रोशनी से जगमगा उठा शहर

Pilibhit Updated Tue, 13 Nov 2012 12:00 PM IST
पीलीभीत। दीवाली धूमधाम से मनाने के लिए सोमवार को तैयारियां पूरी कर ली र्गइं। झालरों से आकर्षक रूप से सजी दुकानें और मकान परंपरागत तरीके से पर्व मनाने के लिए तैयार होने का संकेत कर रहे हैं। पूर्व संध्या पर बिजली झालरों की जगमगाहट से पूरा शहर नहा उठा। आसमान में चटर-पटर कर फुलझड़ियां बिखेरने वाले कई तरह के पटाखों की लोगों ने खूब खरीददारी की। स्टार बम, 100 आवाज जैसे पटाके आसमान में धमाल मचाएंगे।
वैसे तो दीवाली पर्व के करीब पंद्रह दिन से ही लोग पारंपरिक ढंग से इस त्योहार को मनाने के लिए तैयारियां करने लगते हैं। लोगबाग अपने घरों की रंगाई-पुताई के साथ घरों को आकर्षक ढंग से सजाने के लिए खरीददारी करते हैं। आखिरकार इन सबके बीच इंतजार की घड़ियां आज समाप्त हो गईं। लोगों ने रंगबिरंगी झालरों से दुकान और मकान को सजाया है। बच्चों संग लोगों ने मिलकर पटाखों की भी खूब खरीददारी की। कोई गिफ्ट देकर तो कोई बड़ों से आशीर्वाद लेकर दीपावली का आनंद ले रहा है। धनतेरस के दिन ही लोगों ने भगवान गणेश और मां लक्ष्मी की मूर्तियां खरीदकर पूजन की तैयारी कर ली थी।
बाक्स
आज खूब होगी आतिशबाजी की खरीददारी
आतिशबाजी बाजार बुधवार को लेकर पूरी तरह तैयार है। दुकानदारों ने वैरायटियों को ध्यान में रखकर दुकानें सजाई हैं। आतिशबाजी के दाम भी डेढ़ गुना बढ़ गए हैं, लेकिन दुकानदारों को मानना है कि बिक्री पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा और बीते साल से 25 से 35 प्रतिशत तक अधिक बिक्री होगी।
बाक्स
मिठाई और मेवे के भी दाम बढ़े
दिवाली पर मिठाई और मेवे के दाम बढ़ गए हैं, हालांकि इसका बिक्री पर कोई असर पड़ने वाला नहीं है।
बाक्स
प्रशासन ने भी किए खास इंतजाम
आतिशबाजी बाजार में खतरे को भांपते हुए खास इंतजाम किए गए हैं। प्रत्येक दुकान के पास बालू से भरकर बाल्टियां और पानी इत्यादि रखवा गया है। इसके अलावा बाजार में भीड़ के मद्देनजर प्वाइंटर बनाकर होमगार्डों को मुस्तैद किया गया है, जिनकी ड्यूटियां चेक करने के साथ ट्रैफिक सिपाही और खुद टीएसआई यातायात को संभालेंगे।
2
गुलजार हुआ बाजार, जमकर हुई खरीददारी
पीलीभीत। दीपावली पर्व को लेकर शहर के बाजार गुलजार हो गए हैं। बाजारों में सोमवार को जमकर बिक्री हुई। बाजारों में सुबह से ही ग्राहकों की भीड़ उमड़ने लगी थी, जो देर रात तक बनी रही। बाजारों में सर्वाधिक बिक्री आतिशबाजी, मोमबत्ती, कैंडिल स्टैंड, गणेश, लक्ष्मी, मिट्टी के दीपक , चायनीज झालर, खील, चूरा और खिलौने आदि की हुई। ग्रामीण क्षेत्रों की बाजारों में भी दिन भर भीड़ बनी रही।
3
दो मुहूर्त में होगा गणेश-लक्ष्मी का पूजन
लक्ष्मी व गणेश संग नारायण देंगे समृद्धि
शाम 5.39 बजे से 7.35 तक रहेगा पहला मुहुर्त
रात 12.06बजे से 2.20तक रहेगा दूसरा मुहुर्त
सिटी रिपोर्टर
पीलीभीत। धनतेरस के साथ ही रविवार से दीपोत्सव का पांच दिवसीय पर्व शुरू हो गया है। ज्योतिष अमरीश शर्मा के मुताबिक इस पर्व काल में श्रद्धालु कुबेर और लक्ष्मी संग नारायण से सुख-समृद्धि की कामना करेंगे। मंगलवार को पड़ रही दीवाली पर मां लक्ष्मी के साथ बजरंगबली की कृपा भी भक्तों पर खूब रहेगी।
पंडितों की माने तो इस बार दीपावली पर दो शुभ मुहुर्त रहेंगे। पंडित शिवकुमार मिश्रा बताते हैं कि पहला मुहुर्त बृष लगन से शाम को 5 बजकर 39 मिनट से 7 बजकर 35 मिनट तक रहेगा। दूसरा मुहुर्त सिंह लगन में विशेष पूजा को रात्रि 12.06 बजे से 2.20 बजे तक होगा। यह दोनों मुहुर्त अत्यंत शुभ हैं इनमें महालक्ष्मी की पूजा करने से भक्तों को कभी धन-धान्य की कमी नहीं होगी। वहीं इसमें महानिशां पूजा तांत्रिक एवं यंत्र सिद्ध के लिए सिद्धि प्रदान करने वाली होती है।
0
दरिद्रता का नाश करेंगी महालक्ष्मी
परमठ मंदिर के महंत ओमकार नाथ बताते हैं कि लक्ष्मी पूजा का परलोक काल में विशेष महत्व होता है, इसलिए घरों में गणेश और लक्ष्मी की पूजा के लिए पहला मुहूर्त शाम 5.16 से 7.12 बजे तक का मुहूर्त श्रेयष्कर है। वहीं कार्तिक मास कृष्ण पक्ष की अमावस्या को महा लक्ष्मी व भगवान गणेश की कृपा भक्तों पर बरसेगी। मां भक्तों की दरिद्रता का नाश करेंगी। केशयुक्त चंदन से अष्टदल कमल बनाकर मां की पूर्ति स्थापित कर पूजन करने से सुख समृद्धि बढ़ती है।
0
गोवर्धन पूजन से भक्तों पर होगी विष्णु कृपा
दूधिया मंदिर के महंत कांता प्रसाद उपाध्याय ने बताया कि दीपावली के दूसरे दिन अन्नकूट पर्व होता है। गाय के गोबर का गोवर्धन बनाकर पूजन करने से भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है। भक्त के घर में धन धान्य की कमी नहीं होती।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

16 जनवरी 2018

Related Videos

पीलीभीत पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, धर दबोचा ये शातिर गैंग

यूपी के पीलीभीत में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पीलीभीत पुलिस ने कई राज्यों में वाहन चोरी को अंजाम दे रहे एक बड़े गैंग का धर दबोचा है। देखिए ये रिपोर्ट।

11 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper