फुंकने से बचेंगे तो बिजली भी मिलेगी

Pilibhit Updated Mon, 15 Oct 2012 12:00 PM IST
पीलीभीत। शहर के ट्रांसफार्मरों में लोडिंग मीटर बॉक्स को लगाने का कार्य शुरू हो गया है। बॉक्स में लगी डिवाइस के माध्यम से मुख्यालय पर बैठकर ट्रांसफार्मर पर कितना लोड चल रहा है। इसकी जानकारी मिल सकेगी। काफी हद तक ओवरलोडिंग के चलते शहर में फुंक रहे ट्रांसफार्मर से उपभोक्ताओं को निजात मिलेगी।
शहर में एपीडीआरपी (अर्बन पावर डवलपमेंट रिसोर्स प्रोजेक्ट) के तहत शहर को 18.05 करोड़, पूरनपुर 8.18 करोड़ और बीसलपुर को करीब छह करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया है। इसमें शहर में पचास नए ट्रांसफार्मर, जर्जर लाइनों के स्थान पर करीब चालीस किमी एबीसी (एरियल बंच कंडक्टर) डाली जाएगी। 148 नए खंभें लगाए जाएंगे। लो-वोल्टेज की समस्या के लिए ग्यारह केवीए की दस किलोमीटर लंबी लाइन को रुपपुर कमालू से शहर के सब स्टेशन को जोड़ा जाएगा। शहर में ट्रांसफार्मरों पर लोडिंग मीटर बॉक्स का ठेका लखनऊ की चंदेल ट्रेडिंग कारपोरेशन कंपनी को मिला है। शहरी क्षेत्र में लगे 209 ट्रांसफार्मरों पर पंद्रह ट्रांसफार्मरों पर इसे लगा दिया गया है। अधिशासी अभियंता पीके श्रीवास्तव ने कहा कि कार्य शुरू हो गया है।
क्या कहते हैं शहरी उपभोक्ता
बीसीए में पढ़ने वाले छात्र ऋतिक पाठक ने बताया कि अक्सर ओवरलोडिंग के चलते ट्रांसफार्मर फुंक जाता है। लोडिंग मीटर बॉक्स अगर कमायाब हो जाएं तो उपभोक्ताओं की खासी परेशानियां दूर हो सकती है।
शिक्षिका सौम्या सक्सेना ने कहा कि बिजली चोरी की वजह से
सबसे ज्यादा फाल्ट होते है। लंबे समय बाद बिजली विभाग से कोई उम्मीद जागी है। शहर की विद्युत लाइनों की स्थिति काफी खराब है।
राजेश कुमार ने बताया कि शहर की सबसे बड़ी समस्या इस समय लाइनलॉस की है। दिन में अक्सर स्ट्रीट लाइटों का जलना, ओवरलोडिंग फाल्टों का मुख्य कारण है। विभाग को इस तरफ भी ध्यान देना होगा।
छात्र कमल ने कहा कि बिजली समस्या से यह जिला जूझ रहा है। जिले को यह बड़ी सौगात है। साथ ही बीसलपुर और पूरनपुर को इसमें शामिल किया गया है।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

पीलीभीत पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, धर दबोचा ये शातिर गैंग

यूपी के पीलीभीत में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पीलीभीत पुलिस ने कई राज्यों में वाहन चोरी को अंजाम दे रहे एक बड़े गैंग का धर दबोचा है। देखिए ये रिपोर्ट।

11 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls