शारदा मेें समाए एक दर्जन घर

Pilibhit Updated Tue, 21 Aug 2012 12:00 PM IST
माधोटांडा। शारदा के कटान से एक दर्जन घर नदी में समा गए। इससे लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। कटान से बिजौरी खुर्द क्षेत्र में एक करोड़ की वन संपदा अब तक नदी में समा चुकी है।
शारदा नदी पिछले दो दिनों से ढकिया ता. महाराजपुर में तेजी से कटान कर रही है। नदी कई किसानों की करीब बीस एकड़ कृषि भूमि और एक दर्जन घर लील चुकी है। नदी कटान करती हुई यहां चौड़ाई बढ़ाती जा रही है। इधर, बारिश को लेकर गांव सेल्हा के नलगइडा क्षेत्र के घरों मेें पानी घुस गया। उधर, शारदा नदी बिजौरी खुर्द कलां क्षेत्र में भी तेज गति से कटान कर रही है। नेपाल की बमनी नदी की तेज धार को लेकर शारदा की धार तेज हुई है। नदी अब तक खैर, सेमल, शीशम आदि बेशकीमती वृक्षों सहित करीब एक करोड़ रुपये की वन संपदा लील चुकी है। नदी अब भी जंगल की ओर कटान कर ही है।
0000
शारदा नदी मेें आज वनबसा बैराज से पानी पास होने का क्रम शुरू हो गया। बारिश को लेकर नदी में आज एक लाख क्यूसेक से अधिक पानी पास हुआ।
00
डीएम की पहल से कटान पीड़ितों को राहत
मंजूरी के बाद परियोजना पर कराया जाएगा काम
अमर उजाला नेटवर्क
हजारा। डीएम की पहल से शारदा नदी के भू-कटान पीड़ितों को राहत मिली है। समस्या के स्थायी हल को मंजूरी के बाद परियोजना पर काम शुरू करा दिया जाएगा।
मालूम हो कि ट्रांस क्षेत्र में तीन दशक पूर्व शारदा के शुरू हुए कहर से भरतपुर कॉलोनी और उसका मजरा आयोध्या नगर, लक्ष्मण नगर तथा अशोक नगर की तीन कालोनियां एवं शास्त्री नगर, आजाद नगर, विनोबा नगर, भगवानपुरी, राजीव नगर आदि गांव को आगोश में लेकर उसका वजूद मिटा दिया, किसानों की हजारों हेक्टोएयर भूमि को भी निगल गई इतना ही नहीं थाना हजारा, भरतपुर पीएचसी, एलबीएस इंटर कालेज, कई प्राइमरी विद्यालय, शिव मंदिर, नूरी मस्जिद, गुरुद्वारा का नामो निशान मिटने के बाद अब अंबेडकर ग्राम श्रीनगर, राणाप्रताप नगर, नहरोसा और सिद्धनगर आबादी को निशाने पर बनाकर कहर बरपाया जा रहा है। गत दिवस डीएम राजशेखर ने कहा कि आबादी के कटान को रोकने के लिए स्थाई व्यवस्था को परियोजना तैयार कराई जा रही है, जिस पर मंजूरी मिलने के बाद काम शुरू होगा।
00
पंचायतों को देंगे 15-15 लाख : पीतमराम
सीएम से करेंगे शारदा पर बिजली उत्पादन कराने की मांग
माधोटांडा। विधायक पीतमराम ने कहा कि नदी किनारे की ग्राम पंचायतों को विकास के लिए विधायक निधि से पंद्रह-पंद्रह लाख रुपये देंगे ताकि कटान पीड़ितों को राहत के साथ बेरोजगारी दूर हो। मुख्यमंत्री से मिलकर शारदा नदी पर बिजली उत्पादन कराने की मांग करेंगे।
विधायक ने यह जानकारी शारदा नदी से कटान पीड़ित क्षेत्र का दौरा करने के दौरान दी। उन्होंने कहा कि शारदा नदी के किनारे की ग्राम पंचायतों को विधायक निधि से पंद्रह-पंद्रह लाख रुपये देंगे। उन्होंने कहा कि प्रधान अपनी ग्राम पंचायतों मेें विकास को लेकर प्लान तैयार करके दे। विधायक ने कहा कि शीघ्र ही मुख्यमंत्री से मिलकर शारदा नदी पर बिजली उत्पादन कराने को एक बिजली घर बनवाने की मांग की जाएगी। नदी के दोनों ओर पक्की पिचिंग लगवाने को कृषि भूमि और आबादी का विनाश रुकेगा।

Spotlight

Most Read

Budaun

संरक्षित स्मारक रोजा को मजहबी रंग देने की कोशिश

संरक्षित स्मारक रोजा को मजहबी रंग देने की कोशिश

21 जनवरी 2018

Related Videos

पीलीभीत पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, धर दबोचा ये शातिर गैंग

यूपी के पीलीभीत में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पीलीभीत पुलिस ने कई राज्यों में वाहन चोरी को अंजाम दे रहे एक बड़े गैंग का धर दबोचा है। देखिए ये रिपोर्ट।

11 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper