बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
TRY NOW

तापमान का अंतर बरपा रहा कहर

Pratapgarh Updated Sun, 14 Oct 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
प्रतापगढ़। बदलते मौसम में रात और दिन के तापमान का अंतर कहर बरपा रहा है। रात को बाहर निकलने वालों को थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ रही है। रात को इतनी सर्दी लगने लगी है कि शरीर कंपकंपाने लग रहा है। दिन में धूप दिखते ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता जवाब दे रही है और बीमारी लोगों को चपेट में ले रही है।
विज्ञापन

स्वस्थ्य रहने के लिए शरीर का तापमान मौसम के अनुसार बनाए रखना होता है। दिन में बादलों के बीच लगने वाली धूप पसीना निकाल दे रही है और रात को सर्दी के कारण कंबल की जरूरत पड़ने लगी है। सबसे अधिक दिक्कत देहात इलाके में है। शहर में तो घनी आबादी के कारण कुछ गर्मी रहती है लेकिन गांव में ठंड का असर दिखने लगा है। आधी रात के बाद कंबल की जरूरत पड़ने लगी है। शनिवार को ही दिन में अधिकतम ताममान 34.2 डिग्री सेल्सियस रेकार्ड किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 15.7 पहुंच गया। एक ही दिन पहले शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस था। तापमान के इस अंतर का सामना करना लोगों के लिए मुश्किल हो रहा है। भीषण गर्मी में भी अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम 35 डिग्री के आसपास होता है लेकिन आधे से भी अधिक का अंतर स्वस्थ लोगों को भी अस्पताल पहुंचा दे रहा है।

बदलते मौसम से बचने के लिए दिन में भले ही कम कपड़े पहनें लेकिन रात को पूरी तरह से सतर्क रहें। घर से बाहर निकलने से पहले गर्म कपड़े पहनना जरूरी है। सर्दी तनिक ही देर में किसी को भी बीमार बना सकती है।
शहर में गर्म कपड़ों का स्टाक दुकानों पर डंप होने लगा है। ऊन से लेकर जैकेट और स्वेटर भी दुकानों पर आ गए हैं। यह अभी दुकानों में लगाए जा रहे हैं। हालांकि ग्राहक कम ही पहुंच रहे हैं। एक दुकान संचालक एचपी सिंह ने बताया कि गर्म कपड़ों का आर्डर काफी पहले दे दिया गया था। अब माल दुकान पर आने लगा है।
फिजीशियन डा. मनोज खत्री का कहना है कि ठंड ने दस्तक दे दी है। लोग गर्मी मानकर न चलें। इस समय पानी उबालकर पीयें। बाजार के जूस व अन्य खाद्य पदार्थों से भी परहेज करने की जरूरत है। ठंड लगने पर न केवल वायरल बल्कि ज्वाइंडिस का भी खतरा है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X