विज्ञापन

उपचुनाव में ब्लाक प्रमुख समर्थक को झटका

Pratapgarh Updated Tue, 16 Oct 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
प्रतापगढ़। जिले में 13 अक्तूबर को हुए उप चुनाव के मतदान की गणना सोमवार को कड़ी सुरक्षा के बीच ब्लाक मुख्यालयों पर हुई। सुबह आठ बजे से शुरू होने वाली मतगणना के लिए ब्लाकों पर काफी संख्या में फोर्स लगाई गई थी। जीत हार को लेकर प्रत्याशियों के चेहरे का रंग हर पल बदलता रहा। समर्थकों में कभी उत्साह तो कभी मायूसी का आलम रहा। परिणाम घोषित होते ही विजयी उम्मीदवारों का खेमा जश्न के माहौल में डूब गया। जीत बाद कुछ को सत्ता पक्ष के नेताओं ने उनके घर पहुंच बधाइयां दी।
विज्ञापन
सदर ब्लाक में सीओ सिटी शिवाजी शुक्ल, नगर कोतवाल पहुप सिंह समेत कई थानेदारों की मौजूदगी में निर्वाचन अधिकारी रवींद्रवीर यादव की उपस्थिति में मतगणना हुई। जोगापुर वार्ड के बीडीसी सदस्यों की जीत हार पर कई सियासी दिग्गजों की नजर थी। मतों की गिनती के बाद विनय प्रताप सिंह को दोनों बूथों पर 1014 और अशोक मौर्य को 263 मत मिले। कुल 751 मतों से विनय प्रताप सिंह विजयी घोषित किए गए। इन प्रत्याशियों को चुनाव लड़ाने में अप्रत्यक्ष रूप से सियासी गलियारे की दिग्गज हस्तियां काम कर रहीं थी। जीत बाद विनय सिंह ने क्षेत्र भ्रमण कर लोगों का आभार जताया। यहां करीब 39 मतों को अमान्य करार दिया गया। जोगापुर सीट नामांकन के दिन हुए विवाद के बाद से ही चर्चा में थी। बीडीसी प्रत्याशी विनय सिंह की जीत के बाद अब सदर प्रमुख की कुर्सी को लेकर कयासों की आंधी तेज हो गई है।
लक्ष्मणपुर विकासखंड के पतुलकी ग्राम पंचायत में सुखपती देवी की आकस्मिक मौत के कारण प्रधानी की सीट खाली हुई थी। इसके लिए आठ प्रत्याशियों ने पर्चा दाखिल किया था। नतीजा आया तो सीट सुखपति की बहू के खाते में चली गई। यहां प्रमिला देवी पत्नी सतीश कुमार ने 510 वोट हासिल कर अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कुसुम सरोज पत्नी किशोरी (414 मत) को 96 मतों से हराया। 287 मतों के साथ प्रेमा देवी पत्नी रमाशंकर तीसरे स्थान व 24 मतों के साथ रजहिन पत्नी दुखी सरोज चौथे स्थान पर रहीं। अन्य चार प्रत्याशी दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। यहां 24 वोट अवैध पाए गए। वहीं लालगंज विकासखंड के मधुकरपुर अ में बीडीसी की सीट पूर्णेंद्र सिंह के निधन से खाली हुई थी। यहां मृतक की पत्नी स्वाती सिंह का सीधा मुकाबला धर्मेंद्र पटेल से था। मतदाताओं ने स्वाती सिंह को 83 मतों से जिताकर बीडीसी सदस्य बना दिया। चुनाव में 905 मतदाताओं ने वोट डाले थे। इसमें स्वाती को 483, धर्मेंद्र को 400 मत मिले जबकि 22 वोट अवैध रहे।
कुंडा विकासखंड के समसपुर में प्रधान पद के चुनाव में नतीजा आया तो राजेश यादव के सिर जीत का सेहरा बंधा। राजेश को 513, रामकैलाश यादव को 431, हीरालाल को 323, लल्लन यादव को 41, रामकिशुन को 30, प्रमोद व मंजू को 0 मत मिला। 20 मत अवैध घोषित किए गए। इस तरह 82 मत से राजेश प्रधान निर्वाचित हुए। बाबागंज विकासखंड के ऐंधा गांव में बीडीसी सदस्य पद के लिए हुए चुनाव में केके सिंह को 572 और उमापति को 374 मत मिले। 16 मत अवैध घोषित किए गए। 198 मतों से केके सिंह को जीत हासिल हुई।
जोगापुर क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए मतगणना के बाद चार मत कम मिले। इसके लिए दोबारा एक बंडल की गिनती भी कराई गई लेकिन वे नहीं मिले। सोमवार को बूथ पर गिनती के दौरान चार मत कम मिले जबकि यहां मतदान के दिन कुल 1320 मत पड़े थे। मत पेटिका खुलने पर 1316 मत ही प्राप्त हुए। इस बात को लेकर मौजूद अफसर व कर्मी दबी जुबान मतगणना तक चर्चा करते रहे।
जोगापुर वार्ड से बीडीसी सदस्य पद पर विनय प्रताप सिंह के जीत की घोषणा होते ही उनके घर बधाई देने वालों का तांता लग गया। करीब एक बजे एमएलसी अक्षय प्रताप सिंह उर्फ गोपालजी मीडिया प्रभारी मुक्कू ओझा समेत पूरी टीम के साथ कहीं से लौट रहे थे। विनय के आवास के सामने पहुंचते ही उत्साही लोग उन्हें रोक कर जिंदाबाद का नारा लगाने लगे। यह देख एमएलसी गाड़ी से उतरे और विनय को माला पहना कर बधाई दी।
एमएलसी ने कहा कि राजनीति में युवाओं की भागीदारी बेहद जरूरी है। राजनीति में उन्होंने युवाओं को जरूरत पड़ने पर साथ देने का भरोसा भी दिया। स्वागत करने वालों में उनके साथ चिंगुद सिंह, श्याम प्रताप सिंह, ट्रांसपोर्ट संघ के अध्यक्ष विजय सिंह, प्रधान श्याम प्रताप सिंह मामा, कमलेश, लालजी गुप्ता समेत अन्य लोग मौजूद रहे। दूसरे पहर जीत की माला पहन विनय सिंह सदर विधायक नागेन्द्र सिंह यादव उर्फ मुन्ना के घर समर्थकों के साथ पहुंचे। विधायक ने अपने आवास पर उनका जोरदार स्वागत कर बधाई दी। राजनीति में बढ़ने वाले हर युवा का साथ खुल कर देने का उन्होंने ऐलान किया। नव निर्वाचित बीडीसी सदस्य को उन्होंने भरोसा दिलाया कि जब भी जरूरत पड़ेगी वह साथ खड़े मिलेंगे।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us