विज्ञापन

होली आई रे...

Moradabad Updated Tue, 26 Mar 2013 05:32 AM IST
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विज्ञापन
मुरादाबाद। होली की पुरबिया बयार में शहर भी गोते लगाने लगा है। झांझ-मंजीरा और ढोलक की थाप पर ‘फाग’ की मस्ती में पुरबिया (पूर्वांचल के निवासी) झूम रहे हैं। टोलियों में फाग गाया जा रहा है। फाग में बखान है देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम और योद्घाओं का जिसके जरिए होली में देश की आन, बान, शान को प्रणाम करते हुए होली उत्सव की धूम कुछ इस कदर शुरू है- बाबू कुंअर सिंह तेगवा बहादुर, आ हो लाला बंगला में उड़े ला अबीर हो...।

केकरा हाथ कनक पिचकारी...
मुरादाबाद। होली की पुरबिया रंगत में शहर भी भोजपुरी अंदाज में रंग रहा है। पूर्वांचल निवासियों के यहां आज शाम से अबीर-गुलाल उड़ने लगेगा। पूर्वांचल निवासियों की शहर में कई समितियां बनी हैं जिनके बीच होली की हुड़दंग की तैयारियों में वह आगे हैं जो बरसों से शहर में पूर्वांचल को एक करने में जुटे हैं। पुरबिया संस्कृति, संस्कार, परंपराएं होली में मुरादाबाद की सरजमीं को अपने रंग में रंगने को तैयार हैं। खास है पुरबिया फाग जिसके शुरू होते भुजाएं फड़कने लगती हैं..., जोश भर जाता है... उठ खड़े होते हैं फाग में बैठने वाले और निकल रहे राग में समाने लगती हैं एक साथ कई स्वर लहरियां- केकरा हाथ में कनक पिचकारी, केकरा हाथ अबीरा, राम के हाथ कनक पिचकारी, लक्ष्मण के हाथ अबीरा... होली खेले रघुवीरा....।
महानगर में करीब ढाई से तीन हजार परिवार हैं जो मूलरूप से पूर्वांचल के निवासी हैं। इनमें रेलवे, डाक, टेलीफोन, गांधीआश्रम सहित अन्य सरकारी संस्थानों एवं निजी कंपनियों में कार्यरत लोग हैं। रेलवे के लोको इंस्पेक्टर एके दुबे बताते हैं कि अलग-अलग ग्रुपों में पूर्वांचल निवासियों के यहां 26 मार्च से कार्यक्रम शुरू हो जाएंगे। उन्होंने हरथला कालोनी स्थित अपने आवास में फाग का आयोजन किया है जहां शाम 7.30 बजे से शुरू हो जाएगी होली की मस्ती...। वैसे मंगलवार ने इस रंगत को कुछ फीका किया वरना अंदाज तो और भी निराला होता कहते हुए मुस्कुरा उठे दुबेजी...। डा. एसएन सिंह कहते हैं होली का पुरबिया अंदाज खुद में निराला है। बरसों से लोग यहां रहने के चलते स्थानीय संस्कृति से जुड़ गए हैं फिर भी होली तो बुरा न मानने वालों की है...। फाग में जवाबी भी होगी- राम खेलन अइहें फाग अरे लाला, जाहि जनकपुर कहिंह जनक जी से... राम खेलन अइहें....।

ढोलक की थाप पर नाचे बजरंगी
मुरादाबाद। लाल, हरे, नीले, पीले और सतरंगी रंगों में रंगे हुए चेहरे पहचान में नहीं आ रहे थे। किसी के गले टंगी थी ढोलक तो कोई बजा रहा था झांझ। कभी लगते खुद गाने तो कभी लाउडस्पीकर में गूंजते होली गीतों पर नाचने लगते बजरंगी...। बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद के इस संयुक्त होली उत्सव में घंटों रहा मौज-मस्ती का माहौल जिसमें हर कोई झूमा-नाचा। कभी- होली खेले रघुवीरा बिरज में... बजने लगता तो फिर चाहे भीगे तेरी चुनरिया चाहे भीगे चोली... खेलेंगे हम होली... गीतों पर डांस शुरू हो जाता। होली उत्सव में विहिप के प्रांत संगठन मंत्री ईश्वरी प्रसाद, मनोज व्यास, डा. राज कमल गुप्ता, सुबोध सिंहल सहित बजरंग दल कार्यकर्ता शशांक यादव, विशाल द्रविड़, गौरव सक्सेना, रोहन सक्सेना, पवन सैनी आदि मौजूद रहे।

एक रंग में रंगे आए सब नजर
मुरादाबाद। श्रीसांई ग्रुप की ओर से आयोजित होली मिलन में सर्वधर्म समभाव की अलख नजर आई। एक-दूसरे को अबीर गुलाल लगाकर सभी ने गले लगकर बधाई दी। होली गीतों पर लोग थिरके तो अमन-चैन का आह्वान भी किया गया। इस मौके पर ग्रपु के एमडी धनंजय सिंह, मो. नदीम जैदी, संजय सिंह, रेहान पाशा, मो. आसिफ, बीरबल मौर्य, शैलेंद्र यादव आदि मौजूद रहे।

हास्य के हुड़दंग सहित गीतों की बहार
मुरादाबाद। इनर व्हील क्लब मिड टाउन के होली मिलन समारोह में हास्य का हुड़दंग कुर्सियों पर लोटपोट कर रहा था तो गीताें की बहार के बीच नृत्य की मस्ती से सब सराबोर थे। होली का उत्सव था तो हंसी-ठिठोली की यह महफिल देर तक सजी रही। क्लब सदस्याओं ने होली से जुड़े कार्यक्रमों को विशेष रूप से तैयार किया था जिस पर सदस्याओं ने खूब आनंद उठाया। हनुमान तिराहा स्थित मधु सदन में इसके अलावा काव्य पाठ, गुजिया प्रतियोगिता एवं हाऊजी आदि हुए। माधुरी गुप्ता की अध्यक्षता और प्रभा बंसल के संचालन में अनीता रस्तौगी, दया अग्रवाल, पूनम अग्रवाल, मीनाक्षी, राखी, साधना अग्रवाल, आशू, नीरू, सरिता, मनीषा अग्रवाल, रेनू जैन, अलका, आरती जैन, अनुभा सेठ, अंजु अग्रवाल आदि मौजूद रही।

मंदबुद्घि बच्चों ने मनाई होली
मुरादाबाद। इनर व्हील क्लब की सदस्यों ने सामाजिक संस्था ‘प्रयास’ के मंदबुद्घि बच्चों के लिए ब्लैक बोर्ड, तबला एवं खाद्य सामग्री सहित होली का सामान वितरित किया। बच्चों ने आपस में एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली का उल्लास मनाया। अध्यक्षता संतोष जैन एवं संचालन बबिता अग्रवाल ने किया। क्लब की सदस्याएं मधु सहाय, निशा अग्रवाल, मधुलिका, लक्ष्मी गर्ग, सुषमा रस्तोगी, ऊषा अग्रवाल, संतोष गुप्ता आदि मौजूद रही।

होली ‘किंग’ बने अनिल, बेला बनी ‘क्वीन’
मुरादाबाद। रोटरी क्लब मुरादाबाद सिविल लाइंस के आईएमए हाल में आयोजित रंगारंग सभा में जमकर अबीर-गुलाल उड़ा। हास्य, संगीत और नृत्य पर लोग खूब थिरके। होली के तरानों से कार्यक्रम में मस्ती छाई रही। अनिल जैन को होली किंग एवं बेला अग्रवाल को होली क्वीन चुना गया। एक-दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं दी। जनवरी माह में रोटरी चिंतन पत्रिका में प्रकाशित क्विज विजेताओं निशा जैन, प्रदीप अग्रवाल, राकेश सिंघल को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। संचालन एमएल गर्ग ने किया। मिथलेश, रविदेव, नीरू रस्तौगी, मेजर डीके गुप्ता, नीरज रस्तौगी, गौरव मित्तल, संजय अग्रवाल, विकास अग्रवाल, अरविंद जैन, गौरव अग्रवाल आदि मौजूद रहे।
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election
  • Downloads

Follow Us