गैस कनेक्शन को लेकर ऊहापोह

Pratapgarh Updated Sun, 30 Sep 2012 12:00 PM IST
प्रतापगढ़। रसोई गैस कनेक्शन को लेकर अभी भी ऊहापोह बरकरार है। इंडियन आयल कारपोरेशन कनेक्शन के लिए किसी प्रकार की रोक नहीं होने का दावा कर रहा है। जबकि एजेंसी संचालक नया कनेक्शन देने को तैयार नहीं है। इससे उपभोक्ताआें को समस्या का सामना करना पड़ रहा है।
रसोई गैस के सिलेंडरों से सब्सिडी क्या कम हो गई गैस एजेंसी मालिक मनमानी पर उतर आए। 17 सितंबर से मार्च 2013 तक उपभोक्ताओं को सिर्फ तीन सिलेंडर देने के फरमान से एजेंसी संचालक बेहद खुश हैं। इंडियन आयल ने सब्सिडी वाले सिलेंडर 407.50, गैर सब्सिडी वाले 807.50, एमडीएम व किसी संस्था के उपभोक्ताओं को 1166.50 और कामर्शियल सिलेंडरों के लिए 1545.45 रुपये की दर निश्चित की है। इसके बावजूद सप्ताह भर से एजेंसी संचालकों ने उपभोक्ताओं की पर्ची न काटकर सिलेंडर का स्टाक डंप कर लिया है। इधर सिलेंडर के लिए चक्कर लगा रहे उपभोक्ताओं से मोटी कमाई कर रहे हैं।
नए कनेक्शन को लेकर इंडियन आयल और एजेंसी संचालकों के बयानबाजी में विरोधाभास है। इंडियन आयल कारपोरेशन लिमिटेड ने अपने बयान में कहा है कि नए कनेक्शनों पर कोई रोक नहीं लगी है। जबकि एजेंसी संचालक कनेक्शन देने को तैयार ही नहीं है। एजेंसी संचालकों की बातों पर यकीन किया जाय तो इंडियन आयल नए कनेक्शन के लिए नया प्रोफार्मा तैयार कर रहा है। इसमें उपभोक्ताओं से अनेक जानकारियां मांगी जाएंगी। फिलहाल यह प्रोफार्मा इंडियन आयल स्वयं तैयार कर रहा है और एजेंसियों को अभी तक नहीं प्राप्त हुआ है। नवरात्र तक यह प्रोफार्मा गैस एजेंसियों को मिलने के बाद ही उपभोक्ताओं को नया कनेक्शन मिल पाएगा। यश गैस सर्विस के मालिक संतोष मिश्र के मुताबिक दो अक्तूबर के बाद नया कनेक्शन उपभोक्ताओं को दिया जाएगा। एरिया मैनेजर सेल्स प्रभात सिंह ने बताया कि नए कनेक्शन पर कोई रोक नहीं है। फिलहाल एजेंसी मालिकों की समस्याओं की ओर भी ध्यान दिया जा रहा है। टाउन एरिया अंतू में एजेंसी का विवाद समाप्त हो गया है। अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो अक्तूबर माह से एजेंसी का शुभारंभ हो सकता है। एजेंसी संचालक ने सभी औपचारिकता जहां पूरी कर ली है, वहीं इंडियन आयल ने भी हरी झंडी दे दी है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls