आरक्षण में प्रमोशन बिल पर चौतरफा हुंकार

Moradabad Updated Sat, 15 Dec 2012 05:30 AM IST
मुरादाबाद। प्रमोशन में आरक्षण बिल को लेकर सर्वजन हिताय संरक्षण समिति के आह्वान पर शुक्रवार को ट्रांसपोर्ट नगर से सिविल लाइंस तक फैले सरकारी दफ्तरों में कर्मचारी- अफसरों ने हुंकार भरी। कार्य बहिष्कार कर दफ्तरों से बाहर निकल पड़े। प्रदर्शन कर आरक्षण पर प्रमोशन बिल वापसी की आवाज बुलंद की। कार्य बहिष्कार के जरिए यह विरोध प्रदर्शन बिल वापसी तक जारी रखने का ऐलान करते हुए चेतावनी दी गई कि बिल पास हुआ तो इमरजेंसी सेवाओं को साथ लेकर सभी विभागों के अफसर- कर्मचारी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।
राज्यसभा में प्रमोशन में आरक्षण पर पेश संविधान संशोधन विधेयक पर चरचा से उबाल खाए विभिन्न कर्मचारी और अधिकारी संगठनों ने सर्वजन हिताय संरक्षण समिति के बैनर तले पीडब्लूडी गेस्ट हाउस कंपाउंड में निकल आए और एक घंटे तक नारेबाजी करते हुए प्रदर्शन किया। विद्युत विभाग के सहायक अभियंता दीपक अग्रवाल ने कहा सर्वोच्च अदालत ने पूरी तरह स्टडी कर और सभी राज्यों की स्थितियों का अवलोकन कर ही फैसला दिया था। इस तरह कोर्ट के फैसले बदले जाएंगे तो न्याय कहां रह जाएगा? सरकार को पूरे देश में जनमत संग्रह करा लेना चाहिए। जनता की राय ले, फिर संशोधन करे। पीडब्लूडी, सिंचाई, विद्युत, कलेक्ट्रेट, नलकूप, सेल टैक्स आदि विभागों के अफसर क्रमश: एसपी सिंह, एसपी गोयल, मनोज गुप्ता, पंकज शर्मा, सुधीर भारती, संजीव मित्तल, एचएस राना, मनोज मदान आदि मौजूद रहे। संभागीय परिवहन कार्यालय में भी अफसर कर्मचारी कार्य बहिष्कार कर कार्यालय से निकल गए। वाणिज्य कर विभाग में सभी संवर्गों के कर्मचारियों ने कार्य बहिष्कार किया। चेतावनी दी पदोन्नति में आरक्षण किसी दशा में स्वीकार नहीं किया जाएगा। रोहिताश शर्मा, राजवीर सिंह, दिनेश चंद्र शर्मा आदि मौजूद रहे।

इंसेट
आरक्षण बिल के समर्थन में बैठकें
मुरादाबाद। उधर प्रमोशन में आरक्षण बिल के समर्थन में कई जगह बैठके हुई। प्रमोशन में आरक्षण को दलित समाज का हक बताते हुए कहा गया कि प्रमोशन में आरक्षण समाप्त करना गलत है। दलित वर्ग के कर्मचारियों ने विरोध प्रदर्शनों से इतर अपनी सीटों पर जमे रहकर कार्य किया।
अखिल भारतीय अनुसूचित जाति एवं जनजाति कर्मचारी कल्याण संघ की बैठक वाणिज्य कर कार्यालय में हुई। जिला उपाध्यक्ष जेपी मौर्य और राजुल अंबेडकर ने कहा कि यदि देश के सवर्ण समाज को दलितों का सरकारी नौकरियों में प्रतिनिधित्व स्वीकार नहीं है तो पूना पैक्ट को समाप्त कराकर देश के 30 करोड़ दलितों को उनकी आबादी के हिसाब से अलग राज्य दें। बाबूराम, वीरेंद्र सिंह, रामकुमार सिंह, रामनाथ सिंह आदि मौजूद रहे। आरक्षण बचाओ संघर्ष समिति की बैठक डा. अंबेडकर पार्क में हुई जिसमें कहा गया कि जो संविधान और संसद विरोधी हैं वही आरक्षण में प्रोन्नति का विरोध कर रहे हैं। प्रमुख रूप से सुनील कुमार, मीनू कुमार, हरनंदन प्रसाद, प्रीतम सिंह आदि मौजूद रहे। अंबेडकर छात्र सभा ने कार्य बहिष्कार और बिल के विरोध को गलत ठहराया है। संगठन की बैठक में चमन सिंह, कुशल कुमार शर्मा, सुभाष चंद्र सरोज आदि मौजूद रहे। कहा गया नो वर्क नो पे की मांग की जाएगी।

Spotlight

Most Read

National

VHP के पदाधिकारी अब भी तोगड़िया के साथ, फरवरी के अंत तक RSS लेगा ठोस फैसला

संघ की कोशिश अब फरवरी के अंत में होने वाली विहिप की कार्यकारी की बैठक से पहले तोगड़िया की संगठन में पकड़ खत्म करने की है।

22 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी के इस शहर में घुस आया तेंदुआ

मुरादाबाद से लगे अगवानपुर में एक तेंदुए के घुस आने से लोगों में दहशत फैल गई।

19 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper