इस्लामिक शिक्षा के बिना जिंदगी अधूरी: फौजिया

Pilibhit Updated Mon, 06 Aug 2012 12:00 PM IST
अलीगढ़ मुस्लिम विश्व विद्यालय की छात्रा संघ की पूर्व अध्यक्ष फौजिया मोहसिन का संबोधन

पीलीभीत। अलीगढ़ मुस्लिम विश्व विद्यालय की छात्रा संघ की पूर्व अध्यक्ष फौजिया मोहसिन ने कहा है कि महिलाओं के साथ भेदभाव और अत्याचार का सबसे बड़ा कारण इस्लामिक शिक्षा के प्रति अज्ञानता है। इस्लामिक शिक्षा के व्यापक रूप से फैलने पर समाज में समरसता और समानता आएगी। इसके लिए महिलाओं को आगे आना ही होगा।
वह रविवार को मोहल्ला पंजाबियान में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि खुदा ने नबी करीम को सारे संसार के लिए रहमत और रहबर बनाकर भेजा। कुरआन में इसका साफ जिक्र है। फिर दुनिया में एक खास कौम के लिए ही उन्हें महदूद क्यों समझा गया। यही अज्ञानता विश्व के लिए नुकसानदेह रही है। इस्लाम में जिंदगी जीने के तमाम उसूल तय हैं। इस्लामिक शिक्षा से अनभिज्ञ लोग उन उसूलों पर नहीं चल पाते। कहा कि एक महिला का शिक्षित होना एक परिवार के शिक्षित होने की बुनियाद को मजबूत करता है। महिलाओं को आधुनिकीकरण के साथ इस्लामिक शिक्षा हर हालत में प्राप्त करनी चाहिए। महिलाएं शबाना आजमी और सानिया मिर्जा को नहीं बल्कि हजरत आयशा और हजरत फातिमा को अपना मॉडल बनाएं।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए न्यू नर्सरी स्कूल की प्रधानाचार्य शमा बसीर ने रमजान शरीफ के पाक महीने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने जकात देने पर भी जोर दिया। सीरिया, बर्मा, असम व बरेली के बिगड़े हालात संभलने की सभी ने मिलकर दुआ की। इस मौके पर शाहजहां शम्सी, सायरा खातून, आरफा खातून, तैय्यबा, आफरीन, जीनत समेत तमाम महिलाएं थीं।

Spotlight

Most Read

Jammu

पाकिस्तान ने बॉर्डर से सटी सारी चौकियों को बनाया निशाना, 2 नागरिकों की मौत

बॉर्डर पर पाकिस्तान ने एक बार फिर से नापाक हरकत की है। जम्मू-कश्मीर में आरएस पुरा सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से सीजफायर का उल्लंघन किया है।

19 जनवरी 2018

Related Videos

पीलीभीत पुलिस को हाथ लगी बड़ी सफलता, धर दबोचा ये शातिर गैंग

यूपी के पीलीभीत में पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। पीलीभीत पुलिस ने कई राज्यों में वाहन चोरी को अंजाम दे रहे एक बड़े गैंग का धर दबोचा है। देखिए ये रिपोर्ट।

11 दिसंबर 2017

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper