बिजली चोरों से ‘सेटलमेंट’ पड़ेगा भारी

Noida Updated Sun, 16 Dec 2012 05:30 AM IST
नोएडा। बिजली चोरी के मामले में जुर्माने से बचने के लिए अंडर टेबिल सेटलमेंट भारी पड़ने वाला है। विद्युत निगम की विजिलेंस शाखा नोएडा, गाजियाबाद और बुलंदशहर सर्कल से सालभर का रिकॉर्ड तलब करने की तैयारी में है। इसकी जांच कर पता लगाया जाएगा कि कहीं जुर्माना वसूलने में अनियमितता बरतकर निगम को चपत तो नहीं लगाई गई है।
विजिलेंस के गाजियाबाद जोन में गाजियाबाद, गौतमबुद्घ नगर और बुलंदशहर जिले हैं। इस साल जनवरी से लेकर नवंबर तक निगम के प्रवर्तन दस्तों ने बिजली चोरी के 1237 मामलों में 4.51 करोड़ रुपये शमन शुल्क वसूलकर जुर्माने के आंकलन की जिम्मेदारी निगम के संबंधित सब डिवीजनों को सौंप दी थी। एक अनुमान के मुताबिक, निगम को शमन राशि से तीन गुना यानी करीब 13 करोड़ रुपये जुर्माना बिजली चोरों से वसूलना था। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, असेसमेंट के दौरान गड़बड़झाले की संभावनाएं रहती हैं। जुर्माने के आंकलन के दौरान कई बार बिजली चोरों पर मेहरबानी दिखाते हुए राशि कम कर दी जाती है तो कई बार फाइलों को ही दबा दिया जाता है।
इसका सीधा असर पावर कॉरपोरेशन पर घाटे के रूप में पड़ता है। ऐसे मामलों का पता लगाने के लिए अब गाजियाबाद जोन के तीनों ही सर्कलों से उन मामलों की रिपोर्ट तलब की जा रही है, जिनमें प्रवर्तन दलों ने शमन शुल्क वसूला था और विद्युत वितरण निगम को जुर्माना वसूलना था। विजिलेंस के गाजियाबाद जोन के डिप्टी एसपी हेमंत कुमार मिश्रा ने बताया कि इस रिकॉर्ड के आधार पर देखा जाएगा कि बिजली चोरों से जुर्माना वसूलने में अनियमितता तो नहीं बरती गई।

गाजियाबाद जोन के आंकड़े
सर्कल मामले शमन वसूला
गाजियाबाद 544 2.55 करोड़
नोएडा 235 1.39 करोड़
बुलंदशहर 478 57 लाख

गाजियाबाद जोन अव्वल
नवंबर महीने में बिजली चोरी पकड़कर सबसे ज्यादा शमन शुल्क वसूलने में गाजियाबाद जोन अव्वल रहा है। दूसरे स्थान पर लखनऊ और तीसरे स्थान पर इलाहाबाद जोन है। गाजियाबाद जोन की प्रथम इकाई 24.60 लाख रुपये वसूलकर सबसे आगे रही है, जबकि गौतमबुद्घ नगर इकाई 20.60 लाख रुपये वसूलकर दूसरे स्थान पर रही है। गाजियाबाद द्वितीय इकाई ने 20.30 लाख रुपये वसूले हैं, जबकि बुलंदशहर इकाई ने 7.52 लाख रुपये वसूले हैं। इस उपलब्धि पर जोन के अधिकारियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया है।

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

फुल ड्रेस रिहर्सल आज, यातायात में होगी दिक्कत, कई जगह मिल सकता है जाम

सुबह 10:30 से दोपहर 12 बजे तक ट्रेनों का संचालन नहीं किया जाएगा। कई ट्रेनें मार्ग में रोककर चलाई जाएंगी तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेंगी।

23 जनवरी 2018

Related Videos

‘पद्मावत’ को लेकर राजपूतों ने की DND पर तोड़फोड़

नोएडा में फिल्म ‘पद्मावत’ को लेकर राजपूतों का उग्र प्रदर्शन लगातार जारी है। रविवार को राजपूतों ने डीएनडी टोल पर जमकर तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की कोशिश भी की लेकिन इसी बीच मौके पर पुलिस पहुंची और प्रदर्शनकारियों को भगा दिया।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper