहर में चौबीस घंटे नो इंट्री रहेगी। अपर पुलिस अधीक्षक राधेश्याम विश्वकर्मा ने बताया कि शुक्रवार सुबह 10 बजे से नो इंट्री लागू कर दी जाएगी। यह शनिवार सुबह 10 बजे तक प्रभावी रहेगी। इलाहाबाद और सुल्तानपुर की ओर से आने वाले वाहन रानीगंज, जामताली पट्टी होकर निकलेंगे। अगर छोटे वाहन चिलबिला तालाब, विद्युत उपकेंद्र और बिहारगंज से होकर विकास भवन के रास्ते कटरा मेदनीगंज की ओर जाते हैं तो प्रशासन को कोई आपत्ति नहीं होगी। उन्हाेंने बताया कि दोपहिया वाहनों को भीड़ बढ़ने के बाद डायवर्ट किया जाएगा। वैसे बाइक सवार सदर मोड़ से कचहरी बाईपास से निकल सकते हैं।
शहर के ऐतिहासिक भरत मिलाप की व्यवस्था का जायजा लेने आईजी इलाहाबाद जोन आलोक शर्मा बुधवार की रात यहां पहुंचे। उन्हाेंने एसपी किरण एस. और सीओ सिटी शिवाजी शुक्ला के साथ शहर का भ्रमण किया। आईजी ने शहर की सड़काें पर निकलने वाली चौकियों का रास्ता देखा और भरत मिलाप का स्थल चेक किया। उन्हाेंने मुख्य मेले के अलावा भी शहर के रास्तों पर मनचलों पर नजर रखने का सख्त निर्देश दिया।
शहर की सड़कों का निर्माण भरत मिलाप से पहले नहीं हो सका। जिलाधिकारी ने सड़कें बनवाने का वायदा किया था। उनका वायदा पूरा न होने पर दो दिन पहले व्यापारियों ने जीआईसी के सामने जाम भी किया था लेकिन इससे भी कोई फर्क नहीं पड़ा। शहर में चौक से कचहरी तक की सड़क पर धूल भरी है। इस पर श्रीराम तिराहे तक झांकियां आएंगी। रामदल और भरत दल में शामिल लोगों के साथ ही अन्य झांकिंयों के लोग धूल फांकेंगे। जेल रोड, सिनेमा रोड और अंबेडकर चौराहे से मीराभवन की सड़क पर रथ भले नहीं निकलेंगे लेकिन मेले में आने वाले आम आदमी को धूल फांकनी होगी।
शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए सात स्थानों पर बैरियर लगेंगे। यह मीराभवन रोड, कटरा रोड, भंगवा चुंगी, चिलबिला सहित अन्य स्थानों पर लगेंगे। एसपी ने बताया कि शहर को सात जोन में बांटा गया है। एक जोन चौक से भंगवा चुंगी और राजापाल टंकी तक है। दूसरा जोन चौक से सदर मोड़ और जेल रोड, तीसरा जोन चौक से स्टेशन रोड, पांचवां जोन चिलबिला और महुली का है। छठां जोन दहिलामऊ और सातवां जोन मीराभवन को बनाया गया है।
भरत मिलाप में जिलाधिकारी ने 13 मजिस्ट्रेटों के साथ ही 33 अधिकारियों की तैनाती की है। साथ ही छह अन्य मजिस्ट्रेटों को भी लगाया गया है। भरत मिलाप के दिन शाम चार बजे यह लोग अपनी उपस्थिति दर्ज कराएंगे।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

14 साल के इस बच्चे ने कराई चार कैदियों की रिहाई, दान में दी प्राइज मनी

14 साल के आयुष किशोर ने चार कैदियों की रिहाई के लिए दान कर दी राष्ट्रपति से मिली प्राइज मनी।

22 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper