पेस्टीसाइड जलने से फैली दुर्गंध, लोग सड़कों पर

Pilibhit Updated Wed, 12 Dec 2012 05:30 AM IST
पीलीभीत। शहर के मोहल्ला पंजाबियान में सोमवार की रात केमिकल की दुर्गंध से हड़कंप मच गया। मोहल्ले के लोग घरों से निकलकर सड़कों पर आ गए। गैस रिसाव की सूचना पर कोतवाली पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंच गई। आधी रात को एडीएम और एएसपी ने पहुंचकर केमिकल की शीशियों को जमींदोज करा दिया। एएसपी ने केमिकल इकट्ठा करने वाले कबाड़ी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश कोतवाली पुलिस को दिए हैं। इधर कबाड़ी फरार बताया गया है।
घटना सोमवार की देर रात करीब साढ़े नौ बजे की है। मोहल्ले के ही एक कबाड़ी ने हाजी मिया जान के खाली पड़े खंडहर में एक्सपायरी पेस्टीसाइड (कीटनाशक) दवाइयों को भारी मात्रा में इकट्ठा किया था, जिससे दुर्गंध आ रही थी। बताते हैं कि दुर्गंध आने पर कुछ लोगों ने उसमें आग लगा दी, जिससे दुर्गंध कम होने की बजाय बढ़ गई। जलती पेस्टीसाइड्स के उठे धुएं और तीखी दुर्गंध से आसपास के घरों के लोगों में हड़कंप मच गया। दो-तीन बच्चों को उल्टियां भी होने लगीं। गैस रिसाव की अफवाह से हड़कंप मच गया। बड़ी संख्या में लोग गुरुद्वारा रोड पर इकट्ठा हो गए। खकरा पुलिस चौकी प्रभारी अतुल प्रधान पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। फायर ब्रिगेड की टीम और एंबुलेंस भी आ गई। दमकलकर्मियों ने पानी डालकर किसी तरह उठ रही दुर्गंध पर काबू पाया। देर रात एएसपी डॉ. अरविंद भूषण पांडे, एडीएम शिवाकांत द्विवेदी पहुंचे और मौके का निरीक्षण किया। अधिकारियों ने पेस्टीसाइड की शीशियों को भरवाकर खाली स्थान पर जमींदोज करा दिया। एएसपी ने बताया कि कबाड़ी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश दिए गए हैं। कार्यवाहक कोतवाल श्यामलाल कश्यप ने बताया कि घटना के बाद से कबाड़ी फरार है। उसकी तलाश की जा रही है। अभी घटना की रिपोर्ट दर्ज नहीं की गई है।

एक घंटे बाद पहुंची एंबुलेंस
पेस्टीसाइड से उठे धुएं से कई लोगों की हालत बिगड़ने की खबर मिलते ही कोतवाली पुलिस ने जिला अस्पताल को सूचना भेज दी थी। पुलिस मौके पर एंबुलेंस और डॉक्टरों के आने का इंतजार करती रही। कई बार फोन करने पर डेढ़ घंटे बाद पहुंची खाली एंबुलेंस पहुंची। चालक ने जब वहां यह जाना कि कोई बीमार नहीं है। खाली शीशियों को डिस्पोज किया जाना है तो वह बैरंग लौट गया।

फर्जी सूचना देने वालों पर होगी कार्रवाई: एएसपी
एएसपी डॉ अरविंद भूषण पांडे ने बताया कि रात गैस रिसाव और लोगों के बेहोश होने की अफवाह फैलाई। ऐसे लोगों ऐसे लोगों को चिन्हित किया जा रहा है। अब उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

मंगलवार को हाथीखाना में मची भगदड़
पेस्टीसाइड्स की दुर्गंध का भय लोगों में इस कदर व्याप्त हो गया कि मंगलवार को सुबह करीब 11 बजे शहर कोतवाली के मोहल्ला हाथीखाना में पेस्टीसाइड्स रखे होने की खबर से हड़कंप मच गया। मोहल्ले के लोग सड़कों पर आ गए। सूचना पर जब पुलिस मौके पर पहुंची तो मामला झूठा पाया गया।

कब-क्या हुआ
09.30 बजे : मोहल्ला पंजाबियान में लोगों को सांस लेने में दिक्कत हुई।
09.45 बजे : दुर्गंध तेज होने पर लोगों को विषैली गैस का आभास हुआ।
09.50 बजे : मोहल्लेवासी एकत्र होकर सड़क पर जुटने लगे।
10.00 बजे : कोतवाली पुलिस को सूचना मिली। साथ ही सीएमओ को सूचना दी गई।
10.15 बजे: चौकी इंचार्ज खकरा अतुल प्रधान दो सिपाहियों के साथ मौके पर पहुंचे।
10.20 बजे : कोतवाली जीप से फोर्स पहुंच गया। कार्यवाहक कोतवाल ने फिर सीएमओ को अवगत कराया।
10.30 बजे : फायर ब्रिगेड वाहन पहुंच गया।
11.00 बजे : एंबुलेस पहुंची।
11.30 बजे : एडीएम और एएसपी पहुंचे।
12.00 बजे : पेस्टीसाइड शीशियां जमींदोज कर दी गईं।

Spotlight

Most Read

Champawat

एसएसबी, पुलिस, वन कर्मियों ने सीमा पर कांबिंग की

ठुलीगाड़ (पूर्णागिरि) में तैनात एसएसबी की पंचम वाहिनी की सी कंपनी के दल ने पुलिस एवं वन विभाग के साथ भारत-नेपाल सीमा पर सघन कांबिंग कर सुरक्षा का जायजा लिया।

21 जनवरी 2018

Related Videos

पीलीभीत पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, धर दबोचा ये शातिर गैंग

यूपी के पीलीभीत में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पीलीभीत पुलिस ने कई राज्यों में वाहन चोरी को अंजाम दे रहे एक बड़े गैंग का धर दबोचा है। देखिए ये रिपोर्ट।

11 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper