मेजबान टीम का उद्घाटन मैच पर कब्जा

Pratapgarh Updated Sat, 20 Oct 2012 12:00 PM IST
प्रतापगढ़। तीन दिवसीय स्टेट कबड्डी चैंपियनशिप (बालिका) का उद्घाटन शुक्रवार को यहां स्पोर्ट्स स्टेडियम में हुआ। उद्घाटन मैच में मेजबान प्रतापगढ़ टीम ने हिंडालको की टीम पर 27-11 से धमाकेदार जीत दर्ज की। सांसद रत्ना सिंह और डीएम हृदेश कुमार के सामने हुए रोचक मैच में प्रतापगढ़ की टीम शुरूआत से ही भारी रही। दूसरा मैच मेरठ और भदोही के बीच खेला गया। मेरठ की बालिकाओं ने 28-03 से भदोही की टीम को पराजित किया।
प्रदेश के बारह जनपदों से आई बालिकाओं की टीम में कबड्डी के प्रति बेहद उत्साह देखने को मिला। उद्घाटन मैच प्रतापगढ़ और हिंडालको की टीम के बीच खेला गया। कैप्टन राजनी सिंह और शालू सिंह के बीच टास हुआ। इसमें मेजबान टीम को विजय मिली। बेल्हा की बालिकाओं ने 27-11 से हिंडालको की टीम को कड़ी शिकस्त दी। दूसरा मैच मेरठ और भदोही के बीच खेला गया। मेरठ की बालिकाओं ने 28-03 से भदोही की टीम को परास्त किया। तीसरा मैच मुजफ्फरनगर और आगरा के बीच खेला गया। मुजफ्फरनगर की टीम ने 48-41 से आगरा की टीम को हराया। चौथा मैच वाराणसी और पीलीभीत के बीच खेला गया। वाराणसी की बालिकाओं ने पीलीभीत की टीम को 44-04 से हराकर बाहर का रास्ता दिखा दिया। पांचवां मैच इलाहाबाद और गाजीपुर की टीमों के बीच हुआ। इलाहाबाद की टीम ने गाजीपुर को 27-18 के अंतर से शिकस्त दी।
इससे पहले स्पोर्ट्स स्टेडियम में प्रतियोगिता का उद्घाटन सांसद रत्ना सिंह और जिलाधिकारी हृदेश कुमार ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण और ध्वजारोहण से किया। सांसद ने कहा कि अभिभावकों की जागरूकता का प्रतिफल है कि बालिकाएं अब किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। जिलाधिकारी ने बालिकाओं के खेलोंके प्रोत्साहन के लिए हरसंभव मदद का भरोसा दिया। माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष और प्रतियोगिता के संयोजक रामचंद्र सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया। संचालन डीपी सिंह ने किया। इसके पूर्व कालूराम इंटर कालेज शीतलागंज की छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस मौके पर जवाहर सिंह, डा.शाहिदा, रोहित शुक्ल, रमेश सिंह, बृजकिशोर त्रिपाठी, राजेश त्रिपाठी, सुरेश त्रिपाठी, अरविंद सिंह, आशीष सिंह, वीरेंद्र प्रताप सिंह, अनिल कुमार सिंह, रामराज मिश्र, राजकिशोर शुक्ल, राजेश श्रीवास्तव आदि थे। तीन दिवसीय प्रतियोगिता का समापन रविवार को होगा।
कबड्डी में भाग लेने वाली बारह जिलों की टीमों को चार ग्रुप में बांट दिया गया है। ग्रुप ए में वाराणसी, पीलीभीत, झांसी, ग्रुप बी में मुजफ्फरनगर, लखनऊ, आगरा, ग्रुप सी में गोरखपुर, मेरठ और भदोही तथा ग्रुप डी में इलाहाबाद, गाजीपुर, प्रतापगढ़ और हिंडालको की टीम को रखा गया है। पंद्रह लीग मैच खेले जाएंगे।
लीग के बाद नाकआउट मैच होंगे। इसमें ग्रुप ए की विजेता टीम ग्रुप डी की विजेता टीम से खेलेगी। दूसरे मैच में ग्रुप बी की उपविजेता ग्रुप सी की विजेता टीम से भिडे़गी। तीसरे मुकाबले में ग्रुप बी की विजेता ग्रुप सी की उपविजेता के सामने होगी। नाकआउट मैच के आखिरी दौर में ग्रुप ए की उपविजेता का ग्रुप डी की विजेता टीम से मुकाबला होगा। इसके बाद सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला होगा।
स्टेट कबड्डी प्रतियोगिता में किस्मत आजमाने आई बालिकाओं में अदम्य साहस और विश्वास देखकर दर्शक अचरज में थे। खिलाड़ियों में कुछ ऐसी प्रतिभाएं हैं जो राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता में भी परचम फहरा चुकी हैं।
पीलीभीत की सीमा, गोरखपुर की सेजल और लखनऊ की ममता अपनी टीम की कैप्टन हैं। इन बालिकाओं का उद्देश्य राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता में अपना हुनर दिखाना है। झांसी की नेहा यादव उन बालिकाओं में शामिल हैं जिन्हें राष्ट्रीय कबड्डी प्रतियोगिता में शिरकत करने का मौका तो मिला मगर सफलता से एक पायदान नीचे रह गई थीं। इस वर्ष उनका लक्ष्य राष्ट्रीय प्रतियोगिता में सफलता अर्जित करना है। झांसी की मेधा कबड्डी के साथ ही कुश्ती में प्रदेश स्तर पर स्थान बना चुकी हैं। मेरठ की मीनू, प्रतापगढ़ की आरती और काजोल भी बीते वर्ष राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्थान बना चुकी हैं। जिसका परिणाम रहा कि प्रतापगढ़ में पहली बार राज्य स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता (सीनयर वर्ग) का आयोजन हो रहा है।

Spotlight

Most Read

Ballia

अभाविप ने फूंका केरल सरकार का पुतला

कार्यकर्ता की हत्‍या के विरोध में फूटा गुस्सा

21 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper