विज्ञापन

मतपेटियों पर कड़ा पहरा, सुरक्षा कर्मी अलर्ट

Pilibhit Updated Fri, 06 Jul 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें
पीलीभीत। निकाय चुनाव की मतपेटियां संगीनों के साए में मंडी समिति में बुधवार की देर रात कैद कर दी गईं। मतपेटियों की सुरक्षा में भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है। बता दें कि बुधवार की शाम छह बजे मतदान संपन्न होने के बाद नगर पालिका पीलीभीत, नगर पंचायत जहानाबाद, न्यूरिया और गुलड़िया भिंडारा की मतपेटियां मंडी समिति पीलीभीत में बनाए गए स्ट्रांगरूम में रखवाई गईं और नगर पंचायत बरखेड़ा और बिलसंडा के साथ नगर पालिका बीसलपुर की मतपेटियां मंडी समिति बीसलपुर और पूरनपुर की मतपेटियां पूरनपुर में बनाए गए स्ट्रांगरूम में कैद की गईं।
विज्ञापन
पेटियां रखे जाने के बाद बड़े अधिकारियों ने वहां का दौरा किया और सुरक्षाकर्मियों से कहा कि वह ड्यूटी के प्रति जागरूक रहें। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

कम मतदान से प्रत्याशी दुखी
पीलीभीत। हर दल के प्रत्याशी ने कम मतदान पड़ने से खुद का नुकसान मान रहे हैं। उनका मानना है कि जब वोट ही कम पड़ पाए तो उनका नुकसान हो सकता है, मगर जीत का दावा सभी प्रत्याशी कर रहे हैं। प्रत्याशियों का कहना है कि मतदान कम होने का सबसे बड़ा कारण मतदाता सूचियों में गड़बड़ी का होना है, जिसके कारण वोट डालने की उत्सुकता के बाद भी तमाम वोटर वोट नहीं डाल पाए।
वोटिंग में फिर पीछे रहा पीलीभीत
सबसे कम मतदान का रिकार्ड बनाया, 51.83 फीसद तक रही पोलिंग
नगर पंचायतों में उत्साह के साथ निकले मतदाता
नगर पंचायत न्यूरिया, जहॉनाबाद, बरखेड़ा और बिलसंडा में जमकर पड़े वोट
सिटी रिपार्टर
पीलीभीत। निकाय चुनाव में शहर के लोग इस बार भी मतदान करने में पीछे रहे। जिले में हुए निकाय चुनाव में सबसे कम मतदान का रिकार्ड पीलीभीत नगर पालिका परिषद के नाम रहा। नगर पंचायतों की तुलना में इस बार शहरियों का उत्साह कमजोर पड़ गया। पीलीभीत, पूरनपुर और बीसलपुर नगर पालिका क्षेत्र में गत चुनाव की अपेक्षा विशेष प्रभाव नहीं पड़ा मगर नगर पंचायत जहानाबाद, बरखेड़ा, बिलसंडा और न्यूरिया के मतदाताओं ने उत्साह दिखाते हुए जमकर मतदान किया जिससे मतदान प्रतिशत में इजाफा हुआ।
वर्ष 2006 में हुए निकाय चुनाव में पीलीभीत नगर पालिका के 46042 मतदाताओं ने मतदान में प्रतिभाग किया था। इस बार इनकी संख्या 50374 हो गई, मगर मत प्रतिशत सिर्फ 2.12 ही बढ़ा। नगर पालिका परिषद पूरनपुर में गत चुनाव में 19624 लोगाें ने मतदान किया था, इस बार इनकी संख्या 20162 हुई। यहां मत प्रतिशत में सिर्फ 0.84 प्रतिशत का इजाफा हुआ। बीसलपुर नगर पालिका परिषद में इस बार 32835 लोगों ने वोट डाले जबकि गत चुनाव में यहां 30966 वोट पड़े थे। यहां 2.37 प्रतिशत मतदान अधिक हुआ। तीनों नगर पालिका परिषदों की अपेक्षा नगर पंचायतों का मत प्रतिशत इस बार अधिक बढ़ा। नगर पंचायत न्यूरिया में गत चुनाव में 8758 मतदाताओं ने मतदान किया था। इसकी बार खासा अच्छा इजाफा हुआ और 10478 लोगों ने मतदान किया। यहां 1720 लोगों ने अधिक मतदान किया, जबकि इस बार यहां मतदाताओं की संख्या 328 ही बढ़ी। नगर पंचायत गुलड़िया भिंडारा के मतदाताओं ने इस बार भी बेरुखी दिखाई। पिछले चुनाव में यहां 3693 लोगों ने वोट डाले थे। इस बार यह संख्या घट कर 3610 रह गई। यानी पिछले चुनाव की अपेक्षा 83 लोगों ने मतदान नहीं किया। जबकि यहां 294 मतदाता बढ़े थे। जहानाबाद के मतदाताओं ने इस बार उदारता दिखाई। पिछले चुनाव में यहां 6615 लोगों ने वोट डाले थे। इस बार के चुनाव में 7769 मतदाता वोट डालने निकले। यानी पिछले चुनाव की तुलना में इनकी संख्या 1154 अधिक रही। इस बार यहां 296 मतदाता बढ़े थे। बरखेड़ा का मतदान प्रतिशत भी अच्छे उछाल पर रहा। पिछले चुनाव में यहां 5180 लोगों ने मतदान किया था। इस बार इनकी संख्या 6780 हो गई। यानी पिछले चुनाव के सापेक्ष 1600 अधिक लोगों ने मतदान किया। जबकि यहां मतदाताओं की संख्या 346 ही बढ़ी थी। नगर पंचायत बिलसंडा में इस बार 7686 मतदाताओं ने वोट डाले। जबकि पिछले चुनाव में 6819 लोगों ने मतदान किया था। इस बार यहां 933 मतदाताओं ने मत प्रतिशत बढ़ाने में दायित्व निभाया। यहां 468 मतदाता बढ़े थे।
बाक्स
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us