अंगूरी टावर का वजूद खत्म

Muzaffar nagar Updated Mon, 17 Dec 2012 05:30 AM IST
मुजफ्फरनगर, 16 दिसंबर। शहर के हृदयस्थल शिव चौक स्थित अंगूरी टावर की बिल्डिंग रविवार रात ध्वस्त कर दी गई। शहर में खास पहचान रखने वाली 52 साल पुरानी इस इमारत को गिरते देखने को बड़ी संख्या में लोग शिवचौक पर जमा रहे, जिन्हें हटाने को पुलिस को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा। शिव चौक पर लगने वाले जाम का हवाला देते हुए की गई कार्रवाई के बाद प्रशासन ने टावर की याद रखने के लिए यहां डिजिटल घड़ी लगाए जाने की बात कही है।
शहर के शिव चौक पर वर्ष 1960 में मोहल्ला अबूपुरा निवासी दिलीप सिंह ने पत्नी अंगूरी देवी के याद में इस इमारत का निर्माण कराया था, जिसे बाद में प्रशासन के सुपुर्द कर दिया गया था। इमारत में मां सरस्वती की प्रतिमा के साथ ही एक घड़ी भी लगाई गई थी, जिसमें उस समय बड़ी संख्या में लोग टाइम देखने आते थे। इमारत के प्रथम तल पर प्याऊ भी बनाई गई थी, जो उस समय राहगीरों की प्यास बुझाया करती थी। समय बीतने के साथ पहले इस इमारत में लगी घड़ी ने अपना महत्व खोया और फिर प्याऊ भी रखरखाव के अभाव में बंद हो गया। इसके बाद से यह इमारत उपेक्षा की धूल में अटती चली गई।
शहर के 52 साल के इतिहास की गवाह रही इस इमारत को प्रशासन ने रविवार देर रात शिवचौक पर लगने वाले जाम का हवाला देते हुए धराशायी कर दिया। नगरपालिका कर्मचारियों ने रात करीब आठ बजे इमारत को गिराना शुरू किया तो जानकारी पाकर यहां सैकड़ों लोगाें की भीड़ एकत्रित हो गई। भीड़ बढ़ती देख ऐहतियात के तौर पर भगत सिंह रोड से शिव चौक की ओर जाने वाले रास्ते को पूरी तरह से बंद कर दिया गया। भीड़ बढ़ने पर पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर लोगों को वहां से खदेड़ दिया। देर रात तक इमारत को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया। पालिकाध्यक्ष पंकज अग्रवाल ने बताया कि फिलहाल इस इमारत का किसी भी तरह से प्रयोग नहीं हो रहा था। काफी समय से यहां पर प्याऊ की व्यवस्था भी बंद है। इमारत टूट जाने से शिव चौक पर आए दिन लगने वाले जाम से लोगों को राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि इमारत के इतिहास को जिंदा रखने के लिए बराबर में ही एक डिजिटल घड़ी लगाई जाएगी।

Spotlight

Most Read

Bihar

चारा घोटाला: लालू और जगन्नाथ मिश्रा को 5 साल की सजा, कोर्ट ने 5 लाख का लगाया जुर्माना

पूर्व रेल मंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के खिलाफ सीबीआई की विशेष अदालत ने बड़ा फैसला सुनाया है।

24 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी में देवी देवताओं की फोटो फाड़ने वाले युवक का हुआ ये हाल

मुजफ्फरनगर से एक घटना का वीडियो सामने आया है जिसको देखकर आपकी रूह कापं उठेगी। वीडियो में एक युवक को कुछ तथाकथित हिंदू संगठन के लोग जमीन पर गिरकार बेरहमी से पीट रहे हैं। मामला जानने के लिए देखिए ये रिपोर्ट।

17 जनवरी 2018