स्‍थाई समाधान पर काम शुरू

Noida Updated Wed, 31 Oct 2012 12:00 PM IST
नोएडा। एक्सप्रेसवे से जोड़ने वाले दिल्ली-नोएडा लिंक रोड पर वाहनों की रफ्तार को गति देने की कवायद ट्रैफिक पुलिस ने शुरू कर दी है। फॉर्मूला-वन रेस के दौरान लिंक रोड पर जाम से निपटने में मिली सफलता को देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने तीन नए यू-टर्न बनाने का प्रस्ताव नोएडा प्राधिकरण के समक्ष रखने की तैयारी कर ली है।
दिल्ली-नोएडा लिंक रोड पर मयूर विहार, ओखला बैराज, डीएनडी, ग्रेटर नोएडा, नोएडा के सेक्टर-37, जीआईपी, रजनीगंधा, फिल्म सिटी, सेक्टर-15ए, उद्योग मार्ग और चिल्ला रेगुलेटर की ओर से आने वाले वाहनों का भारी दबाव रहता है। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक वर्ष 2005 में पीक आवर में एक लाख वाहन नोएडा की सीमा में प्रवेश करते थे। साल साल में यह आंकड़ा अब बढ़कर 10 लाख पर पहुंच गया है। इनमें से 80 फीसदी वाहन दिल्ली-नोएडा लिंक रोड का प्रयोग करते हैं। लिंक रोड पर जाम की सबसे बड़ी वजह बोटलनेक की संकरी पुलिया को बताया जाता है, लेकिन इस पुलिया को आठ लेन का किया जाने के बाद भी जाम की समस्या बरकरार रहेगी। इसकी मुख्य वजह सेक्टर-15ए के दोनों गेटों के सामने और चिल्ला रेगुलेटर को जोड़ने वाले कट हैं। फॉर्मूला-वन रेस के दौरान यह सभी कट बंद रखे गए थे, ताकि सेक्टर-15ए और हिंडन की ओर से आने और उस ओर जाने वाले वाहन लिंक रोड पर वाहनों की रफ्तार को ब्रेक न लगाएं। फॉर्मूला वन आयोजन के दौरान कट बंद रखने का ट्रैफिक पुलिस का निर्णय सही साबित हुआ। मंगलवार को ये सभी कट खोल दिए गए और साथ ही इनकी वजह से लगने वाले जाम से निपटने का स्थाई समाधान निकालने की प्रक्रिया पर काम भी शुरू कर दिया गया। अब ट्रैफिक पुलिस चिल्ला रेगुलेटर को जोड़ने वाले कट के नजदीक यू-टर्न बनाने का प्रस्ताव प्राधिकरण के समक्ष रखेगी। इसके अलावा सेक्टर-15ए के दोनों कटों को बंद कर डीएनडी के नजदीक एक यू-टर्न बनाने का प्रस्ताव भी प्राधिकरण को भेजा जाएगा। सेक्टर-37 की तरफ से आने वाले वाहनों को भी अगर वापस जाना हो तो वाया महामाया फ्लाईओवर और लिंक रोड का रास्ता पकड़ना पड़ता है। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस की ओर से प्राधिकरण को महामाया फ्लाईओवर के नीचे की ओर यू-टर्न बनाने का सुझाव भी दिया जाएगा।
--------
एक यू-टर्न पर काम शुरू
ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों से बातचीत के आधार पर ही प्राधिकरण ने सेक्टर-15ए के कटों को बंद कर एक यू-टर्न बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। हालांकि फिर भी ट्रैफिक पुलिस अपनी ओर से प्रस्ताव भेजेगी।
-----
शाम के वक्त रोक रहेगी जारी
ओखला बैराज की ओर से फिल्म सिटी के रास्ते नोएडा और मयूर विहार की ओर जाने वाहनों की एंट्री पर शाम के वक्त रोक जारी रहेगी। बोटलनेक पर जाम से निपटने के लिए ट्रैफिक पुलिस ने यह कदम अस्थाई तौर पर उठाया था, लेकिन अब यह आदेश बोटलनेक पुलिया के निर्माण तक लागू रहेगा। सुबह-शाम पीक आवर में मयूर विहार जाने के लिए वाहन चालकों को महामाया फ्लाईओवर होकर ही जाना होगा।
--------

यू-टर्न ऐसे करेंगे राह आसान
-सेक्टर-15ए और मयूर विहार की ओर से वापस दिल्ली की ओर जाने वाले वाहन डीएनडी के पास से यू-टर्न ले सकेंगे।
-ग्रेटर नोएडा की ओर से उद्योग मार्ग, सेक्टर-15ए व फिल्म सिटी की ओर जाने वाले वाहन चिल्ला यू-टर्न का प्रयोग कर सकेंगे।
- सेक्टर-37 की ओर से वापस सेक्टर-37 और गाजियाबाद के लिए जाने वाले वाहन महामाया फ्लाईओवर के नीचे बने यू-टर्न का प्रयोग कर सकेंगे।
---

दिल्ली-नोएडा लिंक रोड पर जाम से निपटने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। लिंक रोड से कट खत्म कर वैकल्पिक तौर पर यू-टर्न बनाने को लेकर बातचीत हो चुकी है। अब एक लिखित प्रस्ताव भेजने की तैयारी है।
-एमपी सिंह, एसपी (ट्रैफिक)

Spotlight

Most Read

Shimla

कांग्रेस के ये तीन नेता अब नहीं लड़ेंगे चुनाव, चुनावी राजनीति से लिया संन्यास

पूर्व मंत्री एवं सांसद चंद्र कुमार, पूर्व विधायक हरभजन सिंह भज्जी और धर्मवीर धामी ने चुनाव लड़ने की सियासत को बाय-बाय कर दिया है।

17 जनवरी 2018

Related Videos

नोएडा में कपड़ा फैक्ट्री के इस गार्ड की हत्या कर लूटे 12 लाख रुपये

नोएडा में गार्ड की गोली मारकर हत्या कर दी गई। बदमाशों ने की बेखौफ होकर इस वारदात को एक गार्मेंट कंपनी में अंजाम दिया। यही नहीं बदमाशों ने फैक्ट्री के लॉकर से 12 लाख रुपये भी लूट लिए।

15 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper