कमाई का जरिया बने जर्जर विद्युत उपकरण!

Pratapgarh Updated Mon, 27 Aug 2012 12:00 PM IST
प्रतापगढ़/जामताली। बिजली के जर्जर उपकरण कर्मचारियों के लिए धन कमाने की मशीन साबित हो रहे हैं। इसे ठीक करने या बदलने के नाम पर लोगों से हजारों की रकम वसूली जा रही है। बगैर पैसा दिए जले हुए ट्रांसफार्मर तक नहीं बदले जाते। विद्युतकर्मी इस तरह लोगों की जेब काट रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि शिकायत के बाद भी कार्रवाई नहीं होने से वसूली करने वालों के हौसले और भी बुलंद हैं। जिले में विद्युत विभाग के पास नए व टिकाऊ उपकरणों की कमी है। इस बात को खुद अधिकारी भी दबी जुबान स्वीकारते हैं। जर्जर उपकरण उपकेंद्र से लेकर गांव तक में लगाए गए हैं। ट्रांसफार्मरों की स्थिति बद से बदतर है। ग्रामीण क्षेत्र हो या फिर शहरी, हर जगह आए दिन ट्रांसफार्मर फुंकने की वजह से अंधेरा कायम रहता है। शनिवार की रात दहिलामऊ उपकेंद्र में लगी मशीनों में कुछ खराबी आ गई। इससे करीब तीन घंटे तक आपूर्ति बाधित रही। उमस भरी गर्मी में लोग बिजली न होने से परेशान रहे। शिवगढ़ के पांडेय तालाब विद्युत उपकेंद्र से जुड़े गांवों की स्थिति और भी खराब है। इस उपकेंद्र में लगी मशीनों का मरम्मतीकरण चल रहा है। एक ही फीडर से क्षेत्र में आपूर्ति की जा रही है। इलाके के धनऊपुर जरवइया का ट्रांसफार्मर बीस दिन से जला है। ट्रांसफार्मर जलने से पूरा गांव अंधेरे में है। गांव के मनोज सिंह, कृष्णभान सिंह, सुनील, अखिलेश आदि ने इस बात की शिकायत विभाग में की। आरोप है कि ट्रांसफार्मर बदलवाने के लिए क्षेत्र के कुछ कर्मचारी धन की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि गांव के लोग चंदा कर पैसा इकट्ठा करो। इसके बाद एक मुश्त रकम देने के बाद ही ट्रांसफार्मर बदला जाएगा। काली कमाई में जुटे कर्मियों ने हद कर दी है। इसी क्षेत्र के बीरापुर ग्राम सभा में लगे ट्रांसफार्मर का फ्यूज करीब चार दिन से उड़ा है। इससे पांडेय बस्ती, मुसलमान बस्ती, दलित बस्ती सहित पूरा गांव अंधेरे में है। गांव के रविंद्र सिंह, संदीप, उमेशदत्त पांडेय आदि का आरोप है कि फ्यूज जोड़ने तक के लिए कर्मी पैसे की मांग कर रहे हैं। पैसा न देने की वजह से आज तक फ्यूज नहीं जोड़ा गया। वसूली का खेल सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहा है। ग्रामीणों का आरोप है कि अधिकारी जानते हुए भी खामोश रहते हैं।
ट्रांसफार्मर इतने दिन से जला या फ्यूज उड़ा है इसकी जानकारी नहीं थी। इस समस्या को तत्काल दूर कराया जाएगा। ग्रामीणों से पैसा मांगने वाले कर्मचारियों की लिखित शिकायत करें। उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। विभाग को बदनाम करने वाले कर्मचारी किसी भी सूरत में बख्शे नहीं जाएंगे। - वाईएन राम एक्सईएन विद्युत

Spotlight

Most Read

Pilibhit

प्रतिभागियों ने उकेरी शहर के भविष्य की तस्वीर

प्रतिभागियों ने उकेरी शहर के भविष्य की तस्वीर

21 जनवरी 2018

Related Videos

एसपी के इस पूर्व विधायक के घर कुर्की, एक-एक सामान उखाड़ ले गई पुलिस

इलाहाबाद में पूर्व सांसद और बाहुबली नेता अतीक अहमद के भाई पूर्व विधायक के घर की कुर्की की गई। धूमनगंज थाने की पुलिस ने कोर्ट के आदेश के बाद कुर्की की है। अलक्मा और सुरजीत हत्या मामले में आरोपी अशरफ फरार चल रहा है।

25 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper