जयंती पर बापू और शास्त्री को किया नमन

Pratapgarh Updated Wed, 03 Oct 2012 12:00 PM IST
प्रतापगढ़। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 143वीं और पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की 108वीं जयंती मंगलवार को धूमधाम से मनाई गई। सरकारी और अर्द्धसरकारी संस्थाओं में बापू और शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर झंडारोहण किया गया। शिक्षण संस्थाओं में बच्चों ने प्रभातफेरी निकालने के बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया।
कलक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में अपर जिलाधिकारी मनोज कुमार और विकास भवन में सीडीओ राम सिंह ने झंडारोहण किया। उन्होंने कर्मचारियों से गांधी और शास्त्री के आदर्शो पर चलने का आह्वान करते हुए कहा कि उनको सच्चे मन से अपने दायित्वों का निर्वहन करना चाहिए। इस मौके पर अपर उप जिलाधिकारी मो. रिजवान, लाल साहब सिंह, राम अंजोर, डीडी पांडेय, विवेक उपाध्याय आदि मौजूद रहे।
जिले की शिक्षण संस्थाओं में गांधी और शास्त्री जयंती धूमधाम से मनाई गई। मालती इंटर कालेज में प्रिंसिपल गोकुल नाथ श्रीवास्तव, अंथोनी इंटर कालेज के प्रिंसिपल फादर फ्रेड्रिक डिसूजा, साकेत गर्ल्स डिग्री कालेज में अरविंद श्रीवास्तव, जेलरोड स्थित शांति निकेतन में अनुराग उपध्याय, पूर्वी सहोदरपुर स्थित एकता विद्यालय में अध्यक्ष लाल मोहम्मद ने विद्यालय में झंडारोहण किया। शहर के बीएस मेमोरियल के बच्चों ने प्रभातफेरी निकालकर विभिन्न चौराहों से होते हुए विद्यालय पहुंच कर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। इस मौके पर राकेश सिंह ने बच्चों को बापू के राष्ट्रप्रेम की कहानी सुनाई। शहर के प्रभात एकेडमी में प्रिंसिपल प्रभात शर्मा ने झंडारोहण किया। इस मौके पर बच्चों ने गीत और चुटकुला प्रस्तुत कर साथियों का मनोरंजन किया। कार्यक्रम में सुशील कुमार, संतोष कुमार, अर्पिता, अनामिका, अजय कुमार आदि मौजूद रहे। चिलबिला स्थित सरस्वती शिशु मंदिर में प्रधानाचार्य दिग्विजय नाथ पांडेय ने ध्वजारोहण कर बच्चों को सच्चे मार्ग पर चलने का संकल्प दिलाया। इस मौके पर रोशन लाल उमरवैश्य, छेदीलाल, कृष्ण मोहन, राजा जायसवाल आदि मौजूद रहे। भुपियामऊ स्थित एमबीएस स्कूल में बच्चों ने बापू और शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। विद्यालय के अध्यक्ष वीपी सिंह ने बच्चों को प्रेरणा लेने का आह्वान किया। इस मौके पर धर्मवीर सिंह, डा.सीमा सिंह, डा. बालेश्वर सिंह आदि मौजूद रहे। नगरपालिका परिषद अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह ने कार्यालय में झंडारोहण किया। इसके उपरांत शहीद उद्यान में स्थित गांधी और शास्त्री की मूर्ति पर हरिप्रताप सिंह और एसडीएम सदर संजय कुमार खत्री ने माल्यार्पण किया। इस मौके पर ईओ आशुतोष द्विवेदी के अलावा सभासद मौजूद रहे। कटरामेंदनीगंज स्थित संगम इंटरनेशनल स्कूल में प्रधानाचार्य लालमणि सिंह ने झंडारोहण कर बच्चों को महान विभूतियों से प्रेरणा लेने की सलाह दी। इस मौके पर बच्चों ने सास्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया। पारा इंटर कालेज में पूनम शर्मा ने झंडारोहण किया। उन्होंने बच्चों को बापू और शास्त्री से प्रेरणा लेने का आह्वान किया। नेहरू युवा केंद्र ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिवस पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया। समन्वयक समर बहादुर सिंह ने कार्यालय पर ध्वजारोहण किया।
कांग्रेस के जिला अध्यक्ष मो. इसहाक खां ने प्रभाकर भवन पर झंडारोहण करते हुए कार्यकर्ताओं को बापू और शास्त्री से प्रेरणा लेने की अपील की। इस मौके पर बद्री प्रसाद मिश्र, रोहित शुक्ल, शक्तेंद्र द्विवेदी, नीरज तिवारी, दूधनाथ भारती, चंद्रनाथ शुक्ल, मो. शफीक, नन्हें सिंह, सिराजुद्दीन, ज्ञान सिंह मौजूद रहे। यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष नीरज तिवारी ने कार्यालय पर झंडारोहण किया। इस मौके पर बड़ी संख्या में युवक कार्यकर्ता मौजूद रहे। विवेक नगर स्थित खादी ग्रामोद्योग आश्रम में राम प्रताप त्रिपाठी ने झंडारोहण किया। सामूहिक रूप से प्रार्थना और रामधुन में लोगों ने हिस्सा लेकर बापू के बताए हुए रास्ते पर चलने का संकल्प लिया। इस मौके पर भगवान प्रसाद त्रिपाठी, राम कुमार त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।
शहर के पल्टन बाजार स्थित सर्वोदय आश्रम में ओम प्रकाश पांडेय ने गांधी और शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर झंडारोहण किया। उन्होंनेकहा कि बापू ने 1909 में दक्षिण अफ्रीका से लौटने के बाद हिंद स्वराज्य नामक पुस्तक लिखी। इस मौके पर इंजीनियर अनामिका पांडेय, सुभाष खत्री, धीरज उपाध्याय, सुरेश नारायण मिश्र, निर्मला पांडेय, रंगनाथ पांडेय, दुर्गेश कुमार ओझा, विश्वनाथ मिश्र आदि मौजूद रहे।
पर्यावरण सेना के कार्यकर्ताओं ने गांधी और शास्त्री के जन्मदिन पर प्रकृति रक्षा संकल्प दिवस के रूप में मनाया। जिला प्रमुख अजय क्रांतिकारी ने पौध रोपित किया। गाल्हनपुर स्थित मां केशवदेवी एजूकेशनल एकेडमी में प्रबंधक समाज सेवी ने श्रद्धासुमन अर्पित किया। आल्मा कंप्यूटर एजूकेशनल सेंटर ने आशीष चंद्र मिश्र ने गांधी और शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण किया। मानव संसाधन विकास मंत्रालय के निदेशक वीके मिश्र ने कार्यालय पर गांधी और शास्त्री के चित्र पर माल्यार्पण कर देश को आजाद कराने में उनकी भूमिका को याद किया। सिटी स्थित पीबी इंटर कालेज में एनसीसी वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में कर्नल पीसी बलवदा ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली। इस मौके पर पुष्पेंद्र सिंह, विद्या सागर तिवारी, शमशाद अहमद, शिव भूषण गुप्ता, मानिकचंद्र गुप्ता, ओम प्रकाश सिंह, उमेश कुमार, राम बहादुर खत्री मौजूद रहे।
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिवस पर स्टेडियम में दौड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। युवक, बालक और बालिका वर्ग में हुई प्रतियोगिता में स्थान बनाने वाले प्रतिभागियों को एडीएम मनोज कुमार ने संदीप कुमार धुरिया, गौरव यादव, कविराज सिंह, नन्दू पटेल, आलोक कुमार, वेंकेटेश्वर सिंह, मो.कलीम, संदीप पटेल, अभिषेक पाल, गीता भारती, प्रियंका पटेल, नंदिनी पटेल को सम्मानित किया।
पतंजलि योग समिति एवं भारत स्वाभिमान के कार्यकर्ताओं ने अंबेडकर चौराहा और अंतू के बाबूगंज चौराहे पर विदेशी वस्त्रों की होली जलाई। योग समिति के लोगों ने स्वदेशी का प्रयोग करने के लिए आम लोगों का आह्वान किया। इस मौके पर दुर्गेश प्रताप सिंह, राम नेवाज, अशरफ, राम सकल, अविनाश, आलोक, अखंड कीर्ति, वीरेंद्र, राम किशोर, राजपति, केशरी कुमार, राम अवध, अभिषेक कुमार, राजेंद्र गौड़ आदि मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

RLA चंडीगढ़ में फिर गलने लगी दलालों की दाल, ऐसे फांस रहे शिकार

रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएलए) सेक्टर-17 में एक बार फिर दलाल सक्रिय हो गए हैं, जो तरह-तरह के तरीकों से शिकार को फांस रहे हैं।

21 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper