ऑनलाइन बिलिंग ने बढ़ा दी लाइन

Noida Updated Thu, 23 Aug 2012 12:00 PM IST
नोएडा। बिजली के लंबे-चौडे़ बिलों ने उपभोक्ताओं के होश पहले ही उड़ाए हुए हैं। अब ऑनलाइन बिलिंग प्रणाली उपभोक्ताओं के लिए आफत बन गई है। बिजली बिल जमा कराने के लिए लोगों को कामधंधा छोड़कर लंबी-लंबी कतारों में समय बर्बाद करना पड़ रहा है। नोएडा सर्कल के सभी डिवीजनों और सब डिवीजनों के बिलिंग काउंटरों पर बिल जमा कराने के लिए जबरदस्त मारामारी देखने को मिल रही है।
इस महीने की शुरुआत से उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन ने उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए केंद्रीयकृत बिलिंग प्रणाली को लागू कर दिया है। जिसके तहत उपभोक्ताओं को कहीं भी बिजली का बिल जमा कराने की छूट दे दी गई है। ऑनलाइन बिलिंग प्रणाली के संचालन का जिम्मा जानीमानी आईटी कंपनी को दिया गया है, लेकिन इसके संचालन के लिए कंपनी की तरफ से तैयार किए गए फॉर्मेट में कई खामियां पाई गई हैं। जिससे नई व्यवस्था ने शुरुआत में ही उपभोक्ताओं को झटका देना शुरू कर दिया है। बिलिंग काउंटरों पर तैनात किए गए नौसिखिये ऑपरेटरों को एक बिल के कलेक्शन में तीन से पांच मिनट का समय लग रहा है, जबकि पहले आधे मिनट में ही इस काम को अंजाम दिया जा रहा था। केंद्रीयकृत प्रणाली के तहत ऑनलाइन सिस्टम काफी धीमा होने के कारण भी बिल कलेक्शन में देरी हो रही है।
हालांकि केंद्रीयकृत प्रणाली शुरू करने से पहले कलेक्शन सेंटरों की संख्या बढ़ाने का दावा भी विद्युत निगम की तरफ से किया गया था, लेकिन अब तक ऐसा नहीं हो सका। सात-आठ सौ के मुकाबले अब दिनभर में दो से ढाई सौ उपभोक्ताओं के बिल एक काउंटर पर जमा कराए जा रहे हैं, जिससे विद्युत निगम के सामने भी रेवेन्यू की समस्या खड़ी हो गई है।

खोड़ा डिवीजन का सबसे बुरा हाल
नोएडा सर्कल के तहत आने वाले खोड़ा डिवीजन के 35 हजार उपभोक्ताओं को बिल जमा कराने में भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। सेक्टर-62 स्थित बिजलीघर पर बुधवार को बिल जमा कराने के लिए जबरदस्त मारामारी मची। इस बीच लाइन तोड़कर आगे निकलने को लेकर उपभोक्ताओं में मार-पिटाई की नौबत आ गई। तीन से चार घंटे उपभोक्ताओं को बिजली का बिल जमा कराने में लगे। इस बीच सब्र का बांध भी कई बार टूटा और उपभोक्ताओं ने जमकर हल्ला भी मचाया, लेकिन व्यवस्था के आगे निगम के अधिकारी बेबस दिखाई दिए।

12 घंटे जमा होंगे बिल
नोएडा। व्यवस्था चरमरा जाने के बाद विद्युत निगम के अधिकारी हरकत में आ गए हैं। नोएडा के सभी बिल कलेक्शन काउंटरों की अवधि को साढे़ छह घंटे से बढ़ाकर बारह घंटे कर दिया है। यानि अब सुबह आठ बजे बिल काउंटर खुल जाएंगे और रात आठ बजे तक उपभोक्ता अपना बिल जमा करा सकेंगे। निगम का तर्क है कि कई ऐसे उपभोक्ता हैं जो कि सुबह दस बजे से शाम छह बजे तक कार्यालय में व्यस्त रहते हैं। ऐसे में नई समय प्रणाली से इन उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी।

नई प्रणाली की खामियां
-------------
-ऑनलाइन बिलिंग के लिए वेबसाइट पर कई दुविधाएं
-ऑनलाइन सिस्टम के फॉर्मेट में कई जगह खामियां
-प्रत्येक ऑपरेटर का अलग पासवर्ड अटकाता है काम
-ऑनलाइन बिल के लिए झेलनी पड़ रही लंबी प्रक्रिया
-ऑनलाइन सिस्टम की धीमी रफ्तार बनी बड़ी अड़चन

परेशान उपभोक्ताओं की आपबीती
---------------------------

दोपहर बारह बजे खोड़ा बिजली दफ्तर पर बिजली का बिल जमा कराने के लिए लाइन में लगी थी, लेकिन कर्मचारियों की लापरवाही के चलते दोपहर साढे़ तीन बजे तक नंबर नहीं आ पाया। -गीता
----
घर पर बच्चों को अकेला छोड़कर बिजली का बिल जमा कराने के लिए आई थी, लेकिन नहीं पता था कि चार घंटे लाइन में लगना पडे़गा। इस बीच घर की टेंशन ने दिमाग खराब करके रख दिया। -रुकमणी
----
मंगलवार को लंबी कतार देखकर लौट गया था। बिजली बिल जमा कराना जरूरी था, इसलिए बुधवार को दफ्तर की छुट्टी करके तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद इस काम को अंजाम दिया। -कमल
----
समय से बिल वसूलने का दबाव तो विद्युत निगम की तरफ से खूब बनाया जाता है, लेकिन इस लिहाज से सुविधाएं भी तो मिलनी चाहिए। क्या ऐसे ही लाइन में लगकर समय बर्बाद करना पडे़गा। -राजेश

Spotlight

Most Read

Delhi NCR

स्वास्थ्य कर्मचारियों को मिलेगा दोगुना वेतन, दिल्ली सरकार देने जा रही है तोहफा

सरकार ने इन कर्मचारियों का वेतन दोगुना करने के साथ-साथ हर साल चिकित्सीय अवकाश के तौर पर 15 दिन की छुट्टी देने का फैसला लिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

‘पद्मावत’ को लेकर राजपूतों ने की DND पर तोड़फोड़

नोएडा में फिल्म ‘पद्मावत’ को लेकर राजपूतों का उग्र प्रदर्शन लगातार जारी है। रविवार को राजपूतों ने डीएनडी टोल पर जमकर तोड़फोड़ की। प्रदर्शनकारियों ने आगजनी की कोशिश भी की लेकिन इसी बीच मौके पर पुलिस पहुंची और प्रदर्शनकारियों को भगा दिया।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper