एमटीयू : पंजीकरण प्रक्रिया नहीं हो पाई शुरू

Noida Updated Wed, 31 Oct 2012 12:00 PM IST
नोएडा। महामाया प्राविधिक विश्वविद्यालय (एमटीयू) के सत्र 2012-13 की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। सेमेस्टर परीक्षाओं में सिर्फ एक महीना बचा है, इसके बावजूद अभी तक पंजीकरण शुरू करने के आदेश जारी नहीं हुए हैं। ऐसे में अगर यह प्रक्रिया समय से पूरी नहीं हुई तो छात्र और संस्थानों को प्रवेश पत्र के लिए अंतिम समय तक विश्वविद्यालय के चक्कर लगाने पड़ेंगे। पंजीकरण प्रक्रिया के आधार पर ही छात्रों के प्रमाण पत्रों की जांच की जाएगी। इसके बाद नियमों के आधार पर लिए दाखिले सत्यापित कर रोल नंबर जारी किए जाएंगे।
यूपी राज्य प्रवेश परीक्षा (एसईई) की काउंसलिंग के बाद खाली सीटों पर नियमों के विरुद्ध दाखिले हुए हैं, जिन्हें निरस्त करना विश्वविद्यालय के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी। पिछले साल भी 2000 से ज्यादा छात्रों के दाखिले निरस्त हुए थे। दरअसल पिछले साल एमटीयू ने पहली बार अपने पंजीकरण खुद किए थे। देर से शुरू होने के कारण परीक्षा के एक दिन पहले तक हजारों छात्रों का दाखिला अटका हुआ था। परीक्षा के एक रात पहले तक प्रवेशपत्र तैयार करने का काम हुआ और कई केंद्रों पर एग्जाम से ठीक पहले छात्रों को प्रवेश पत्र दिए गए थे। विश्वविद्यालय द्वारा पंजीकरण के ऑनलाइन प्रारूप पर अधिकारियों की राय अलग-अलग होने के कारण पंजीकरण प्रक्रिया देरी का शिकार हुई।
----
कुलपति कार्यालय से 25 अक्तूबर को पंजीकरण शुरू करने की मंजूरी मिल चुकी है। छात्रों का डाटाबेस तैयार है। विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी द्वारा वर्क ऑर्डर जारी करते ही पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, इसमें ज्यादा वक्त नहीं लगेगा।
पुष्यपति सक्सेना, रजिस्ट्रार, एमटीयू।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

देखिए, कैसे 'राम भरोसे' आपकी रखवाली करते हैं यूपी के ये पहरेदार

जिनके भरोसे आप अपना घर छोड़ते हैं। जिनके भरोसे बड़ी-बड़ी कंपनियां होती हैं। जो दिन-रात एटीएम के बाहर लाखों रुपए की सुरक्षा करते हैं। वो खुद कितने सुरक्षित हैं। आइए इस पड़ताल में हमारे साथ और देखिए सेक्युरिटी गार्ड्स की सुरक्षा की इनसाइड स्टोरी।

24 जनवरी 2018