बुखार से दो की मौत, कोरििम

Pilibhit Updated Sat, 20 Oct 2012 12:00 PM IST
शहर का एंकर .........
------------------
पूरनपुर। तेज बुखार से इलाज दौरान दो की मौत हो गई। इससे घुंघचाई और ट्रांस शारदा क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। लोगों ने डेंगू से मौत होने की बात कही है।
हजारा। ट्रांस शारदा क्षेत्र में दिमागी बुखार के चपेट मेें विशुनदयाल का पांच वर्षीय पुत्र शुभम् कई दिनों से पीड़ित था जिसे मुख्यालय पर उपचार के बाद गंगाचरण अस्पताल बरेली में इलाज करा रहे थे जहां उसकी मौत होे गई है।
घुंघचाई। गांव घाटमपुर निवासी 33 वर्षीय आलम को करीब एक माह पहले बुखार ने चपेट में ले लिया था। बरेली में रात इलाज दौरान मौत हो गई। इधर, गांव घाटमपुर के ही 26 वर्षीय सुरेंद्र वर्मा और 19 वर्षीय कलजिंदर सिंह को बुखार को लेकर बरेली मेें उनका इलाज कराया जा रहा है। इधर, सीएचसी के एमओआईसी डॉ रविंद्र सिंह ने डेंगू से इनकार किया है।
अब डढ़िया नगला में फैला बुखार
सेहत महकमे की टीम पहुंची गांव, हाल जाना
पांच दर्जन से अधिक बच्चों के लिए खून के नमूने
पिपरिया मंडन में सात बच्चे मिले बुखार से पीड़ित
सीएमओ बोले : दस दिन तक गांव में जाएगी टीम
सिटी रिपोर्टर
पीलीभीत/ बरखेड़ा। जिले में बुखार का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है। डढ़िया नगला में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पहुंचकर पांच दर्जन से अधिक बच्चों के ब्लड की स्लाइड बनाई। साथ ही 120 ग्रामीणों का चेकअप किया। पिपरिया मंडन में सांसद वरुण गांधी की टीम ने पहुंचकर सात बच्चों को पीएचसी केंद्र पर भर्ती कराया। सीएमओ डॉ राकेश तिवारी ने गांव का निरीक्षण टीम को टीम को दस दिन तक रोजाना गांव में निरीक्षण करने के आदेश दिए।
गांव पिपरिया मंडन में छह बच्चों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने कार्रवाई के नाम पर चार झोला छाप के क्लीनिक सीज कर दायित्वों की इतिश्री कर ली। 155 लोगों का रक्त परीक्षण करवा गया। रिपोर्ट निगेटिव आई तो सभी ने चैन की सांस ली। गांव को बुखार के प्रकोप से बचाने के सार्थक कदम नहीं उठाए गए। नतीजे में शुक्रवार को बुखार से पीड़ित सात और बच्चों का खुलासा हुआ। सांसद वरुण गांधी के निर्देश पर स्वामी प्रवक्ता नंद, पूर्व भाजपा अध्यक्ष हरद्वारी लाल गंगवार और लालता प्रसाद ने बच्चों को केन्द्र पर लाकर भर्ती करवाया। भर्ती करवाए गए बच्चों में बिहारी लाल की तीन वर्षीय पुत्री गायत्री, एक वर्षीय सुजाता, दर्शन लाल की दो वर्षीय पुत्री दुर्गा और मनोज के तीन वर्षीय पुत्र संजय, पांच वर्षीय अरुण, चार वर्षीय शिवानी व सात वर्षीय रोशनी हैं। वहीं आशा सुनीता की सूचना पर बरखेड़ा के एमओआइसी डॉ चमन लाल मिश्र और डॉ आरके सिंह ने टीम के साथ डढ़िया नगला का दौरा किया। ग्रामीणों ने बताया कि दो दिन पूर्व अठारह वर्षीय मुकेश कुमार पुत्र मुंशी धर जाटव का पुत्र खेत पर काम कर रहा था।
इसी दौरान वह एकाएक बेहोश हो गया। इलाज को ले जाते समय उसने रास्ते में दम तोड़ा दिया। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए टीम ने गांव पहुंचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यहां पर बुखार से पीड़ित बच्चों और युवकों की संख्या करीब पॉच दर्जन से ऊपर थी। उन्होंने 120 ग्रामीणों का चेकअप कर 62 बच्चों केब्लड की स्लाइडें बनवाई। सीएमओ डॉ राकेश तिवारी ने पिपरिया मंडन में जाकर टीम को दस दिन तक रोजाना निरीक्षण कर बच्चों के इलाज करने की चेतावनी दी है। साथ ही ग्राम स्वास्थ्य समिति के खाते में दवाओं के छिड़काव को रखे दस हजार के बजट को खर्चे करने के आदेश दिए।
शेरपुरकलां। क्षेत्र में बुखार का प्रकोप कम न होने से क्षेत्र के लोगों में रोष है। सपा कार्यकर्ता अखलाक खां, नूर मोहम्मद, कल्लू खां, साजुद्दीन खां, अलीम खां, सईद खां, एजाज खां, बाबू खां, सद्दीक खां, आजाद खां, शकील खां आदि ने जांच कराकर डाक्टरों और स्वास्थ्य विभाग के आला अफसरों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है
सूचना पर डढ़ियानगला में जाकर बच्चों के ब्लड की स्लाइडें बना दी गई है। सीजनल बुखार की आशंका जताई जा रही है। रिपोर्ट आने पर कुछ कहा जा सकता है। - डॉ चरनलाल मिश्र, एमओआइसी बरखेड़ा
मौसम बदलने केसाथ बुखार का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। जिले में कोई माहामारी नहीं फैली है। ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता समिति को दवाओं छिड़काव के पूर्व में बजट दे दिया गया है। पिपरिया मंडन में दस दिन तक टीम को भेजने के आदेश दिए गए है।
- डॉ राकेश तिवारी, सीएमओ

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

पीलीभीत पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, धर दबोचा ये शातिर गैंग

यूपी के पीलीभीत में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पीलीभीत पुलिस ने कई राज्यों में वाहन चोरी को अंजाम दे रहे एक बड़े गैंग का धर दबोचा है। देखिए ये रिपोर्ट।

11 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper