बच कर रहें, पांव पसार रही हैं बीमारियां

Noida Updated Sat, 22 Sep 2012 12:00 PM IST
नोएडा। शहर में वायरल व पैरासिटिक संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। अस्पतालों में मलेरिया, ब्रांकाइटिस, वायरल फीवर, गले में जकड़न, सर्दी-जुकाम, डेंगू व मलेरिया समेत अन्य तमाम बीमारियों से पीड़ित मरीजों की भीड़ लग रही है। सरकारी समेत प्रमुख निजी अस्पतालों की ओपीडी और आईपीडी में 60 फीसदी मरीजों में इन्हीं बीमारियों की पुष्टि हो रही है।
जिला अस्पताल में शुक्रवार को 2100 मरीज (नए और पुराने मिलाकर) पंजीकृत हुए। फिजीशियन डॉ. रेनू अग्रवाल ने बताया कि ओपीडी में पहुंचे 280 मरीजों में से करीब 165 मरीजों में वायरल फीवर (बुखार), सांस संबंधित तकलीफ, जिसमें सर्दी-जुकाम, गले में जकड़न, ब्रांकाइटिस और निमोनिया की पुष्टि हुई है। इनके अलावा बीस फीसदी मरीजों में मलेरिया के लक्षण पाए गए हैं। गंभीर मरीजों को भर्ती भी किया गया है। मलेरिया के छह मरीज वार्ड में भर्ती हैं।
फोर्टिस अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. अजय अग्रवाल ने बताया कि डेंगू के मरीज भी प्रकाश में आ रहे हैं। अब तक तकरीबन एक दर्जन मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। काउंटर जांच के लिए सैंपल स्वास्थ्य विभाग भी भेजे गए हैं। डेंगू संदिग्ध मरीजों की संख्या भी बीस से अधिक है।
इंडोगल्फ अस्पताल के इंटरनल मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. जीसी वैष्णव ने बताया कि इन दिनों का तापमान वायरल संक्रमण के प्रसार के लिए मुफीद है। इंटरनल मेडिसिन की रोजाना की औसतन सौ मरीजों की ओपीडी में 55 से 60 रोगियों में गले में खराश, दर्द, भारीपन की वजह से बोलने में दिक्कत, खांसी, छाती में जकड़न, इंफ्लूएंजा और वायरल फीवर मिल रहा है।
----

प्रतिरोधक क्षमता पर असर-
ईएनटी रोग विशेषज्ञ डॉ. पवन खेडवाल कहते हैं कि मरीजों की बढ़ रही संख्या मौसम की देन है। इस सीजन में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है, जिससे संक्रमण आसानी से व्यक्ति को अपनी गिरफ्त में ले लेता है।
-------

बचाव
- स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें। विशेषतौर पर खाने से पहले।
- साफ बर्तन का इस्तेमाल करें।
- खानपान का ध्यान रखें, जिसमें तली और ठंडी चीजों का सेवन न करें।
- फ्रिज में रखे खाद्य पदार्थ को फ्रिज से निकालकर रख दें और ठंडक दूर होने के बाद उसका सेवन करें।
- खाना खाने के बाद गुड़ खाएं (मधुमेह रोगियों को छोड़कर)।
- सुबह नींबू मिला गुनगुना पानी पिएं।
- भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचें क्योंकि ड्रॉपलेट के माध्यम से ज्यादातर बीमारियां फैलती हैं।
- घर के आसपास पानी एकत्रित न होने दें।
- कूलर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें।
- फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें।

Spotlight

Most Read

Meerut

दो सगी बहनों से साढ़े चार साल तक गैंगरेप, घर लौट आई एक बेटी ने सुनाई आपबीती

दो बहनों का अपहरण कर तीन लोगों ने साढ़े चार वर्ष तक उनके साथ गैंगरेप किया। एक पीड़िता आरोपियों की चंगुल से निकल कर घर लौट आई। उसने परिवार को आपबीती सुनाई।

21 जनवरी 2018

Related Videos

मालिनी अवस्थी ने यूं की ‘एक शाम, देश के नाम’

नोएडा स्टेडियम में शनिवार को 'एक शाम, देश के नाम' पर आधारित देशभक्ति संगीतों भरा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper