विदेशी आलू उगाएंगे बेल्हा के किसान

Pratapgarh Updated Wed, 03 Oct 2012 12:00 PM IST
प्रतापगढ़। बेल्हा के किसान कम लागत में आलू का अधिक उत्पादन ले सकें। इसके लिए इस वर्ष उद्यान विभाग ने विदेशी आलू बीज मंगाने का फैसला किया है। विभाग की पहल पर अधिकारियों ने पहले चरण में दो सौ कुंतल आलू बीज की डिमांड भेजी है।
बेल्हा के किसान आलू की खेती नकदी फसल के रूप में उगाते हैं। लगभग 65 हजार हेक्टेयर भूमि में आलू की खेती होती है। आलू का उत्पादन जब होता है तो उस समय जिले के बारह शीतगृहों में रखने की जगह नहीं होती है। किसान पड़ोसी जनपदों के शीतगृहों में रखने को मजबूर होते हैं। फिलहाल इस बार आलू के बीज का संकट किसानों को झेलना पड़ सकता है। आलू के दामों में उछाल के साथ ही शीतगृह खाली होते जा रहे हैं। उद्यान विभाग के अधिकारियों के मुताबिक अभी तक 72 प्रतिशत आलू शीतगृहों से निकल चुका है। आलू बीज के संकट से उबारने और कम लागत में अधिक उत्पादन लेने के लिए इस बार विदेशी प्रजाति का आलू बीज मंगाने का फैसला किया है। यह आलू बेल्हा के किसानों को पसंद आता है या नहीं विभागीय अधिकारियों में संशय बरकरार होने के कारण पहले चरण में दो सौ कुंतल आलू की ही डिमांड भेजी गई है। जिला उद्यान अधिकारी सुरेंद्रराम भाष्कर ने बताया कि किसानों की मांग पर और बीज मंगाया जाएगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017