आरक्षण का कहीं विरोध तो कहीं समर्थन

Pilibhit Updated Wed, 19 Dec 2012 05:31 AM IST
पीलीभीत। एससी एसटी वर्ग के कर्मचारियों को पदोन्नति में आरक्षण देने संबंधित बिल के विरोध में मंगलवार को कलेक्ट्रेट, विकास भवन और राजस्व विभाग के कर्मचारियों ने कार्य से विरत रहते हुए विकास भवन में धरना- प्रदर्शन किया, जोरदार नारेबाजी की गई। अन्य विभागों के कर्मचारियों ने भी प्रदर्शन में प्रतिभाग किया। सामाजिक वानिकी और वन विभाग के कर्मचारियों ने अपने अपने कार्यालयों में प्रदर्शन किया। किसी विभागों में कोई काम न होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। वहीं बिल के समर्थक कर्मचारियों ने अधिक समय तक काम किया। पूरनपुर और बीसलपुर में भी आरक्षण बिल के विरोध में प्रदर्शन हुए।
आरक्षण बिल के विरोध में मंगलवार को कलेक्ट्रेट और विकास भवन के कर्मचारियों ने सर्वजन हिताए संरक्षण समिति के बैनर तले कार्य से विरत रहते हुए विकास भवन में जोरदार प्रदर्शन किया। बिजली कर्मचारी संघ के जोन अध्यक्ष अशोक शर्मा की अध्यक्षता में सभा हुई। कलेक्ट्रेट कर्मचारी संघ के मंडलीय मंत्री नवल सक्सेना ने कहा कि सर्वोच्च न्यायालय पदोन्नति में आरक्षण की व्यवस्था को खत्म कर चुका है, फिर भी कतिपय राजनीतिक दलों ने इसे राज्यसभा में पारित किया। ग्राम विकास अधिकारी संघ के मंत्री रुपेश कुमार ने कहा राजनीतिक लाभ के लिए सर्वण कर्मचारियों के हितों की अनदेखी की जा रही है। लेखपाल संघ के अध्यक्ष राम कुमार वर्मा, गन्ना विभाग के रामदास, शिक्षा विभाग के संजय सिंह, राज्य कर्मचारी परिषद के अध्यक्ष हशमुद्दीन खां, विकास भवन के प्रशासनिक अधिकारी रमेश कुुमार समेत अनेक कर्मचारियों ने विचार व्यक्त किए। संचालन अजय सक्सेना ने किया। इधर वन विभाग और सामाजिक वानिकी विभाग के कर्मचारियों ने अपने - अपने कार्यालयों पर आरक्षण के विरोध में प्रदर्शन किया। अखिल भारतीय युवा क्षत्रिय महासभा के कार्यकर्ताओं ने आरक्षण बिल के विरोध में कलेक्ट्रेट में प्रधानमंत्री का पुतला दहन किया। जिलाध्यक्ष शोभित प्रताप सिंह व महामंत्री संजय सिंह तोमर ने 19 दिसंबर को काला दिवस मनाने की घोषणा की। पुतला दहन करने वालों में वीके सिंह, मुनेशपाल सिंह, कुलदीप सिंह, रामपाल सिंह आदि थे।
पूरनपुर। प्रमोशन में आरक्षण के विरोध मेें कर्मचारियों ने हड़ताल कर जुलूस निकालकर विभिन्न कार्यालयों के अलावा तहसील दिवस में पहुंचकर प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने मांग पूरी न होने तक उग्र प्रदर्शन जारी रखने की चेतावनी दी।
राजस्व, विकास, एसडीएम कार्यालय, एसडीएम कोर्ट, बाल विकास, गन्ना विभाग आदि के कर्मचारियों ने तहसील कार्यालय परिसर में एकत्र होकर प्रमोशन में आरक्षण के विरोध में धरना देकर प्रदर्शन किया। इस दौरान सभा हुई। सभा में वक्ताओं ने कहा कि आरक्षण का दोहरा लाभ किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। प्रदर्शनकारियों ने इसके बाद जुलूस निकालकर एसडीएम कार्यालय, खंड विकास अधिकारी कार्यालय, गन्ना समिति, बाल विकास कार्यालय और तहसील दिवस मेें पहुंचकर प्रदर्शन कर कांग्रेस, भाजपा के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। बाद मेें ब्लाक कार्यालय पहुंचकर धरना दिया। धरना-प्रदर्शन में सहायक विकास अधिकारी जगदीश गंगवार, सुभाष दीक्षित, अशोक गंगवार, ज्वाला प्रसाद, मेंहदी हसन, दीनानाथ गंगवार व अशोक कुमार पांडेय समेत अनेक कर्मचारी थे।
बीसलपुर। प्रमोशन में कोटा बिल पर राज्यसभा की मोहर लग जाने के विरोध में तहसील और ब्लाक कार्यालय के कर्मचारियों ने मंगलवार को हड़ताल पर रहकर तहसील परिसर में प्रदर्शन और नारेबाजी की। हड़ताली कर्मचारियों ने तहसील परिसर में धरना दिया और धरना स्थल पर बैठक कर आंदोलन की अग्रिम रणनीति बनाई। बैठक में यह भी तय किया गया कि सभी कर्मचारी बुधवार को जिला मुख्यालय पर होने वाले जिला स्तरीय धरना प्रदर्शन में शामिल होंगे। हड़ताल के कारण तहसील और ब्लाक कार्यालय में काम से पहुंचे लोगों को मायूस होकर लौटना पड़ा।
आंदोलन को गठित हुई समिति
आरक्षण बिल के विरोध में 19 दिसंबर को भी धरना प्रदर्शन करने का निर्णय लिया गया। तय किया गया कि जिले भर के कर्मचारी विकास भवन में एकत्रित होंगे और सर्वजन हिताए संरक्षण समिति के बैनर तले आरक्षण विरोधी आंदोलन चलाया जाएगा। समिति का संयोजक लेखपाल संघ के प्रांतीय उपाध्यक्ष हरदेव शर्मा को संयोजक चुना गया। कलेक्ट्रेट मिनिस्टीरियल एसोसिएशन के सुनील कुमार शर्मा, संग्रह अमीन संघ के राजेंद्र कुमार राठ, गन्ना विकास विभाग के राजीव कुमार पाठक व सुशील यादव, एजूकेशन मिनिस्टीरियल एसोसिएशन के संजय सिंह, बिजली कर्मचारी संघ के अशोक शर्मा, पंचायत राज विभाग के तेज नारायण गंगवार, विकास विभाग के रमेश कुमार, डूडा के हरीशंकर दुबे व ग्राम विकास अधिकारी संघ के अशोक कटियार को सदस्य चुना गया।
आरक्षण बिल समर्थकों ने बांटी मिठाई
बरेली में हुए विवाद की कड़ी निंदा की
पीलीभीत/पूरनपुर। पदोन्नति मेें आरक्षण का समर्थन कर रहे कर्मचारियोें ने प्रमोशन में कोटा बिल पर राज्यसभा की मोहर लगने पर कर्मचारियों ने मिठाई बांटकर हर्ष व्यक्त किया। हर्ष व्यक्त करने वाले कर्मचारियों ने पदोन्नति में आरक्षण को उचित बताया। इस दौरान कप्तान सिंह, हरीराम, राजेश कुमार, प्रणवीर सिंह, ओमप्रकाश, महेश कुमार, मनोहर लाल रामपाल, राकेश कुमार, राजाराम, राजेश दिवाकर आदि थे। इधर, आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति की ओर से अशोक कालोनी में एकत्र हुए कर्मचारियों ने मिठाई बंाटकर खुशी का इजहार किया। इस दौरान अध्यक्ष संतोष कुमार, ईश्वर दयाल, किशन लाल, ओमप्रकाश, विमल कुमार, मुकेश बाबू, विनीत कुमार आदि थे। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति ने बैठक कर बरेली में आरक्षण समर्थकों और आरक्षण विरोधियों में हुए विवाद की कड़ी निंदा की।

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी पुलिस भर्ती को लेकर युवाओं में जोश, पहले ही दिन रिकॉर्ड रजिस्ट्रेशन

यूपी पुलिस में 22 जनवरी से शुरू हुआ फॉर्म भरने का सिलसिला पहले दिन रिकॉर्ड नंबरों तक पहुंच गया।

23 जनवरी 2018

Related Videos

पीलीभीत पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, धर दबोचा ये शातिर गैंग

यूपी के पीलीभीत में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पीलीभीत पुलिस ने कई राज्यों में वाहन चोरी को अंजाम दे रहे एक बड़े गैंग का धर दबोचा है। देखिए ये रिपोर्ट।

11 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper