विज्ञापन
विज्ञापन

नूर की बारिश में नहाए सरकार के दीवाने

Moradabad Updated Sat, 26 Jan 2013 05:30 AM IST
ख़बर सुनें

विज्ञापन
मुरादाबाद। पुकारो या रसूल अल्लाह...सरकार की आमद मरहबा...नूर वाला आया है, नूर लेकर आया है...। नारे और सलातो सलाम, नात और मनकबत की गूंज। शुक्रवार को सरकारे दो आलम हजरत मोहम्मद मुस्तफा की यौमे विलादत का जश्न शहर में इस अंदाज में मना। बिजली की झालरों और दूधिया रोशनी से जगमग सड़कों पर जुलूसे मोहम्मदी पूरी शान-ओ-शौकत और भाईचारे के बीच निकाला गया।
जुलूसे मोहम्मदी का आगाज जीआईसी से हुआ। हरे परचम लहराते हुए उलेमा की कयादत में जुलूस आगे बढ़ा। मुफ्ती अय्यूब खां नईमी, मुफ्ती अब्दुल मन्नान कलीमी, जुलूस कन्वीनर मौलाना मोहम्मद अकरमी अगुवाई कर रहे थे। सबसे पहले सफेद घोड़ों पर अरबी लिबास में बैठे बच्चों का जोश दिखाई दिया। उनके पीछे मदीना-ए-मुनव्वरा की जगमगाती झांकियां देख सब वाह-वाह कर उठे। जुलूस में तमाम लोग नात पढ़ते हुए चल रहे थे, तो दर्जनों गाड़ियों में डीजे पर नात और मनकबत की गूंज थी। बीच-बीच में अखाड़े जोशीले करतब दिखा रहे थे। जुलूस आगे बढ़ता रहा और मुगलपुरा व लालबाग की ओर से वाहन इसमें जुड़ते गए। देर रात जुलूस के अगले हिस्से के दीवान का बाजार पहुंचने के बावजूद पिछला सिरा जीआईसी पर ही था। गाड़ियों पर बैठे लोग हरे परचम लहरा रहे थे। गाड़ियों से लंगर और मिठाई बांटी गई। शाम छह बजे जुलूस कोतवाली पहूुंचने पर रोक दिया गया। इकबाल गन हाउस में सभी ने मगरिब की नमाज अदा की।
नीम की प्याऊ से जुलूस फीलखाना की ओर मुड़ गया। लाल मस्जिद स्थित जुलूस के संस्थापक फख्र मिल्लत मुफ्ती नजीरुल अकरमी की मजार पर चादरपोशी की। इसके बाद देर शाम जुलूस दीवान का बाजार स्थित मदरसा जामिया नईमिया पहुंचा। इशा की नमाज अदा करने के बाद सलात-ओ-सलाम और दुआ के साथ जुलूस तमाम हुआ।


तबर्रुकात की ज्यारत को उमड़ी भीड़
मुरादाबाद। ईद मिलादुन्नबी के दिन जामिया नईमिया में खास तौर पर पैगंबरे इस्लाम सल. से जुड़े तबर्रुकात की ज्यारत कराई जाती है। यह रिवायत पिछले 62 साल से जारी है। मगरिब के वक्त से ही ज्यारत करानी शुरू कर दी गई। मुफ्ती टोला के हकीम सैयद असद अली हर वर्ष ज्यारत कराते हैं। तबर्रुकात में कदम शरीफ, पंजा शरीफ और मुए मुबारक शामिल हैं।

हरी पगड़ी, इस्लामी परचम
मुरादाबाद। जुलूसे मोहम्मदी में दो चीजें खास रहीं, हरी पगड़ियां और इस्लामी परचम। सभी गाड़ियों यहां तक मोटरसाइकिलों पर भी लोग झंडे लगाए घूमते रहे। वहीं हरी पगड़ी का चलन इस बार ज्यादा ही दिखाई दिया।

झांकियों में दिखाई दस्तकारी
मुरादाबाद। पीतल दस्तकारी का हुनर ईदे मिलाद के जुलूस में भी दिखाई दिया। मजहबी झांकियों में पीतल का इस्तेमाल खासतौर पर किया गया। कई बैनर भी पीतल के बनाए गए। झंडों के ऊपर भी अल्लाह, मुहम्मद पीतल से बने हुए लहराए।

जलसे में दिया अमन का संदेश
मुरादाबाद। जीआईसी पर अंजुमन खुद्दामे गुलामाने ताजदार मदीना कमेटी की ओर से जलसा हुआ। शहर इमाम सैयद मासूम अली आजाद की सदारत में हुए जलसे में समाजसेवी, राजनेता और अधिकारी शामिल हुए। उलेमा ने पैगंबरे इस्लाम की सीरत बयान की। उन्होंने कहा कि अगर मुसलमान सुन्नतों पर अमल करें तो एक भी शख्स भूखा नहीं रहेगा। उनका किरदार जमाने के लिए मिसाल है। समाजसेवियों ने भाईचारे का संदेश दिया। वहीं अधिकारियों ने शहर में अमन बनाए रखने की अपील की। जिलाधिकारी, एसएसपी और एसपी सिटी ने ईद-ए-मीलाद की मुबारकबाद देते हुए कहा कि अमन और भाईचारे के सबब शहर और जिले में तेजी से विकास हो रहा है। इसे कायम रखें। जलसे में खास तौर पर मुफ्ती मोहम्मद अय्यूब खां नईमी, मुफ्ती अब्दुल मन्नान कलीमी, जुलूसे मोहम्मदी के कन्वीनर मौलाना मोहम्मद अहमद अकरमी, दर्जा राज्यमंत्री हाजी इकराम कुरैशी, देहात विधायक शमीमुल हक, नगर विधायक हाजी यूसुफ अंसारी, पूर्व मेयर डा. एसटी हसन, बाबर खां, राशिद, सपा नगर अध्यक्ष शुएब पाशा, नदीम अहमद खां, कशिश वारसी जिगरी मलिक मौजूद रहे। संचालन सलीम वारसी ने किया।


जुलूस के स्वागत को लगे कैंप
मुरादाबाद। जुलूस के स्वागत को रास्ते में कई कैंप लगाए गए। पानदरीबा, मंडी चौक, टाउन हाल, कोतवाली और नीम की प्याऊ पर विभिन्न अंजुमनों और संगठनों ने कैंप लगाकर स्वागत किया। रास्ते में कई स्थानों पर चाय और मिठाई बांटी गई। जनता सेवक समाज के पादरी पाल सारस्वत, अजीजुल हसन, सुभाष गुप्ता, अतुल जौहरी ने पानदरीबा में उलेमा के काफिले का माल्यार्पण कर सौंफ, मिश्री खिलाई। कोर पीसीआई के डा. मुहम्मद जावेद ने जीआईसी पर जलसे में पोलियो अभियान की जानकारी दी। शहर अमन कमेटी के पदाधिकारियों ने भी कैंप लगाकर जुलूस का स्वागत किया।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Moradabad

यूपी: बेकाबू कार ने पांच को मारी टक्कर, एक की मौत, चार घायल

मुरादाबाद के हरथला में एक बेकाबू कार ने पांच लोगों को टक्कर दी। टक्कर में एक की मौत हो गई है जबकि चार घायल बताए जा रहे हैं।

19 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर पीएम मोदी के घर पहुंचे शाहरुख-आमिर समेत कई सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के खास मौके पर कला और सिनेमा से जुड़ी कई हस्तियों से अपने आवास पर मुलाकात की। इस खास कार्यक्रम में शाहरुख खान, आमिर खान, कंगना रनौत समेत कई सेलेब्स नजर आए।

19 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree