एआईसीटीई: सीधे खाते में ट्रांसफर होगी स्कॉलरशिप

Noida Updated Wed, 26 Dec 2012 05:30 AM IST
नोएडा। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजूकेशन (एआईसीटीई) की ओर से एमटेक और एमफार्मा छात्रों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप अब सीधे उनके खातों में ट्रांसफर की जाएगी। इसके लिए काउंसिल ने योग्य छात्रों को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) में खाता खुलवाने के निर्देश दिए हैं। छात्रों को 15 जनवरी तक अपने प्रस्ताव काउंसिल को भेजने हैं।
दरअसल, एआईसीटीई की ओर से गेट (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) के आधार पर एमटेक/एमई में और जीपैट (ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट) के आधार पर एमफार्मा में एडमिशन लेने वाले छात्रों को ये स्कॉलरशिप दी जाती है। इस योजना के तहत सत्र 2012-13 में दाखिला लेने वाले छात्रों के लिए डायरेक्ट कैश ट्रांसफर स्कीम शुरू की गई है। इसके तहत स्कॉलरशिप का पैसा सीधे छात्रों के खाते में जाएगा, जो उन्हें एसबीआई में खुलवाना पड़ेगा। खाता खुलवाने के लिए भी 15 जनवरी अंतिम तिथि निर्धारित की गई है।
इस योजना का लाभ उठाने केलिए छात्रों को पहले एआईसीटीई के पोर्टल पर अपनी एक यूनीक आईडी बनानी होगी। इसके जरिए अपने गेट-जीपैट स्कोर और जरूरी प्रमाणपत्रों के साथ काउंसिल का स्कॉलरशिप फॉर्म भरकर 15 जनवरी तक जमा करना होगा। छात्रों को अपनी पूरी जानकारी एक साथ एक ही प्रारूप में एआईसीटीई को उपलब्ध करानी होगी। अलग-अलग जानकारी देने पर स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी। छात्रों की मेरिट के आधार पर काउंसिल उन्हें स्कॉलरशिप उपलब्ध कराएगा।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

देखिए, कैसे 'राम भरोसे' आपकी रखवाली करते हैं यूपी के ये पहरेदार

जिनके भरोसे आप अपना घर छोड़ते हैं। जिनके भरोसे बड़ी-बड़ी कंपनियां होती हैं। जो दिन-रात एटीएम के बाहर लाखों रुपए की सुरक्षा करते हैं। वो खुद कितने सुरक्षित हैं। आइए इस पड़ताल में हमारे साथ और देखिए सेक्युरिटी गार्ड्स की सुरक्षा की इनसाइड स्टोरी।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls