जेडी ने ली परीक्षा, मास्साब फेल

Pilibhit Updated Tue, 08 May 2012 12:00 PM IST
विज्ञापन

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर Free में
कहीं भी, कभी भी।

70 वर्षों से करोड़ों पाठकों की पसंद

ख़बर सुनें
पीलीभीत। सुंदरवन क्यों प्रसिद्ध है? शायद आप इसका उत्तर जानते हों और अपने बच्चों की जीके बढ़ाते भी हों लेकिन आपको यह जानकर हैरत होगी कि तमाम गुरुजन इसका उत्तर नहीं जानते। इनमें से बहुत सारे तो यह भी नहीं जानते कि भारत के पहले राष्ट्रपति कौन थे? ये अफसोस जनक खुलासा संयुक्त शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) के राजकीय बालिका इंटर कालेज स्थित मूल्यांकन केंद्र के निरीक्षण के दौरान हुआ। उन्होंने शिक्षकों से ऐसे ही कई सवाल पूछे जिनमें अधिकतर का जवाब अधिकांश टीचरों के पास नहीं था।
विज्ञापन

संयुक्त शिक्षा निदेशक (माध्यमिक) रमेश वह सोमवार को दोपहर में अचानक जीजीआईसी पहुंच गए। पहले तो प्रधानाचार्य अनीता सिंह से मूल्यांकन व्यवस्था के बारे में जानकारी ली और फिर मूल्यांकन कार्य का जायजा लिया। नागरिक शास्त्र की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन बिना प्रश्नपत्र सामने रखे होता देख उन्होंने परीक्षकों के ज्ञान की थाह लेने को पूछ लिया, डा. राजेंद्र प्रसाद कब से कब तक भारत के राष्ट्रपति रहे? परीक्षक बगलें झांकने लगे सिवाय वीर सिंह आजाद के जिन्होंने 1952 से लेकर 1960 तक इसका जवाब दिया।
एक परीक्षक से सवाल किया सुंदर वन क्यों मशहूर है? तो जवाब आया वहां कई प्रकार के जीव पाए जाते हैं। जेडी ने कहा, सफेद धारीदार टाइगर के लिए सुंदरवन प्रसिद्ध है। भारत में वन क्षेत्र के बारे में पूछने पर परीक्षक ने बताया कि देश में 26 फीसदी वन क्षेत्र है तो जेडी ने उनको करेक्ट किया : 15 फीसदी।
परीक्षक संतोष सचदेवा से शिक्षा शास्त्र, साजिद से जीव विज्ञान विषय के सवाल पूछे। बाद में उन्होंने ड्रमंड राजकीय इंटर कॉलेज स्थित मूल्यांकन केन्द्र का निरीक्षण किया। गृह विज्ञान के परीक्षक कम होने पर उन्होंने जीजीआईसी की प्रधानाचार्य को तीन परीक्षक मंगलवार से ड्रमंड कालेज भेजने के निर्देश दिए।
निरीक्षण के दौरान डीआईओएस माया देवी, डॉ इकबाल हुसैन खां, शमसुद्दीन अंसारी उनके साथ रहे।
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us