नौ के शॉर्ट-कट से नब्बे बेहाल

Noida Updated Mon, 08 Oct 2012 12:00 PM IST
नोएडा। दिल्ली-नोएडा वाया एनएच-24 सफर करने वाले शॉर्ट-कट से परेशान हैं। डिवाइडर व फुटपाथ को जगह-जगह से काट कर बनाए गए शॉर्ट-कट ट्रैफिक की राह का रोड़ा बन गए हैं। पुलिस व प्रशासन की उदासीनता के चलते यहां पर अवैध कटों की संख्या बढ़ती जा रही है। पीक ऑवर्स तो दूर भरी दोपहरी में भी इन कट के आस-पास ट्रैफिक रेंगता रहता है। लिहाजा नौ के चक्कर में नब्बे को शॉर्ट कट का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। आलम यह है कि दिल्ली अक्षरधाम से यूपी गेट तक पहुंचने में मात्र पांच मिनट का समय लगता है, जबकि यूपी गेट से माडल टाउन तक आने में आधे से एक घंटे का समय लग जाता है। विपरीत दिशा में गाड़ी दौड़ाने के कारण अक्सर दुर्घटनाओं का डर बना रहता है। भारी वाहनों के बीच अक्सर छोटी गाड़ी सुबह से शाम तक फंसी हुई दिखाई पड़ती हैं।
-
अपने हिसाब से बनाए कट
नोएडा। एक से दूसरे कैरिज वे पर जाने के लिए लोगों ने एनएच-24 पर जगह जगह शॉर्ट कट बना दिए हैं। डिवाइडर व फुटपाथ को काट कर बनाए गए ये शॉर्ट कट कुछ मीटर की दूरी तो जरूर कम कर देते हैं। लेकिन इसकी वजह से एनएच-24 पर रोजाना भयंकर जाम लगता है। जाम का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पीक आवर्स में नोएडा गेट से सेक्टर 62 तक महज चार किलोमीटर की दूरी तय करने में चालीस मिनट तक लग जाते हैं।
-----

मकनपुर के नए कट से बढ़ी दिक्कत
नोएडा। जीडीए ने वैशाली से आने वाले वाहनों को सुविधा देने के लिए मकनपुर गांव से लगी हुई सर्विस लेन का काम करवाया। यहां पर गाड़ियां सीधे एनएच 24 पर आ जाती हैं। दो रेड लाइट के बीच निकलने के कारण यह कट सुविधा की जगह समस्या दे रहा है। बड़ी संख्या में गाड़ियां काला पत्थर से पहले तिराहे पर आ जाती हैं। इसकी वजह से रोजाना जाम लग जाता था, हालांकि पुलिस ने यहां पर बैरिकेडिंग करके रास्ता बंद कर दिया, लेकिन टेंपो और ऑटो वाले थोड़ी जगह बनाकर गाड़ी निकलते हैं। कार्ल हूबर के पास भी कच्चे रास्ते पर चलकर दुपहिया वाहन एनएच 24 पर चढ़ जाते हैं, जिससे दुर्घटना की आशंका बढ़ने के साथ जाम की स्थिति बन जाती है।
-----

खोड़ा मोड़ करता है परेशान
नोएडा। खोड़ा के आस पास डिवाइडर कटिंग की समस्या सबसे अधिक है। वहीं, एनआईबी चौकी के पास बाइक सवारों ने फुटपाथ को ही रौंद दिया है। न्याय खंड की ओर से आने वाली सर्विस रोड से वह सीधे एनएच-24 पर मोटरसाइकिल उतार देते हैं और कुछ दूर उल्टी दिशा में चल कर लाल बत्ती तक पहुंचते हैं। इससे लाल बत्ती पर ट्रैफिक बुरी तरह उलझ जाता है और खोड़ा से सेक्टर 62 की ओर जाने वाला ट्रैफिक प्रभावित होता है।
----

ऑटो और टेंपो वाले हैं बेलगाम
नोएडा। डिवाइडर को काट कर कट बनाने वालों में टेंपो व ऑटो चालकों का नाम सबसे ऊपर है। सवारी बिठाने के लिए उनको दोबारा लाल बत्ती से घूम कर न आना पड़े, लिहाजा वह डिवाइडर को ही काट देते हैं। यह अवैध कट न सिर्फ ट्रैफिक की राह का रोड़ा है बल्कि हादसों का कारण भी बनते हैं। एक कैरिज वे से दूसरे कैरिज वे पर अचानक वाहनों के आने से आए दिन हादसे होते रहते हैं।
----

सीमा विवाद में उलझा रहता है प्रशासन
नोएडा। एनएच 24 का आधा हिस्सा नोएडा और आधा हिस्सा गाजियाबाद के क्षेत्र का है। ऐसे में यहां पर होनी वाली समस्याओं की फाइलें सीमा विवाद में उलझ जाती हैं। पुलिस से लेकर प्रशासन भी सेंट्रल वर्ज के इधर-उधर भटकता रहता है। इसका सीधा लाभ टेंपो, ऑटो और डग्गामार वाहन वाले उठाते हैं।

Spotlight

Most Read

Chandigarh

गर्लफ्रेंड को बोला- बुरे लोगों से दूर रहना, खुद होटल में ले जाकर बनाई अश्लील वीडियो

छोटे टीवी पर दिखाए जा रहे सावधान इंडिया शो को देखकर पाक से सटे गांव के एक युवक ने फेसबुक पर एक लड़की से दोस्ती की।

21 जनवरी 2018

Related Videos

मालिनी अवस्थी ने यूं की ‘एक शाम, देश के नाम’

नोएडा स्टेडियम में शनिवार को 'एक शाम, देश के नाम' पर आधारित देशभक्ति संगीतों भरा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

21 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper