विज्ञापन
विज्ञापन

नोएडा में दिल्ली-गाजियाबाद से भी आवेदन

Noida Updated Mon, 17 Sep 2012 12:00 PM IST
ख़बर सुनें
नोएडा। नोएडा के सीबीएसई स्कूलों में दिल्ली और गाजियाबाद से भी नर्सरी दाखिले के लिए आवेदन पहुंचे रहे हैं। सबसे ज्यादा भीड़ शहर की सीमा से सटे स्कूलों में है। यहां के स्कूलों की पढ़ाई और बस की सुविधा अभिभावकों के आकर्षण की विशेष वजह बताई जा रही है।
विज्ञापन
विज्ञापन
सेक्टर-62 स्थित इंडसवैली स्कूल में तकरीबन 650 आवेदन पहुंचे, जिनमें से 300 गाजियाबाद से हैं। स्कूल की प्रधानाचार्या शिखा शर्मा कहती हैं कि दाखिले में नोएडा और नजदीकी शहरों में रहने वाले बच्चों को वरीयता दी जाती है।
वहीं सेक्टर-62 स्थित एमएएफ एकेडमी के एडमिशन को-ऑर्डिनेटर एजाज ने बताया कि पंजीकरण प्रक्रिया 7 सितंबर से शुरू हुई थी। 80 सीटों पर 15 सितंबर तक करीब 60 फॉर्म जमा हो चुके हैं। इनमें से लगभग 25 फॉर्म इंदिरापुरम और प्रताप विहार से हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 31 अक्तूबर तक चलेगी। ऐसे में आवेदनों की संख्या भी बढ़ेगी। सेक्टर-12 स्थित मॉडर्न स्कूल में नर्सरी के लिए 35 फीसदी तक आवेदन दिल्ली के अशोक नगर, विनोद नगर और मयूर विहार से आते हैं।
इंदिरापुरम निवासी अभिभावक सुरेंद्र गुप्ता कहते हैं कि यहां के स्कूल दिल्ली और गाजियाबाद में बस की सुविधा देते हैं। इसके अलावा पढ़ाई भी अच्छी है। मिशनरी स्कूलों में अन्य स्कूलों की तुलना फीस कम है। ऐसे में बच्चे को यहां पढ़ना अभिभावकों को पसंद आता है।
------
दाखिले के लिए क्षेत्रों का समीकरण
दक्षिण दिल्ली विशेषकर जसोला, सरिता विहार और बदरपुर बार्डर जैसी जगह रहने वाले अभिभावक एक्सप्रेसवे और उसके नजदीकी स्कूलों को वरीयता देते हैं। वहीं पूर्वी दिल्ली में रहने वाले अभिभावकों की पसंद सेक्टर-11, 12-22, 16ए, 19, 20, 33 और 34 में स्थित स्कूल हैं और गाजियाबाद के अभिभावक सेक्टर-56, 61, 62 समेत आसपास के अन्य सेक्टर के स्कूलों को तवज्जो देते हैं।
-------
सीटें न भर पाना भी वजह
नोएडा के ऐसे स्कूल जिनकी सीटें नहीं भरती हैं वे दिल्ली, गाजियाबाद और फरीदाबाद के बच्चों के भी दाखिले ले लेते हैं। यह स्कूल खुद इस बात को स्वीकार करते हैं। इसके अलावा बच्चा यदि एक्टिव है तो स्कूल उसे दाखिले में वरीयता देते हैं जबकि नियम के मुताबिक बच्चे का निवास स्थान समीप होना चाहिए।
-------
जानकारी छिपाते हैं अभिभावक
गाजियाबाद और दिल्ली में रहने वाले अभिभावक नोएडा का स्थानीय पता दे देते हैं और इस बात को भी छिपाते हैं कि वे दूसरे शहरों में रह रहे हैं। कई मामलों में इसका खुलासा बच्चे के तीन से चार कक्षा पार करने के बाद होता है।
सुनित टंडन
निदेशक, रॉकवुड स्कूल नोएडा
-------
क्या है सीबीएसई की दाखिला संबंधी गाइडलाइन
सेंट्रल बोर्ड फॉर सेकेंडरी एजुकेशन द्वारा मान्यता प्राप्त देशभर के स्कूलों के लिए प्रवेश प्रक्रिया का अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है। इलाहाबाद जोन में आने के कारण नोएडा के स्कूलों में नर्सरी प्रवेश प्रक्रिया सितंबर से अक्तूबर महीने में पूरी करने के आदेश हैं, जबकि दिल्ली में यह प्रक्रिया जनवरी महीने से 15 फरवरी के बीच पूरी हो जानी चाहिए। एनसीआर में होने के कारण नोएडा के अधिकांश स्कूल नर्सरी प्रवेश का यही नहीं कोई भी नियम नहीं मानते हैं।
-------
लिस्ट जारी होना शुरू
शहर के सीबीएसई स्कूलों ने इंटरेक्शन के बाद नर्सरी के लिए चयनित बच्चों की लिस्ट जारी करनी शुरू कर दी है। सेक्टर-44 स्थित एमिटी इंटरनेशनल स्कूल ने पहली लिस्ट 15 सितंबर को जारी कर दी है। तो सेक्टर-62 स्थित इंडसवैली स्कूल ने 131 बच्चों की सूची अपनी वेबसाइट पर जारी दी है। वेबसाइट के मुताबिक 21 सितंबर फीस जमा करने की अंतिम तिथि है। नर्सरी की यहां 240 सीटें हैं। बची सीटों के लिए एक बार फिर दाखिले खोले जाएंगे। वहीं एपीजे स्कूल में 21 सितंबर को चयनित बच्चों की लिस्ट चस्पा की जाएगी। जबकि खेतान स्कूल चयनित और प्रतीक्षा, दोनों तरह की लिस्ट 26 सितंबर को अपनी वेबसाइट पर जारी करेगा।

Recommended

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें
Uttarakhand Board

Uttarakhand Board 2019 के परीक्षा परिणाम जल्द होंगे घोषित, देखने के लिए क्लिक करें

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से
ज्योतिष समाधान

विवाह में आ रहीं अड़चनों और बाधाओं को दूर करने का पाएं समाधान विश्वप्रसिद्व ज्योतिषाचार्यो से

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha chunav 2019) के नतीजों में किसने मारी बाजी? फिर एक बार मोदी सरकार या कांग्रेस की चुनावी नैया हुई पार? सपा-बसपा ने किया यूपी में सूपड़ा साफ या भाजपा का दम रहा बरकरार? सिर्फ नतीजे नहीं, नतीजों के पीछे की पूरी तस्वीर, वजह और विश्लेषण। 23 मई को सबसे सटीक नतीजों  (lok sabha chunav result 2019) के लिए आपको आना है सिर्फ एक जगह- amarujala.com  Hindi news वेबसाइट पर.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Delhi NCR

मुठभेड़ में पकड़े गए बदमाशों ने 4 साल में की 200 लूट, ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

शनिवार रात गिरोह सरगना सहित दो बदमाश मुठभेड़ हुए थे घायल, रविवार तड़के घायलों से पूछताछ में दो सुनार समेत तीन गिरफ्तार

20 मई 2019

विज्ञापन

18 मई के दिन चुनावी हलचल का पूरा लेखाजोखा, चुनावी सरगर्मियों के बीच पीएम मोदी पहुंचे केदारनाथ धाम

लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर देश में राजनीतिक माहौल गरमा गया है। किसको टिकट मिला, किसका टिकट कटा, कौन सा नेता बना आयाराम गयाराम, किसने कहां की जनसभा,रैलियों और भाषणों में क्या कहा.. देखिए पूरे दिन की चुनावी हलचल का लेखाजोखा।

22 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election