'My Result Plus

आज हमारी नगरी में जन्मा पालनहारा...

Moradabad Updated Wed, 26 Dec 2012 05:30 AM IST
ख़बर सुनें

मुरादाबाद। ‘आज हमारी नगरी में जन्मा पालनहारा...’, ‘पास आओ विश्वासियों आनंद करते आओ...’ ‘क्रिसमस वंदे क्रिसमस वंदे...’, गीतों से गिरजाघर गूंज रहे थे। चर्च के अंदर और बाहर उल्लास, उमंग का माहौल था। यीशु जन्म की खुशियों में लोग चहक रहे थे। हाथ मिलाकर और गले लगकर एक दूसरे को क्रिसमस की बधाई दी तो महिलाओं ने एक दूसरे को बाहों में भरकर प्रेम का संदेश दिया। सांता क्लाज ने बच्चाें को गिफ्ट बांटे तो मेले में बच्चों ने खूब लुत्फ उठाया। प्रार्थना सभा में आह्वान किया गया कि अपने जीवन का दस फीसदी अंश (समय, धन आदि के रूप में) प्रभु की सेवा में दें।
सुबह आठ बजे से ही गिरजाघरों में प्रार्थनाओं का दौर शुरू हो गया था। पहले अंग्रेजी सेवा, फिर हिंदी में परमात्मा का संदेश दिया गया। हर जगह चर्च में क्वायर ने यीशु जन्म की खुशियों के गीत गाए। शाम तक यही दौर चलता रहा। प्रार्थना सभा के बाद केक बांटा गया। क्रिसमस की खुशियां बांटने के लिए गिफ्ट लेकर लोग अपने इष्ट-मित्रों के यहां पहुंचे जिसमें विशेष रूप से केक और घर पर बनाए गए पकवान आदि शामिल रहे। ईसाई समुदाय के बुजुर्गों और गरीबों के पास पहुंचकर उन्हें भी क्रिसमस की मुबारकबाद दी गई।

पीली कोठी स्थित फिलिप मैथॉडिस्ट चर्च
जिंदगी का 10 फीसदी अंश प्रभु की सेवा में लगाओ
मुरादाबाद। प्रभु यीशु ने अपने जन्म के तीस साल अपने पिता के घर पर सामान्य जीवन बिताया जबकि जिंदगी के साढ़े 3 वर्ष उस पिता की शिक्षा फैलाई जिसने धरती पर भेजा था। इस तरह अपने जीवन का दसवां हिस्सा यीशु ने परमात्मा की सेवा में लगाया। हमें भी अपने जीवन का दसवां हिस्सा (समय अथवा धन आदि) परमात्मा की सेवा में लगाना चाहिए। पीली कोठी स्थित फिलिप मैथॉडिस्ट चर्च में यह संदेश पादरी केएस धारीवाल ने प्रार्थना सभा में दिया। पादरी केएस धारीवाल ने कहा कि केक बनवा लिया, नए कपड़े सिलवा लिए लेकिन प्रभु को दिल में नहीं बसाया। परंपराओं में न पड़कर प्रभु यीशु को दिल में जगह दें, तभी पाप से दूर होंगे। विशेष प्रार्थना पादरी एडगर सिंह ने की। बाइबिल पाठ बाबी मसीह, संचालन अनिल सी लाल ने किया। एडीएम सिटी प्रवीण मिश्र, एसपी सिटी महेंद्र सिंह, पूर्व विधायक संदीप अग्रवाल, पूर्व महापौर डा. एसटी हसन, रवि जॉन, अजय चौधरी, मनोज प्रभाकर, अभिषेक सिंह, अंजना जोएल, रूही जोएल, अभिषेक विल्सन, आरसी लाल, सरजीत कुमार आदि मौजूद रहे।

सेंट्रल ओल्ड मैथॉडिस्ट चर्च
वातावरण नहीं बीमारियों को बदलें
मुरादाबाद। सेंट्रल ओल्ड मैथाडिस्ट चर्च मेें फादर ब्रजेश मैंशल ने कहा कि आज संसार में बहुत सी कुरीतियां हैं। तमाम सामाजिक संस्थाएं, सरकारी योजनाएं इन कुरीतियों को दूर करने में असफल दिखाई देती हैं। हम वातावरण तो बदल रहे हैं लेकिन बीमारियां नहीं बदल पा रहे। यह बीमारियां ही पाप हैं। पाप से मुक्ति का संदेश देने के लिए ही यीशु ने धरती पर जन्म लिया। संचालन सहायक पास्टर हिमांशु मनी ने किया। प्रार्थना सभा में समाज, देश के कल्याण, लोगों के स्वास्थ्य लाभ की कामना की गई। प्रमुख रूप से डब्लू हैरिंग, शैलेंद्र सिंह, गैदन लाल, पैट्रिक सिंह, अरुण सिंह, पीएम कड्डे, विथूला सिंह, अनिल यू सिंह, सुरेश, अनुग्रह थॉमस, विशाल चरन आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

सीएनआई चर्च
यीशु के रूप में परमात्मा ने दिया गिफ्ट
मुरादाबाद। प्रभु यीशु के रूप में परमात्मा ने हमें गिफ्ट दिया है। यह हमारे उद्घार का गिफ्ट है, अनुग्रह का गिफ्ट है, नर्क से बचाने का गिफ्ट है, प्रेम का गिफ्ट है। बड़े दिन का यही मतलब है। सीएनआई चर्च में दिल्ली से आए फादर ब्रदरशील एंड्रयू ने यीशु जन्म के महत्व को इस तरह बयां किया। पादरी एए प्लोमर ने कहा परमेश्वर ने जब यीशु को संसार में भेजा तो अपना प्रेम अपनी सृष्टि में उड़ेल दिया ताकि सब लोग बचाए जा सकें। आइवन घोष, रिंकू, सनी, आशीष, प्रेम मसीह,, मनोज आदि मौजूद रहे।

सेंट ऐंथनी कैथोलिक चर्च
यीशु के द्वारा हुआ हमारा उद्घार
मुरादाबाद। सेंट ऐंथनी कैथोलिक चर्च में फादर स्टीफेन ने कहा कि पवित्र वचन में लिखा है कि आदि के पहले शब्द था और शब्द परमेश्वर था। परमेश्वर के शब्द के साथ सृष्टि की रचना हुई। यीशु को अपने मन में स्थान देना है। यीशु के द्वारा हमारा उद्घार हुआ है। अपने पापों से मुक्ति मिली। इस मौके पर पवित्र संस्कार बच्चों को दिया गया। इससे पहले फादर ने पवित्र मिस्सा बलिदान चढ़ाया। फादर ने लोगों को क्रिसमस की बधाई दी। प्रमुख रूप से विनोद चरन, सिस्टर फ्रिलाविया, दया, प्रभा, रोजालिन आदि मौजूद रही। विनोद चरन ने कहा कि एक दूसरे से मिलकर क्रिसमस की खुशियां मनाएं।

जार्डन वायस होम चर्च
कष्ट हरण की हुई दुआ
मुरादाबाद। पारकर कालिज के छात्रावास कैंपस स्थित जार्डन वायस होम चर्च में प्रभु यीशु का जन्म धूमधाम से मनाया गया। प्रार्थना सभा में पादरी पॉल सारस्वत ने यीशु मसीह के जीवन पर प्रकाश डाला। कहा मानव जाति में प्रेम, भाईचारा, सद्भाव पैदा करने के लिए और उनके दु:खों को दूर करने के लिए यीशु ने धरती पर जन्म लिया। सभी को पाप मुक्त किया। उन्होंने प्रार्थना में लोगों का कष्ट हरण की दुआ यीशु से की। प्रार्थना सभा में छोटेलाल, डेविड पॉल, आइवन हरी सिंह, संजीव रोबिन, बब्बू नॉक्स, जितेंद्र प्रभाकर आदि मौजूद रहे।

दांग बारादरी स्थित मैथॉडिस्ट चर्च
ईश्वर सबको बुद्घिमान बनाए
मुरादाबाद। दांग बारादरी स्थित मैथॉडिस्ट चर्च में फादर डेविड जेम्स ने प्रार्थना की परमात्मा सभी को बुद्घिमान बनाए। लोगों के दिलों से नफरत दूर करे और प्रेम का संचार करे। यीशु प्रेम का संदेश लेकर आए थे। प्रेम, भाईचारे एवं सेवा के जरिए ही दूसरों के दु:खों को दूर कर उनके चेहरों को भी खुशियों से भरा जा सकता है। परमात्मा ने यीशु को यही संदेश देकर भेजा था। यीशु ने पाप मुक्त कर लोगों का उद्घार किया। शाम के समय भी उन्होंने चर्च में क्रिसमस की बधाई देते हुए लोगों को परमात्मा की सेवा करने का आह्वान किया।

सेवेंथ डे चर्च में भी प्रार्थना
सेवेंथ डे चर्च में सुबह प्रार्थना सभा हुई जिसमें प्रभु यीशु के धरती पर जन्म लेने और पापियों का उद्घार करने पर संदेश दिया गया। कहा गया कि यीशु के जन्म से परमात्मा की कृपा धरती पर बरसने लगी। यीशु ने लोगों को पाप से दूर रहकर प्रेम, सेवा, सद्भाव का रास्ता दिखाया। बड़ी संख्या में लोग चर्च में प्रार्थना सभा में पहुंचे

झलकियां
-----------------
गिफ्ट पाकर झूमे बच्चे
फिलिप मैथाडिस्ट चर्च में अजय मसीह सांता क्लाज बने। उन्होंने बच्चों एवं प्रर्थना सभा में आए लोगों को मूंगफली, रेवड़ी, बादाम, खुमानी आदि का गिफ्ट बांटा। सांता क्लाज से गिफ्ट लेने के लिए बच्चों में बेहद उत्साह रहा। पीली कोठी चर्च, सेंट्रल ओल्ड मैथॉडिस्ट चर्च एवं कैथोलिक चर्च में पहुंचे बच्चे माइकल, विल्सन, विनीत, डोना, राहुल ने बताया कि सुबह सोकर उठे तो क्रिसमस ट्री में सांता क्लाज गिफ्ट रख गए थे। किसी को गिफ्ट में प्यारा सा टिफिन मिला था तो किसी को नया स्कूल बैग। एक बच्चा कई वैरायटी की चाकलेट और टाफियां मिलने से बेहद खुश था।

खरीदे गुब्बारे, खूब की मौजमस्ती
क्रिसमस पर लगे मेले में बच्चों में गुब्बारे खरीदने की होड़ रही। गुब्बारे लेकर वह चर्च परिसर में इधर उधर दौड़ते तथा हाथ से छूटने पर चिल्लाने लगते जिस पर मौजूद बड़े लोग उड़ रहे गुब्बारे का धागा पकड़कर बच्चे को थमा देते। मम्मी- डैडी से पैसे लेकर आइसक्रीम, चाट आदि की दुकानों पर बच्चों की दौड़ लग जाती। पूरे दिन हर चर्च में बच्चों की हंसी, भागदौड़ एवं खेलकूद से माहौल गुलजार रहा।

गीतों से गूंजते रहे चर्च
कैथोलिक चर्च में ‘आया यीशु आया...’ सहित अन्य गीत गाए गए। सेंट्रल ओल्ड मैथॉडिस्ट में ‘दुनिया जहां को एक इंसा को हम ये बताएं जन्मा मसीह...’ आदि गीत गाए। फिलिप मैथॉडिस्ट, सीएनआई, सेवेंथ डे चर्च, दांग मैथॉडिस्ट चर्च में प्रार्थना सभाओं के बाद क्वायर, युगल गीतों के साथ ही छोटे बच्चों ने यीशु जन्म खुशियों के गीत गाए।

कड़ाके की ठंड का नहीं रहा असर
मसीही प्रार्थना भवन ढक्का रोड में कड़ाके की ठंड के बावजूद गांवों से मसीही विश्वासी बड़ी संख्या में पहुंचे थे। सामूहिक रूप से मसीही गीत गाए। बाइबिल का पाठ लूका- 2:1-20 तक विजय सिंह ने किया। पास्टर रंजीत पाल ने प्रवचन दिया। कहा क्रिसमस मसीही लोगों का नहीं बल्कि सभी जातियों का त्यौहार है। अराधना के बाद जलपान का आयोजन हुआ। संचालन हीरा सिंह ने किया।

असहाय के वास्ते मनाएं क्रिसमस
पुअर क्रिश्चियन लिबरेशन मूवमेंट की बैठक में अध्यक्ष मेहरबान जेम्स ने कहा कि यीशु का जन्म असहाय लोगों की मदद, दु:खी, पीड़ितों की दुआ करने के लिए मनाया जाना चाहिए। सपा के महानगर महासचिव धर्मेंद्र यादव ने कार्यकर्ताओं संग पीली कोठी चर्च में पहुंचकर लोगों को क्रिसमस की मुबारकवाद दी। प्रमुख रूप से महानगर अध्यक्ष शुएब पाशा, लुकमान खां, असद कमाल, मुमताज आलम आदि मौजूद रहे।

क्रिसमस मिलन हुआ आयोजित
जनता सेवक समाज की ओर से पीली कोठी के समीप क्रिसमस मिलन का आयोजन किया गया। अध्यक्षता अजीजुल हसन एवं संचालन सुभाष गुप्ता ने किया। लोगों से गले मिलकर उन्हें क्रिसमस की मुबारकवाद दी गई। यहां पर ओम प्रकाश शर्मा, अतुल जौहरी, विनय शर्मा, मनोरमा गुप्ता आदि मौजूद रही। रेवड़ी, बिस्कुट, गोला, सौंफ, मिश्री आदि से लोगों का स्वागत किया गया।

गुल रही बिजली और पानी
सुबह से बिजली और पानी गुल रहने से लोगों में नाराजगी रही। ओल्ड मैथॉडिस्ट चर्च में प्रार्थना के उपरांत फादर ब्रजेश मैंशल ने इस पर दु:ख भी व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष भी ऐसा ही हुआ था। इससे मसीही समाज को सुबह प्रार्थना सभा में पहुंचने के लिए दिक्कत हुई। उधर दलित एकता मंच ने बैठककर क्रिसमस के मौके पर भी सड़कों एवं गलियों के गंदगी से पटे होने पर नाराजगी का इजहार किया। कैलाश चंद्र कोरी, बंटी सिंह, अफाक अहमद, अंसार मलिक, सुशील कुमार आदि मौजूद रहे। उन्होंने लोगों को क्रिसमस की मुबारकवाद दी।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Kanpur

अगर अाप भी आईटीआई पास हैं ताे जल्द ही बड़ी कंपनियां देंगी नौकरी का मौका

उच्च प्रशिक्षण संस्थान (एटीआई) गोविंदनगर के मॉडल कॅरियर सेंटर (एमसीसी) में 25 अप्रैल को विशाल रोजगार मेला लगेगा। इसमें देश की तीन बड़ी कंपनियां आईटीआई पास छात्रों को अच्छे पैकेज पर नौकरी देंगी।

22 अप्रैल 2018

Related Videos

मुरादाबाद में कुछ इस तरह हुआ पॉक्सो एक्ट में बदलाव का स्वागत

बच्चों से रेप करने वाले लोगों को अब मौत की सजा होगी, जैसे ही खबर आई लोगों में खुशी और उम्मीद की किरण जागी। यूपी के मुरादाबाद में रंगोली बनाकर पॉक्सो एक्ट में मौत की सजा के अध्यादेश का स्वागत किया गया।

22 अप्रैल 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen