रोजगार मेले में बेरोजगार युवाओं का सैलाब

Noida Updated Wed, 17 Oct 2012 12:00 PM IST
नोएडा। सेक्टर-52 में मंगलवार को रोजगार मेले में पहुंचने वाले सभी युवाओं को नौकरी भले ही नहीं मिली, मगर जुटी भीड़ से बेरोजगारों की समस्या का आकलन सहज लगाया जा सकता है। मेले में करीब पांच सौ नौकरियों के लिए लगभग 6100 बेरोजगार बायोडाटा के साथ पहुंचे। उनमें से आगे के साक्षात्कार के लिए 1121 युवाओं को चयनित किया गया। फोनरवा, इनवर्टिस सेवा संस्थान, वेदांता फाउंडेशन और एनआईईएसबीयूडी नोएडा के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित रोजगार मेले की शुरुआत सुबह करीब 10 बजे से हुई। मेले में कुल 35 कंपनियों के शामिल होने की बात कही जा रही थी, मगर 15 कंपनियां ही पहुंचीं। गेट खुलने से पहले ही युवाओं की भीड़ बारातघर में पहुंच चुकी थी। युवाओं की भीड़ देखकर आयोजकों और कंपनी प्रतिनिधियों के भी हाथ-पांव फूल गए। वहां मौजूद पुलिस बल को भी व्यवस्था बनाने में काफी मशक्कत करनी पड़ी। युवाओं को पंक्तिबद्ध कर दिया गया। एक-एक कर उनकी योग्यता के अनुसार चयनकर्ताओं के पास भेजा गया। शाम करीब साढ़े चार बजे तक यह चलता रहा। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक डॉ. महेश शर्मा, गढ़ के विधायक मदन चौहान, नोएडा प्राधिकरण के डीसीईओ कर्ण सिंह चौहान, पूर्व विधायक नवाब सिंह नागर, नोएडा एंट्रेप्रिनियोर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन मल्हन सहित कई गणमान्य नागरिक भी मेेले का जायजा लेेने पहुंचे।
शाम को रिपोर्ट तैयार करने केबाद मेला आयोजकों फोनरवा के अध्यक्ष एनपी सिंह व इनवर्टिस सेवा संस्थान के अध्यक्ष केके गौतम ने बताया कि रजिस्टर में कुल 6100 बेरोजगारों ने एंट्री की है। इसमें आठवीं पास से लेकर, ग्रेजुएट, एमबीए, बीसीए, एमसीए, बीटेक, एमटेक सहित अन्य डिग्री या डिप्लोमा धारक शामिल हुए। उनमें से कुल 1121 युवाओं को कंपनियों ने शॉर्ट लिस्ट की है। पहली सीढ़ी पार करने वाले इन युवाओं को कंपनियों ने एक सप्ताह के अंदर फाइनल इंटरव्यू लेकर नियुक्त करने की बात कही है। इस आयोजन के दौरान फोनरवा के महासचिव राजेंद्र शुक्ल, एकेशर्मा, एसपी चौहान, विजय भाटी, एएन धवन, श्याम सिंह यादव, संजीव श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।
--------

मेले में पहुंची ये कंपनियां
रोजगार मेले में डिस टीवी, एसीएल मोबाइल, एंड्रोमीडा, अंकुश पब्लिकेशन, नेट एंबिट, गोपाल घी, सुडेक्स, सान्टा क्लास, आईबीए क्राफ्ट, कैरयिर कंसलटेंट, रसम इंजीनियर्स, इंडिया स्किल्स, कैलाश हॉस्पिटल, विल्सन परफ्यूम और रेस्को इंडिया कंपनियां शामिल हुईं। हालांकि एचसीएल, सुपरटेक, फ्लेक्स सहित करीब 20 कंपनियां मेले में नहीं पहुंची।
--------------

न आने वाली कंपनियों को भेजा जाएगा बायोडाटा
फोनरवा के अध्यक्ष एनपी सिंह का कहना है कि मेले में हिस्सा न लेने वाली कंपनियों केप्रतिनिधियों से बात की गई है। इन कंपनियों ने मेले में आने वाले युवाओं का रिज्यूम भिजवाने को कहा है। इनको भी कॉल करकेबुलाऐगे और अपनी जरूरत केहिसाब से नियुक्त करेंगी।
-----------

साढ़े आठ लाख तक के पैकेज
आयोजक केके गौतम ने बताया कि मेले में छह हजार से 70 हजार रुपये मासिक तक के वेतन के लिए युवाओं को चयनित किया गया है। उन्होंने बताया कि गाजीपुर निवासी आशीष कुमार को विल्सन परफ्यूम ने 70 हजार रुपये के मासिक वेतन का ऑफर किया है। अगर चयन होता है तो उनको इतना वेतन मिलेगा।
------------
1. मुझे तो रोजगार मेला कम और वोट बैंक बटोरने का मेला ज्यादा लगा। कोई भी ढंग की कंपनी नजर नहीं आई, जबकि एचसीएल, फ्लेक्स सहित कई कंपनियों के नाम बताए गए थे। मेले में विधायक का क्या काम था।
आलोक कुमार, एमसीए

2. मैंने सॉफ्टवेयर डेवलपर के लिए अप्लाई किया था। इंटरव्यू हो चुका है। कंपनी ने शॉर्ट लिस्ट कर जल्द बुलाने को कहा है। इस तरह के मेले से बेरोजगारों को काफी सुविधा मिलेगी।
दिपाली गुप्ता, एमसीए

3. घोड़ी-बछेड़ा से मेले में पहुंची हूं। मेरा पहला साक्षात्कार हो चुका है। कंपनी ने जल्द ही कॉल करने के लिए कहा है। मेले में आने का अनुभव अच्छा रहा।
अंजलि गोयल, बीसीए

4. जिन कंपनियों के नाम दिए गए, वे सभी मेले में नहीं आईं। फिर भी ठीक अनुभव रहा। रिज्यूम तो ले लिया है। देखते हैं कंपनी से कॉल आती है या नहीं।
योगित, बीटेक

Spotlight

Most Read

Chandigarh

RLA चंडीगढ़ में फिर गलने लगी दलालों की दाल, ऐसे फांस रहे शिकार

रजिस्टरिंग एंड लाइसेंसिंग अथॉरिटी (आरएलए) सेक्टर-17 में एक बार फिर दलाल सक्रिय हो गए हैं, जो तरह-तरह के तरीकों से शिकार को फांस रहे हैं।

21 जनवरी 2018

Related Videos

मालिनी अवस्थी ने यूं की ‘एक शाम, देश के नाम’

नोएडा स्टेडियम में शनिवार को 'एक शाम, देश के नाम' पर आधारित देशभक्ति संगीतों भरा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper