शुक्रताल में कार्तिक मेले का उद्घाटन

Muzaffar nagar Updated Tue, 27 Nov 2012 12:00 PM IST


शुक्रताल, 26 नवंबर
शुकदेव आश्रम में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ जैसे ही संतश्रेष्ठ स्वामी ओमानंद महाराज ने यज्ञ में आहुतियां डालीं, शुक्रताल की पावन धरती पर एक और पुण्य अनुष्ठान की ज्योत प्रज्ज्वलित हो उठी। इसके साथ ही मानव कल्याण के लिए पतित पावनी गंगा के मोक्षदायक स्वरूप का आह्वान करते हुए स्वामी ओमानंद महाराज ने कार्तिक गंगा मेले का शुभारंभ कर दिया। शाम को घाट पर गंगा आरती के साथ पूर्व विधायक एवं जिला पंचायत अध्यक्ष के पति शाहनवाज राना ने मेले का विधिवत उद्घाटन किया।
सोमवार को श्री शुकदेव आश्रम स्थित यज्ञशाला में जिला पंचायत की ओर से आयोजित यज्ञ में मंत्रों के साथ राष्ट्र कल्याण के लिए आहुतियां दी गईं। अपर मुख्य अधिकारी अरुण कुमार सिंह, एसडीएम जानसठ जेपी गुप्ता, सीओ जगतराम जोशी, प्रधान नीरज रायल आदि ने आहुतियां दीं। स्वामी ओमानंद महाराज ने शुक्रतीर्थ में कार्तिक स्नान के महत्व का बखान करते हुए कहा कि धार्मिक मेले हमारी महान संस्कृति और सभ्यता का सजीव दर्पण तथा देश की आध्यात्मिक, सामाजिक और आर्थिक समृद्धि का मूलमंत्र हैं। कार्तिक मास में मोक्षदायिनी गंगा की शरण में आकर जीवन के पाप-कलुष धुल जाते हैं। गंगा मैया तन-मन को पवित्रता से भर देती हैं। पूर्ण आहुति के बाद अतिथियों ने मंदिर के दर्शन किए। गंगा सेवा समिति के मंत्री प्रेम शंकर मिश्रा के नेतृत्व में गंगा आरती का आयोजन किया गया। बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित रहे। इस मौके पर केपी वर्मा, विनीत, सुरेंद्र पाल शर्मा, प्रद्युम्न त्यागी, भूषण सिंह आदि उपस्थित रहे।

शुक्रताल में बस गया तंबू नगर
फोटो समाचार
शुक्रताल। कार्तिक गंगा स्नान के लिए तीर्थनगरी में आए श्रद्धालुओं ने तंबुओं का अस्थायी डेरा बसा लिया है। श्रद्धालु गंगातट और मंदिरों में पूजा अर्चना में तल्लीन हैं। घंटे घड़ियालों की मधुर आवाज और भक्ति कीर्तन की धारा बह रही है। पुण्य की कामना के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा है।
शुकतीर्थ में गंगा तट के किनारों पर दूर तक तंबुओं का डेरा बस गया है। धार्मिक अनुष्ठान के साथ मंदिर दर्शन में भारी भीड़ है। भैंसा-बोगी एवं ट्रैक्टर-ट्रॉलियों के सहारे बने तंबुओं के नीचे ग्रामीण महिलाएं भोजन पका रही हैं। मनोकामना के लिए गंगातट पर श्रद्धालु महिलाएं सूर्य को अर्घ्य दे रही हैं। स्टेट बैंक भोकरहेड़ी ने मेले में आए लोगों के लिए मोबाइल एटीएम मशीन लगाई है। मशीन का शुभारंभ स्वामी केशवानंद जी महाराज ने किया। मेले में कृषि विभाग, पशुपालन, स्वास्थ्य, समाज कल्याण विभाग की प्रदर्शनी भी लगाई गई है।

ब्रह्मचारियों ने किया योग प्रदर्शन
शुक्रताल। गुरुकुल संस्कृत महाविद्यालय के वार्षिकोत्सव के दूसरे दिन ब्रह्मचारियों ने योग, व्यायाम एवं ब्रह्मचर्य की क्रियाओं का प्रदर्शन किया। स्वामी आनंदवेश की प्रेरणा से विद्यालय के ब्रह्मचारियों ने योग एवं व्यायाम के महत्व को दर्शाया। शारीरिक प्रदर्शन को देखने के लिए आचार्य इंद्रपाल, प्रेम शंकर मिश्र, शादीराम खोसला, राणा शास्त्री, घनश्याम आदि उपस्थित रहे।

पुलिस ने लाठियां भांजी
शुक्रताल। मेले में शराबियों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठियां भांजनी पड़ी। मेला परिसर में पुलिसबल ने सुरक्षा की दृष्टि से निरीक्षण किया। एक जगह मद्यपान कर हुड़दंग कर रहे युवकों को पुलिस ने दौड़ाया।

सिलेंडर से लगी आग
शुक्रताल। मेले में खाना बनाते समय गैस लीक होने से सिलेंडर से आग लग गई। आसपास तंबू में रह रहे श्रद्धालुओं में भगदड़ मच गई। आग की लपटों से घिरे सिलेंडर को खुले मैदान में फेंका गया। किसी तरह आग पर काबू पाया गया।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

मध्यप्रदेश: कांग्रेस ने लहराया परचम, 24 में से 20 वॉर्ड पर कब्जा

मध्यप्रदेश के राघोगढ़ में हुए नगर पालिका चुनाव में कांग्रेस को 20 वार्डों में जीत हासिल हुई है।

20 जनवरी 2018

Related Videos

VIDEO: यूपी में देवी देवताओं की फोटो फाड़ने वाले युवक का हुआ ये हाल

मुजफ्फरनगर से एक घटना का वीडियो सामने आया है जिसको देखकर आपकी रूह कापं उठेगी। वीडियो में एक युवक को कुछ तथाकथित हिंदू संगठन के लोग जमीन पर गिरकार बेरहमी से पीट रहे हैं। मामला जानने के लिए देखिए ये रिपोर्ट।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper