शारदा का जलस्तर घटा, कटना ओवर फ्लो, वृद्ध डूबा

Pilibhit Updated Fri, 21 Sep 2012 12:00 PM IST
पीलीभीत। जिले के ट्रांस शारदा क्षेत्र और माधोटांडा इलाके में बाढ़ का कहर जारी है। बृहस्पतिवार को शारदी नदी में जलस्तर घट गया, लेकिन नेपाली नदियों में बाढ़ के कारण ट्रांस शारदा क्षेत्र के कई गांवों में पानी बढ़ गया। इससे अफरातफरी मची रही। उधर, बिलसंडा क्षेत्र के कटना नदी में एक वृद्ध की डूबकर मौत हो गई।
शहर के निचले मुहल्लों, ऑफीसर्स कॉलोनी और कचहरी के आसपास पानी अभी भी भरा है। जल निकासी की व्यवस्था नही होने से दिक्कत है। इससे संक्रामक रोगों के फैलने की संभावना है।
बिलसंडा। बीसलपुर मार्ग स्थित कटना नदी के पुल के ऊपर करीब दो फिट पानी चल रहा है। लोग मजबूरी में पुल पार कर रहे हैं। पुल के पूर्वी हिस्से की सड़क बहाव में धंस जाने से खतरा भी बना है। भारी वाहन गुजारने में खासा रिस्क है।
बीसलपुर। देवहा नदी में आया बाढ़ का पानी पीलीभीत रोड पर गांव जसोेली के पास चार किलोमीटर लंबाई में, आधा मीटर की ऊंचाई में बह रहा है। इससे इससे रोड का यातायात प्रभावित है। बाढ़ के पानी में गांव रंभोजा के पास माला नदी का पुल, गांव गझांड़ा के पास माला नदी का पुल और गांव ईंटारोड़ा के पास अमेड़ी नदी का पुल दूसरे दिन भी डूबा रहा। इन पुलों के डूबने से उधर का यातायात प्रभावित है।
हजारा। शारदा नदी का जलस्तर घट गया है, लेकिन नेपाली नदियां उफान पर हैं, जिससे इलाके के गांव कंबोजनगर, टांगिया, मजदूर बस्ती, लक्ष्मननगर, बहादुरनगर और राजीवनगर में पानी का बहाव आज भी तेज रहा। इससे यहां अफरातफरी मची रही।
2
मानपुर में शोक, नहीं मिला शव
बिलसंडा। गांव मानपुर निवासी जीवन लाल राठौर (60) बृहस्पतिवार की दोपहर करीब 12 बजे पड़ोस में कटना नदी में आए सैलाब के पानी में भैंस नहलाने ले गए। इसी दौरान वह डूब गए। रामप्रसाद ने बताया कि पिता को तैराकों ने नदी में खोज, लेकिन पानी अधिक होने से सफलता नहीं मिली। जीवन लाल गांव के समीप ही गन्ने का कोल्हू चलाते थे। पत्नी सावित्री देवी की कई वर्ष पहले मौत हो चुकी है। इस घटना से घर में कोहराम मच गया।
इनसेट.............
अब तक कई हो चुके हैं हादसे का शिकार
कई वर्ष पहले इसी नदी में एक की डूबकर मौत हो गई थी। गत वर्ष गांव ईंटगांव निवासी रमेश दर्जी के पुत्र पप्पू की पुल को पार करते वक्त साइकिल समेत नदी में डूबकर मौत हो गई थी।
इनसेट..........
स्कूल कैंपस में जल भराव, पढ़ाई वाधित
बिलसंडा। गांव मीरपुर बिलासपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय कैंपस में पिछले बीस दिनों से पानी भरा होने की वजह से शिक्षण कार्य प्रभावित है। उधर प्रधानाध्यापक भूपराम वर्मा ने बताया कि कैंपस में मिट्टी का भराव कराने के लिए प्रधान से कहा गया है बरसात खत्म होने के बाद मिट्टी का भराव कराने का आश्वासन दिया है।
3
पानी सूखते फैलेगी संक्रामक बीमारी

सिटी रिपोर्टर
पीलीभीत। मूसलाधार बारिश के बाद शहर में संक्रामक रोगों का खतरा बढ़ गया है। बारिश का पानी सूखते ही यह संक्रामक बीमारियां तेजी से फैलेगी। चिकित्सकों की मानें तो जलभराव सूखने पर संक्रामक बीमारियां फैलने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। जिला अस्पताल की ओपीडी में रोजाना नए-पुराने मरीज करीब एक हजार की संख्या में आ रहे हैं।
00
इन बातों का रखे ध्यान
संक्रामक रोगों से बचाव का एक मात्र उपाए सफाई रखना है। गंदा पानी जमा न होने दें। बारिश में बाहर से घर पर आकर पानी में डेटॉल डालकर जरूर नहाएं। सर्दी लगे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।
वर्जन
बारिश के मौसम में वायरस बहुत ताकतवर हो जाते हैं। ऐसे में बारिश के बाद जमा गंदा पानी जब सूखता है तो संक्रामक रोग बहुत तेजी से फैलते हैं। घर के किसी एक सदस्य को अगर रोग हुआ तो ये बाकी सदस्यों में भी फैल जाता है।
डॉक्टर पीके मिश्रा, सीनियर फिजीशियन, जिला अस्पताल।

मोहन लाल का सुराग नहीं
माधोटांडा। कलीनगर-पूरनपुर मार्ग पर ध्वस्त हुई पुलिया के नीचे दबी मोहन लाल की साइकिल तो जेसीबी मशीन से मलबा हटाकर निकाल ली गई, लेकिन काफी खोजने के बावजूद दूसरे दिन भी उसका पता नहीं लग सका। मंगलवार को कलीनगर बाजार से लौटते समय दोदपुर निवासी मोहनलाल कलीनगर-पूरनपुर मार्ग पर खारजा नहर के किनारे बनी पुलिया अचानक ध्वस्त होने से दब गए थे।

Spotlight

Most Read

Meerut

दो सगी बहनों से साढ़े चार साल तक गैंगरेप, घर लौट आई एक बेटी ने सुनाई आपबीती

दो बहनों का अपहरण कर तीन लोगों ने साढ़े चार वर्ष तक उनके साथ गैंगरेप किया। एक पीड़िता आरोपियों की चंगुल से निकल कर घर लौट आई। उसने परिवार को आपबीती सुनाई।

21 जनवरी 2018

Related Videos

पीलीभीत पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, धर दबोचा ये शातिर गैंग

यूपी के पीलीभीत में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पीलीभीत पुलिस ने कई राज्यों में वाहन चोरी को अंजाम दे रहे एक बड़े गैंग का धर दबोचा है। देखिए ये रिपोर्ट।

11 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper