विज्ञापन
विज्ञापन

बारिश से राहत, बढ़ गईं मुसीबतें

Pratapgarh Updated Fri, 06 Jul 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
प्रतापगढ़। बृहस्पतिवार को सावन ने अपने आने का एहसास कराया। सूखे की आशंका से सहमे किसानों में उम्मीद की किरण पैदा कर दी। दोपहर साढे़ बारह बजे के बाद झमाझम हुई बारिश से सभी के चेहरे खिल उठे। हल्की बरसात के बाद भी शहर में पानी ही पानी नजर आने लगा। इससे नगर पालिका की तैयारियों की पोल भी खुल गई। कचहरी और सरकारी कार्यालयों में बरसाती पानी भर गया। बेल्हा में भी मानसून ने दस्तक दे दी है। मानसून की पहली बारिश ने सभी के चेहरे पर मुस्कान बिखेर दी है। मानधाता और कटरा गुलाबसिंह इलाके को छोड़कर जिले भर में बारिश हुई। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक लगभग चालीस मिमी. वर्षा ने आम लोगों को गर्मी से राहत दे दी है। बृहस्पतिवार को आसमान में बादल रहने से किसानों को बरसात के आसार सुबह से ही नजर आ रहे थे। लखनऊ और कानपुर में रहने वाले लोगों ने फोन से जब वहां बारिश होने की जानकारी दी तो संभावना और बढ़ गई। दोपहर साढे़ बारह बजे आकाश में काली घटाएं घिरीं और झूम कर बादलों ने पानी उड़ेलना शुरू कर दिया। मौसम की पहली बारिश का लुत्फ उठाने को बच्चे और युवा सड़कों पर निकल पड़े। स्कूली बच्चों ने सड़क और विद्यालय परिसर में भरे पानी का जमकर लुत्फ उठाया। युवक और युवतियां भी झमाझम बारिश का खूब मजा लिया। हल्की बरसात में अनेक सरकारी कार्यालय पूरी तरह जलमग्न नजर आए। स्थानीय निकाय चुनाव कार्यालय, कचहरी, बीएसए कार्यालय, कृषि भवन परिसर पूरी तरह पानी से भर गए। कर्मचारियों को बाहर निकलने के लिए घंटों इंतजार करना पड़ा। उधर, कुंडा और लालगंज क्षेत्र में भी बारिश से जलजमाव हो गया। इससे लोगों को काफी दिक्कत हुई।
विज्ञापन
विज्ञापन
मौसम विशेषज्ञ कृपा शंकर सिंह ने बताया कि मानसून बेल्हा आ गया है। अभी तीन दिन सक्रिय होने में लगेगा उसके बाद मूसलाधार बरसात होगी। उन्होंने कहा कि ऐसा अनुमान है कि बीते वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष अधिक पानी बरसेगा। शहर में सीवर लाइन बिछाने के लिए खुदी सड़कों पर बृहस्पतिवार को चलना दूभर हो गया। अजीतनगर और जजेज कालोनी के पास सड़क पर फैली मिट्टी कीचड़ में तब्दील हो गई। इससे लोग फिसल-फिसल कर गिरते रहे। कंपनीबाग के समीप एक मारुति कार बरसात के दौरान की पाइप डालने के लिए खुदी सड़क में गुजरते समय फंस गई। स्थानीय लोगों के काफी प्रयास के बाद बाहर निकाली जा सकी। बरसात न होने से बेहाल बच्चों ने सुबह ही कालकलौती खेली थी। जोगापुर में एकजुट बच्चे इंद्रदेवता से पानी की मांग के लिए थोडे़ से पानी में जमीन में लोटते रहे। दोपहर में बरसात होने के बाद बच्चे बेहद खुश थे कि उनका प्रयास सफल रहा। नालियों की सफाई के लिए नगरपालिका ने 56 लाख रुपये खर्च किए हैं। लेकिन बृहस्पतिवार को बरसात हुई तो नालियां जाम होने के कारण पानी सड़कों पर जमा रहा। लोग घंटों पानी निकलने का इंतजार करते रहे।

Recommended

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।
UP Board 2019

UP Board Class 10th & 12th 2019 की परीक्षाओं का सबसे तेज परिणाम देखने के लिए रजिस्टर करें।

क्या आप इसका उपयुक्त समाधान नहीं खोज पा रहे हैं? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए
ज्योतिष समाधान

क्या आप इसका उपयुक्त समाधान नहीं खोज पा रहे हैं? ज्योतिष शास्त्र द्वारा अपने प्रश्न का उत्तर जानिए

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव में किस सीट पर बदल रहे समीकरण, कहां है दल बदल की सुगबुगाहट, राहुल गाँधी से लेकर नरेंद्र मोदी तक रैलियों का रेला, बयानों की बाढ़, मुद्दों की पड़ताल, लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़े हर लाइव अपडेट के लिए पढ़ते रहे अमर उजाला चुनाव समाचार।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Pratapgarh

तेजगढ़ में बवाल, पुलिस पर पथराव, एएसपी को दौड़ाया

बदमाशों की गोली से घायल सब्जी विक्रेता की मौत के बाद शव घर पहुंचने पर लोगों ने खोया आपा घटना के विरोध में बंद रही दुकानें, रंगदारी न देने पर मारी गई थी गोली

23 अप्रैल 2019

विज्ञापन

अलीगढ़ के रोडवेज दफ्तर में छलके जाम, वीडियो वायरल

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के अलीगढ़ डिपो में कर्मचारियों के शराब पीने का वीडियो हुआ वायरल। देखें वीडियो।

21 अप्रैल 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election