बाढ़ का कहर, हर तरफ मचा हाहाकार

Pilibhit Updated Thu, 20 Sep 2012 12:00 PM IST
पीलीभीत। बारिश थमने के बाद निचले इलाकों में दूसरे दिन भी जलभराव ने पीछा नहीं छोड़ा। अशोक कॉलोनी समेत कई मोहल्लों में पानी भरा हुआ है। लोगों ने पलायन शुरू कर दिया है। ऑफीसर कॉलोनी में भी जलभराव हो गया। उधर, बनवसा बैराज से पानी छोडे़ जाने के बाद ट्रांस शारदा क्षेत्र में बाढ़ का कहर है। माधोटांडा क्षेत्र में पुलिया ढह गई। इसमें ग्रामीण बह गया। उसकी साइकिल बरामद हुई। एसडीएम पूरनपुर समेत प्रशासनिक अमला ट्रांस हजारा क्षेत्र में कैंप किए हैं। गांवों में पानी घुस गया है। डीएम अमित गुप्ता ने बुधवार को बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा किया।
महज 24 घंटे की बारिश से हुए जलभराव से शहर में बाढ़ जैसा नजारा है। कई इलाकों में जलभराव समाप्त हो गया, मगर अशोक कॉलोनी, सुनगढ़ी, डालचंद्र, शेर मोहम्मद, रेलवे कॉलोनी रोड, बुजकसाबान, अवधनगर, नखासा, फीलखाना समेत कई इलाकों में जलभराव से दूसरे दिन भी मुक्ति नहीं मिली। लोग पलायन कर रहे हैं। ऑफीसर कॉलोनी में अफसरों के बंगलों में भी जलभरावहै। कई अफसर अपने बंगले छोड़ कर अन्य स्थानों पर चले गए। जिला पंचायत कर्मी अमरनाथ और नगर पालिका कर्मी बशीर ने अपने घरों का सामान और बच्चों को कोषागार भवन के बरामदे में पहुंचा दिया।

पानी उतरने पर करेंगे छिड़काव
बारिश का पानी उतरने पर पूरे शहर में मैराथीन का छिड़काव करेंगे। साथ ही पानी में ब्लीचिंग और क्लोरीन बराबर डाली जा रही है। शहर में संक्रामक रोग न फैलें इसके लिए पालिका प्रशासन गंभीर है।
प्रभात जायसवाल, अध्यक्ष नगर पालिका परिषद।
2
ट्रांस शारदा क्षेत्र अफरातफरी, डीएम पहुंचे
हजारा। शारदा नदी की बाढ़ से पूरा इलाका जलमग्न हो गया है, जिससे हाहाकार मचा है। डीएम और एसपी ने बाढ़ इलाकों का जायजा लिया। डीएम अमित गुप्ता बुधवार को सड़क के ऊपर नाव से हो रहे आवागमन को देखकर चंदनगर और बहादुर नगर जाने की बजाय रामनगर के प्रधान पति बंता सिंह, सपा नेता नवल किशोर यादव, कृष्ण कुमार, रणवीर सिंह आदि से जानकारी लेने के बाद श्रीनगर, कबीरगंज,राजीवनगर, चिरैया टोला के आगे राणाप्रतापनगर रपटा पुल तक बाढ़ का जायजा देकर लौट गए। उन्होंने एसडीएम पूरनपुर रामप्रकाश को कैम्प करने के निर्देश दिए। काफि ले में एसपी अमित वर्मा, सीओ इकबाल सिंह, सिंचाई विभाग के एसडीओ राजेश कुमार, एसओ प्रदीप कुमार शुक्ला के अलावा नायब तहसीलदार जानकी प्रसाद आदि कर्मचारी मौजूद रहे ।

इनसेट
पीएसी बुलाई गई
हजारा। एसओ प्रदीप शुक्ला ने बताया कि ट्रांस क्षेत्र में बाढ़ से निपटने के लिए दो पलाटून पीएसी बुला ली गई है, जिसने साथ मोटरबोट ,जाकेट की व्यवस्था है।
3
...तो फट जाता शारदा सागर डैम
अमर उजाला नेटवर्क
माधोटांडा। शारदा सागर डैम के बाहर तलहटी में आबादी न बसी होती तो डैम फट सकता था। बुधवार की शाम शारदा डैम के 3.5 किलोमीटर पर बॉडी के तल के किनारे पानी का रिसाव शुरू हुआ। रिसाव से एक नल के बोरिंग के बराबर पानी निकल रहा था। तलहटी में ही बाढ़ शरणार्थी कालोनी बसी है। पानी रिसाव होता देख हड़कंप मच गया। डीएम के निर्देश पर रात को ही एडीएम और सिंचाई विभाग के अधिकारी जा पहुंचे। उधर सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने स्थिति को देखने के बाद ठेकेदार और मजदूरों को बुलाकर बरसात के बावजूद भी बचाव कार्य शुरू कराए। यह रिसाव मुख्य बाडी में हुआ था। मोरिंग और बजरी डालकर एक स्थान पर बंद किया तो वहीं दूसरे स्थान से रिसाव शुरू हो गया। इस तरह सुबह तक चार प्वाइंटों पर एक ही क्षेत्र में लगभग एक ट्राली मोरिंग, बजरी बाडी के भीतर पहुंचा दी गई। तब कहीं जाकर सुबह तक कंट्रोल हो पाया। अब पानी का रिसाव तो नहीं है लेकिन खतरा अभी बना हुआ है।
4
एसएसबी ने बांटी राहत सामग्री
माधोटांडा। शारदा में आई बाढ़ के बाद शारदा पार बाढ़ से घिरे लोगों को 26वीं वाहिनी कमांडेंट श्याम कपूर के निर्देश पर असिस्टेंट कमांडेंट नीरज सिंह, एसआई श्याम लाल, रमेश शाह, हैड रजविन्दर सिंह, कांस्टेबिल सोमराज, जसवीर सिंह सुक्खा दो मोटर वोटों से शारदा नदी के पार रामनगरा और गोरखडिब्बी बाढ़ से घिरे परिवारों के लिए भोजन और राशन लेकर सुबह छह बजे दो मोटर वोट से गए और पानी से घिरे 15 परिवारों को जिनको कल से भोजन नहीं मिला था। उन्हें भोजन उपलब्ध कराया और राशन दिया। 10 परिवार बाढ़ से पूरी तरह से घिर गए थे। उन्हें मोटर वोटों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया।
विद्युत उपकेंद्र में घुसा पानी, आपूर्ति ठप
बिलसंडा। विद्युत उपकेंद्र परिसर में पानी भर जाने के कारण पिछले तीन दिनों से आपूर्ति ठप है। खारजा नाले ने मचाई तबाही, सैकड़ों एकड़ फसलें डूबी
सोमवार से शुरू हुई बारिश बुधवार को थम गई। बारिश होने से खेतों में खड़ी फसलें लहलहाने लगी हैं।

बीसलपुर। बारिश थमने से लोगाें ने काफी राहत महसूस की। कई इलाकों में बारिश का पानी अभी भी भरा हुआ है बिलसंडा रोड पर मानपुर के पास कटना नदी का पुल, गांव गंझाड़ा के पास माला नदी का पुल, गांव रंभोजा के पास माला नदी का पुल और गांव ईंटा रोड़ा के पास अमेड़ी नदी का पुल बाढ़ के पानी से डूब गए हैं, जिससे इन इलाकों के लोगों का आवागमन प्रभावित होने लगा है।


बीसलपुर संवाददाता के अनुसार मानपुर के पास स्थित कटना नदी के पुल में बुधवार को सुबह लगभग आठ बजे एक अज्ञात आठ वर्षीय बालिका का शव कहीं से आकर फंस गया था। सूचना मिलने पर एसडीएम एपी श्रीवास्तव ने जब तक राजस्व विभाग की टीम को मौके पर भेजा, तब तक शव पुल से निकलकर बह गया था। तलाश के बाद भी शव नहीं मिल सका है और न ही उसकी कोई शिनाख्त हुई है।
माधोटांडा संवाददाता के अनुसार दोदपुर निवासी 35 वर्षीय मोहनलाल मंगलवार की शाम कलीनगर से जगदंबा प्रसाद के साथ एक ही साइकिल से अपने घर आ रहे थे। जगदंबा प्रसाद के मुताबिक कलीनगर के पास पुलिया में पानी का बहाव तेज होने के कारण वह वापस लौट गया था और भीमपुर गांव चला गया था और मोहनलाल गांव की ओर आ गए थे। उसका कहना था कि दोनों लोग शराब के नशे में थे। मोहनलाल की खोजबीन हुई थी पुलिया के नीचे उनकी साइकिल बरामद हुई, लेकिन उनका कोई पता नहीं लगा। परिजनों ने जगदंबा पर मोहनलाल को गायब करने का आरोप लगाया है। इधर पुलिस जगदंबा प्रसाद को हिरासत में लेकर पूछतांछ कर रही है। इस बावत एसओ सतेंद्र सिंह का कहना है कि मोहनलाल के तेज बहाव में डूबने की आशंका प्रबल है। फिलहाल आरोपी से पूछतांछ की जा रही है। जांच बाद मामले की रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।

Spotlight

Most Read

Kanpur

बाइकवालाें काे भी देना हाेगा टोल टैक्स, सरकार वसूलेगी 285 रुपये

अगर अाप बाइक पर बैठकर आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने की साेच रहे हैं ताे सरकार ने अापकी जेब काे भारी चपत लगाने की तैयारी कर ली है। आगरा - लखनऊ एक्सप्रेस वे पर चलने के लिए सभी वाहनों को टोल टैक्स अदा करना होगा।

17 जनवरी 2018

Related Videos

पीलीभीत पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, धर दबोचा ये शातिर गैंग

यूपी के पीलीभीत में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पीलीभीत पुलिस ने कई राज्यों में वाहन चोरी को अंजाम दे रहे एक बड़े गैंग का धर दबोचा है। देखिए ये रिपोर्ट।

11 दिसंबर 2017

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper