वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिये होगा इलाज

Pilibhit Updated Sat, 29 Sep 2012 12:00 PM IST
पीलीभीत। जिले में किसी व्यक्ति की इलाज के अभाव में मौत न हो, इसके लिए जिले के सभी सब सेंटरों को सीएचसी, पीएचसी से जोड़ने की प्लानिंग है। डॉक्टरों की कमी के चलते भी यह निर्णय लिया गया है। इसके तहत सब सेंटरों पर वीडियो वैब कैमरे और टेबलेट पीसी की व्यवस्था की जाएगी। निदेशालय के आदेश पर प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है।
राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत सत्र 2012-13 के लिये स्वास्थ्य महानिदेशालय लखनऊ ने स्वास्थ्य विभाग के अनुपालन में स्वास्थ्य विभाग नया और हाइटेक तरीका अपनाने की तैयारी है। पायलट प्रोजेक्ट के तहत जिले के स्वास्थ्य सब सेंटरों को पीएचसी और सीएचसी को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ा जाएगा। इसमें इंटरनेट के संयोजन के साथ बैवकैम होगा। प्रस्तावित योजना के पीछे मंशा यह है कि मरीज अमूमन चिकित्सक के अभाव में सरकारी अस्पतालों से बैरंग लौट जाते हैं। पर जब वीडियो कांफ्रेंसिंग सिस्टम योजना मूर्त रूप लेगी तो मरीजों का चिकित्सा सेवा के प्रति विश्वास जमेगा और वह प्राइवेट एवं झोलाछाप चिकित्सकों की ओर रूख नहीं करेंगे। जिला मुख्यालय पर इसका नोडल सेंटर बनाया जाएगा। लाइट की कमी न हो इसके लिए इनवंर्टर की भी व्यवस्था की जाएगी। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक एक सब सेंटर पर अनमूनन पचास से साठ हजार रुपये का खर्चा आएगा। अस्पताल की सफाई व्यवस्था, मरीजों की भीड़, स्टाफ की कार्य प्रणाली आदि पर मुख्यालय से ही बैठकर नजर रखी जा सकती है।
---------------------------
जिले में सरकारी अस्पतालों की संख्या
सब सेंटर : 199
सीएचसी : 6
ब्लाक लेबिल पीएचसी : 2
न्यू पीएचसी : 21
-----------------------
बॉक्स
स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों के बढ़ते मरीज और कम होते चिकित्सकों के हालात पर यह नया फार्मूला ईजाद किया है। केंद्रीय सरकार ने मुहर लगायी तो योजना पर अक्षरश: अमल होगा। प्रस्ताव भेज दिया गया है।
- डा. राकेश तिवारी, सीएमओ
-------------------

Spotlight

Most Read

Lucknow

यूपी दिवस: प्रदेश को 25 हजार करोड़ की योजनाओं की सौगात, योगी बोले- आज का दिन गौरवशाली

यूपी दिवस के मौके पर प्रदेश को सरकार ने 25 हजार करोड़ करोड़ की योजनाओं की सौगात दी। मुख्यमंत्री योगी ने आज के दिन को गौरवशाली बताया।

24 जनवरी 2018

Related Videos

पीलीभीत पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, धर दबोचा ये शातिर गैंग

यूपी के पीलीभीत में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पीलीभीत पुलिस ने कई राज्यों में वाहन चोरी को अंजाम दे रहे एक बड़े गैंग का धर दबोचा है। देखिए ये रिपोर्ट।

11 दिसंबर 2017