पीजी में रजिस्ट्रेशन की तिथि बढ़ाई

विज्ञापन
Muzaffar nagar Published by: Updated Fri, 12 Jul 2013 05:31 AM IST

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
मेरठ। चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय ने पोस्ट ग्रेजुएशन में दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ा दी है। अब 25 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन होंगे। पीजी में पहले रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 18 जुलाई थी। कॉलेजों में चल रह नियमित सेल्फ फाइनेंस कोर्स की फीस में 10 साल बाद इजाफा किया गया है। फीस में 60 प्रतिशत तक वृद्धि की गई है। एकेडमिक कैलेंडर में भी कुछ संशोधन हुए हैं, उन्हें बृहस्पतिवार तक विवि सार्वजनिक कर देगा। ये फैसले बुधवार को प्रवेश समिति की बैठक में लिए गए।
विज्ञापन

पोस्ट ग्रेजुएशन के रजिस्ट्रेशन की डेट बढ़ाने की दो वजह रही। पहली विवि का ग्रेजुएशन का रिजल्ट अभी तक पूरा नहीं आया है। दूसरी वजह एलएलबी में रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आए। प्रेस प्रवक्ता डा. पीके शर्मा के मुताबिक बैठक के तीन एजेंडे थे। पहले एजेंडा सत्र 2013-14 की प्रवेश सूची तैयार करने को लेकर परेशानी पर चर्चा हुई। कुछ कॉलेजों ने कॉम्बिनेशन ऑनलाइन ठीक नहीं किए। इस वजह से अभ्यर्थियों ने कॉम्बिनेशन गलत भर दिए। इनको सुधारने के लिए विवि सर्कुलर जारी करेगा। कंपनी ऐसे अभ्यर्थियों को एसएमएस से सूचना देगी। रजिस्ट्रेशन के दौरान सॉफ्टवेयर में चेक डाला जाएगा कि गलत कॉम्बिनेशन स्वीकार नहीं होगा। रजिस्ट्रेशन करते समय अभ्यर्थियों को पता चल जाएगा कि वह जिस कॉलेज को चुन रहे हैं, उसमें कितने रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। समिति ने नए सत्र के एकेडमिक कैलेंडर में कुछ संशोधन किया है। पीजी कोर्स में रजिस्ट्रेशन की डेट अब 18 जुलाई से बढ़कर 25 जुलाई हो गई है। ग्रेजुएशन की लास्ट डेट 15 जुलाई है।

नियमित सेल्फ फाइनेंस कोर्स की पढ़ाई महंगी
प्रवेश समिति ने एडेड और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में चल रहे सेल्फ फाइनेंस कोर्स जैसे बीए, बीएससी, बीकॉम, एमए, एमएससी और एमकॉम की फीस 60 प्रतिशत तक बढ़ा दी है। 2003 के बाद इन कोर्स की फीस बढ़ाई। प्रैक्टिकल और वायवा की फीस में भी इजाफा किया गया है। बीए वायवा की फीस 500 से बढ़कर एक हजार हो गई है। बीएससी प्रैक्टिकल फीस एक हजार से 1500 कर दी गई है। एमए वायवा और प्रैक्टिकल फीस एक हजार से बढ़ाकर 1500 रुपये कर हो गई है।
इतनी बढ़ाई गई फीस
कोर्स फीस पहले फीस अब
बीए 5000 8000
बीकॉम 5000 8000
बीएससी 5000 8000
बीएससी एजी 5000 8000
एमए 6000 10000
एमकॉम 6000 10000
एमएससी 6000 10000
एमएससी एजी 6000 10000
बीए में इन कॉम्बिनेशन पर है प्रतिबंध
- ड्राइंग एंड पेंटिंग के साथ समाजशास्त्र नहीं लिया जा सकता
- एजूकेशन के साथ मनोविज्ञान या दर्शनशास्त्र नहीं लिया जा सकता
- अर्थशास्त्र के साथ दर्शनशास्त्र नहीं
- गणित के साथ संगीत नहीं
- रक्षा अध्ययन के साथ गृह विज्ञान नहीं
- राजनीतिशास्त्र के साथ सांख्यिकीय नहीं
- मनोविज्ञान के साथ भूगोल नहीं
- हिंदी के साथ उर्दू नहीं
बीएससी में ये साथ नहीं
- मैथ के साथ बॉटनी या जूलॉजी नहीं
- फिजिक्स के साथ बॉटनी या जूलॉजी नहीं
- तीन साहित्य एक साथ नहीं
- आर्ट्स में तीन प्रैक्टिकल के विषय एक साथ नहीं

कॉम्बिनेशन सुधारने के लिए आएगा एसएमएस
रजिस्ट्रेशन के दौरान बहुत से अभ्यर्थियों ने गलत कॉम्बिनेशन भर दिए हैं। कुछ कॉलेज भी जिम्मेदार हैं। उन्होंने कहने के बावजूद अपने लॉगिन से कॉग्बिनेशन करेक्ट नहीं किए और अभ्यर्थियों ने प्रतिबंधित कॉम्बिनेशन चुन लिए। मेरिट तैयार करने में परेशान न आए इसके लिए विवि कॉम्बिनेशन में सुधार कराएगा। ऐसे अभ्यर्थियों को एसएमएस के जरिए सूचना दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन के दौरान अभ्यर्थियों से उनका मोबाइल नंबर फार्म में भरवाया गया है। रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि अभ्यर्थी करेक्शन कर सकते हैं।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X