पंद्रह दिन में पचास लाख से ज्यादा उड़ाए

Moradabad Updated Wed, 22 Jan 2014 05:51 AM IST
- उधार लेकर भी लोगों ने कंपनी में कराई थी बुकिंग
अमर उजाला ब्यूरो
मुरादाबाद। नटवर लाल ने पंद्रह दिन में पचास लाख रुपये से ज्यादा रकम जुटा ली और रातों रात फरार हो गया। छह जनवरी को उसने नए साल का आफर बताकर कंपनी का दफ्तर खोला था। रजिस्ट्रेशन और टिन नंबर भी लिखा था। ताकि किसी को संदेह न हो। लेकिन पड़ताल में यह नंबर भी फर्जी निकला।
कंपनी के फरार होने की जानकारी के बाद लोगों ने आरोपी के मोबाइल नंबर पर फोन किया तो नंबर स्विच आफ मिला। रहमतनगर के मोहम्मद सईद ने बताया कि पड़ोसी की बातों में आकर उन्होंने उधार पैसे लेकर करीब आठ हजार रुपये का माल बुक कराया था। इसकी रसीद भी उनके पास है। इसी तरह मोहम्मद शकील ने बताया कि उन्होंने भी 13 हजार वाली एलईडी टीवी सात हजार रुपये में मिलती देख रकम जमा कर दी थी।
उनके अलावा पीर का बाजार निवासी साजिया, मिस्कीना, नसीर हुसैन, मोहम्मद शफी, रहमतनगर निवासी जुनैद, तौसीबा, बब्बो, अनवर भाई, शिवनगर निवासी राजबाला शर्मा आदि सैकड़ों लोगों ने लाखों रुपये की बुकिंग कराई थी। सभी कंपनी की ओर से मिली रसीद दिखाते हुए रकम वापस दिलाने की मांग कर रहे थे।
--
लालच में पड़कर गंवाई मेहनत की कमाई
- तेरह हजार की एलईडी दे रहे थे सात हजार में
- ग्यारह हजार की फ्रिज मिल रही थी 6800 में
अमर उजाला ब्यूरो
मुरादाबाद। तेरह हजार की एलईडी की कीमत महज सात हजार, 40 हजार वाले आईफोन की कीमत महज 22 हजार रुपये, छह सौ रुपये वाला डिब्बों का सेट 250 रुपये में, 11 हजार की फ्रिज महज 6800 रुपये में मिले तो भला कौन न खरीदे। कटघर के तमाम लोग इसी लालच में पड़ गए। एक बार भी कंपनियों से असलियत की जानकारी नहीं की।
नटवरलाल ने ठगी का जो तरीका अपनाया वह बेहद पुराना था। लेकिन जिस तरह से उसने बेवकूफ बनाया, उसने पुलिस को भी आश्चर्य में डाल दिया। नए साल की शुरुआत में कंपनी खोलकर लोगों को बताया कि स्कीम चल रही है। इसके बाद कुछ लोगों को बुक किए गए माल की डिलीवरी भी दे दी, ताकि लोगों में विश्वास बन सके। रहमतनगर के गुड्डू शम्सी ने बताया कि उन्होंने 12300 रुपये का माल बुक किया था। पूरा माल आ गया। जबकि मार्केट में इसकी कीमत 18 हजार से ज्यादा थी। बाद में जिन लोगों ने पैसा लगाया, सब डूब गया।
--
पढ़े लिखे भी बने नटवरलाल का शिकार
नटवरलाल का शिकार बनने वालों में कई पढ़े लिखे नौजवान भी थे। करूला निवासी आरिफ हुसैन, पीर का बाजार निवासी साजिया स्नातक की पढ़ाई कर रहे हैं। दोनों ने कंपनी से हजारों की बुकिंग कराई। इतना भी समझने की कोशिश नहीं कि भला कभी कोई कंपनी लागत मूल्य से कम दाम पर भी कोई वस्तु दे सकती है? यही नहीं, ब्रांडेड कंपनियों के उत्पाद पाने वालों ने भी उन कंपनियों के डीलरों के पास जाकर इस कंपनी के बाबत पूछताछ करने की जहमत नहीं उठाई। जबकि पास ही कई कंपनियों की डीलर शाप मौजूद थीं।
--
पुलिस को डेढ़ सौ लोगों के लिखाए नाम
रहमतनगर गली नंबर चार निवासी अमीर अहमद की ओर से पुलिस ने मुत्थू रामन नामक व्यक्ति और उसकी कंपनी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया। लेकिन बाद में करीब 150 पीड़ितों ने भी तहरीर दी। पुलिस के अनुसार जैसे-जैसे लोगों को कंपनी के गायब होने की जानकारी मिल रही है, वह थाने आ रहे हैं। सुबह से शाम तक थाने में भीड़ जुटी रही। इंस्पेक्टर ने बताया कि आरोपी के मोबाइल नंबर को सर्विलांस पर लेकर जांच की जा रही है। मुकदमे में सभी की तहरीर शामिल करके विवेचना होगी।
--
दफ्तर के स्टाफ के घर पर भी हंगामा
आरोपी ठग ने दफ्तर चलाने के लिए क्षेत्र की ही तीन लड़कियों और दो लड़कों को काम पर रखा था। चार हजार रुपये मासिक देने की बात कही थी। घटना के बाद लोगों ने उन कर्मचारियों के घरों का पता लगवाया और फिर उनके यहां जाकर हंगामा किया। लेकिन कर्मचारियों ने बताया कि कंपनी की ओर से उन्हें भी कोई मेहनताना नहीं दिया गया। वह खुद भी सुबह दफ्तर गए थे। ताला लगा था तो लौट आए। लोगों ने बताया कि आरोपी मझोला अंबेडकनगर में किराए पर रहते थे। अब वहां भी ताला लगा है।
--
कारोबार शुरू कराने को दिए पांच लाख
रहमतनगर के रहने वाले बाबू भाई ने तो ठगों के चंगुल में फंसकर 5.35 लाख रुपये गंवा दिए। बाबू ने बताया कि ठग ने कहा था कि कंपनी अपना कारोबार जमाना चाहती है। जनवरी तक का आफर है। चाहो तो माल मंगा लो। बातों में आकर उन्होंने अपने दोस्त डा. जमाल व शकील से भी करीब ढाई लाख रुपये लिए। इसके बाद अपने पास से तीन लाख रुपये मिलाकर माल मंगाने के लिए रकम दे दी।

Spotlight

Most Read

National

पाकिस्तान की तबाही के दो वीडियो जारी, तेल डिपो समेत हथियार भंडार नेस्तनाबूद

सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तानी गोलाबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत के जवाबी हमले में पाकिस्तान की कई फायरिंग पोजिशन, आयुध भंडार और फ्यूल डिपो को बीएसएफ ने उड़ा दिया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

मुरादाबाद में पानी की टंकी में मिला छात्र का शव

मुरादाबाद में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई।

22 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper