विज्ञापन

साठ लाख रुपये की कर गए दातून

Pratapgarh Updated Wed, 04 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
प्रतापगढ़। वन विभाग की मेहनत पर पानी फेरने में बेल्हावासियाें का योगदान कम नहीं है। चार साल पूर्व 2008-09 में विभाग द्वारा रोपे गए लाखाें पौधे की लोग दातून कर गए। आज पौधाें के निशान ढूंढना मुश्किल हो रहा है। पौधरोपण के बदले हजारों रुपये हजम करने वाले ग्राम प्रधान पौधाें के नष्ट हो जाने की बात कह रहे हैं, जबकि नए प्रधानों को पौधरोपण की जानकारी ही नहीं है। वन विभाग वर्तमान में कागजाें पर वन महोत्सव सप्ताह के आयोजन में व्यस्त है। बारिश न होने के कारण कहीं पौधरोपण नहीं हो पा रहा है। वन विभाग द्वारा बेल्हा में वर्ष 2008-09 में 8,94,455 पौधे लगाए गए थे। विभागीय अधिकारी भी पैसा हजम करने के बाद पौधों की सुरक्षा से अपना पल्ला झाड़ लिए। अब सिर्फ कागज में ही पौधे दिखाई पड़ रहे हैं। हकीकत पर नजर दौड़ाने के बाद 10 हजार में 10-20 पौधे भी मौके पर नहीं हैं। नमक सायर ग्रामसभा में 7000 पौधे लगे थे। सिपाह महेरी में ग्राम समाज की जमीन पर 9000, नौबस्ता में 8000, रामपुर खजूर में 5500 और मझवारा में 4500 पौधे लगाए गए थे। सिपाह महेरी के वर्तमान प्रधान विनोद सिंह की मानें तो उनके यहां 10-20 पौधे भी ढूंढना मुश्किल है। इसके अलावा रहेटुआ ग्राम समाज की जमीन पर 5000, बांसी में 6000, सिंगठी खालसा 6000, रतनमई 6000, शिवसत अ-10,000, ब-5500, चलाकपुर, ईसनपुर, आसलपुर, पचखरा प्रथम व द्वितीय में 10-10 हजार, छतरपुर में 6000, हुलासगढ़ में 7000, अझारा में 6000, सराय जानमती में 20 हजार के अलावा लखहरा, राजमतीपुर, रामगढ़, सरावा, नसीरपुर, उमरार, पूरे निर्मल गिरधर, भटनी रायपुर, छाछामऊ, कुसहा, गोतनी, देवली, चमरूपुर शुक्लान, विक्रमपुर, बेलखरी, संडवा सोमवंशियान, रेंड़ी हैदरपुर, शाहरपुर, गजराही, नारायणपुर, में लाखाें पौधे रोपित किए गए। कुल 587.33 हेक्टेयर का क्षेत्रफल 60.27 लाख रुपये खर्च करके पौधाें से आच्छादित किया गया लेकिन अधिकांश पौधाें को लोग दातून बनाकर चट कर गए। आज चार साल बाद कहीं थाले और पौधे ढूंढने से भी नहीं मिल रहे हैं। इससे बेल्हा को हरा भरा करने की मंशा पर पानी फिर रहा है।
विज्ञापन

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Pratapgarh

टीईटी : पर्यवेक्षक बने बीईओ पर गिर सकती है गाज

टीईटी परीक्षा के दौरान कक्ष में छात्रा को नकल सामग्री उपलब्ध कराने के मामले में पर्यवेक्षक बने खंड शिक्षा अधिकारी पर भी गाज गिर सकती है। डीआईओएस ने शासन को रिपोर्ट भेजी है।

19 नवंबर 2018

विज्ञापन
Pratapgarh

टीईटी: जाम

18 नवंबर 2018

Related Videos

VIDEO: ग्रामीणों की शिकायत पर CM योगी ने मंच पर ही लगाई अफसरों को फटकार

लोगों की समस्याएं और सरकार की योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रतापगढ़ पहुंचे। यहां सीएम ने लोगों की शिकायत पर अफसरों को जमकर फटकार लगाई।

24 अप्रैल 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree