मेंटेनेंस में आड़े आ रही ट्रैक मैन की कमी

Pilibhit Updated Thu, 18 Oct 2012 12:00 PM IST
पीलीभीत। अगर आप ट्रेन से कहीं जा रहे हैं तो समय पर पहुंचने की बात भूल ही जाइए। आपकी ट्रेन लेट हो सकती है। इतना ही नहीं स्टेशन पर आपको ट्रेन के लिए काफी देर तक इंतजार भी करना पड़ सकता है। इस दौर में इस अव्यस्था से दूरियां घटने के बजाए बढ़ती जा रही है। बता दें कि आदर्श जंक्शन इन दिनों ट्रैक मैन की भारी कमी से जूझ रहा है। हालात यह हैं कि बीते दिन करीब 25 ट्रैकमैन की भर्ती होने के बाद अब भी सौ से ज्यादा कम हैं। सूत्रों की मानें तो इसी कमी के चलते ट्रैक मेंटेनेंस का काम प्रभावित है। इससे ट्रेनों की गति कम हुई है, जिससे ट्रेनें लेट हो रही है। सर्दी आते ही कोहरे के कारण ये समस्या और बढ़ने वाली है। ट्रैक मैन की कमी के चलते मैलानी से भोजीपुरा तक की रेल लाइनों पर कुल सात जगह गति अवरोधक लगाए गए हैं, जहां से ट्रेनों को धीमी गति से गुजरना पड़ रहा है।
बहुत जरूरी है ट्रैक मेंटेनेंस
जानकार बताते हैं कि ट्रेन के इंजन का वजन करीब 125 टन होता है। इतने वजनी इंजन और साथ में डिब्बों के वजन के कारण ट्रेन के चलने से पटरियां ढीली होने लगती हैं और उन्हें रोजाना अच्छे मेंटेनेंस की जरूरत होती है।
ट्रैकमैन की भर्ती प्रक्रिया चल रही है। इससे रख रखाव में दिक्कत है। गोरखपुर से नए ट्रैकमैन भेजे जा रहे है। दो साल में ट्रैकमैन की कमी दूर हो जाएगी।
राजेंदर सिंह
पीआरओ, डीआरएम बरेली मंडल

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

पीलीभीत पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, धर दबोचा ये शातिर गैंग

यूपी के पीलीभीत में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पीलीभीत पुलिस ने कई राज्यों में वाहन चोरी को अंजाम दे रहे एक बड़े गैंग का धर दबोचा है। देखिए ये रिपोर्ट।

11 दिसंबर 2017