31वीं अखिल भारतीय घुड़सवारी प्रतियोगिता

Moradabad Updated Sat, 15 Dec 2012 05:30 AM IST
मुरादाबाद। पुलिस अकादमी में प्रतियोगिता के दौरान घोड़ों की कदमताल और उनके संतुलन का गजब का प्रदर्शन दिखा। लोग घोड़ों के दीवाने होकर रह गए। सुबह में मेराज तो शाम को राका के अंदाज ने सभी को अपना दीवाना बना दिया। लोग देर तक तालियां बजाते रहे।
सुबह में जंपिंग सिक्सवार प्रतियोगिता कराई गई। जिसमें कुल 14 टीमों ने हिस्सा लिया। जिसमें प्रतिभागियों को बाधाओं को पार करना था। घुड़सवार बिना बल्ली से टकराए पार कर गए तो कुछ का संतुलन बिगड़ गया। बारिश से गीले मैदान में भी घुड़सवारों का हौसला गजब का था। घोड़े और घुड़सवार दोनों का एक दूसरे पर विश्वास अटूट था। जंपिंग सिक्सवार एनपीए हैदराबाद के आकाश पर सवार गजेंद्र सिंह ने स्वर्ण पदक हासिल किया। दिल्ली पुलिस के मेराज पर सवार संदीप कटाना दूसरे और एनपीए के ही तेजपाल डाबर एस्पिन के साथ तीसरे स्थान पर रहे। शाम को कराई गई पुलिस हार्स टेस्ट प्रतियोगिता में घोड़ों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों पर प्रदर्शन करना था। ग्रामीण क्षेत्र में कई तरह की बाधाएं थीं। वाहनों कानफोड़ू शोर था और एक स्थान पर शोर मचाती उग्र भीड़ थी। बैंड का शोर, पटाखों की धमक और डमी लाशों के ढेर से गुजरना था। इन सभी को उत्तर प्रदेश पुलिस के राका ने बिना किसी खौफ के पार कर लिया। पटाखों की आवाज पर सभी घोड़े बिदक रहे थे। वहीं राका पटाखों के बीच विजेता की तरह से इतराता हुआ निकल गया। तो दर्शक दीर्घा में लोग खड़े होकर तालियां बजाने लगे। राका के इस प्रदर्शन के लिए सवार प्रेम बाबू को स्वर्ण पदक दिया गया। दूसरे स्थान पर कबूतरी पर सवार शिवाजी दूबे और आईटीबीपी के जसवीर सिंह प्रिंस के साथ तीसरे स्थान पर रहे।



परंपरागत अंदाज में हुआ शानदार आगाज
मुरादाबाद। परंपरागत परिधानों में सजे घुड़सवारों का काफिला निकला तो हर किसी का मन मोह लिया। पुलिस के जवान जब घोड़ों पर सवार हुए तो उनकी मैदान में अलग ही छटा बिखर रही थी। सधे हुए कदमों से चलते घोड़े हर किसी का ध्यान आकर्षित कर रहे थे। मौका था डा. भीमराव अंबेडकर पुलिस अकादमी में अखिल भारतीय घुड़सवारी प्रतियोगिता के शुभारंभ का।
अकादमी के ग्राउंड पर शुक्रवार को 31वीं अखिल भारतीय घुड़सवारी प्रतियोगिता का रंगारंग आगाज हुआ। प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही सभी टीमों ने अपने ध्वजों के साथ मुख्य अतिथि को सलामी दी। पार्च पास्ट में भी घुड़सवार और घोड़ों ने अपने संतुलन से प्रतियोगिता के रोमांचक होने के संकेत दे दिए। अकादमी के निदेशक एके जैन ने कबूतर उड़ाकर गुब्बारे छोड़कर प्रतियोगिता का विधिवत उद्घाटन किया। मार्च पास्ट परेड की कमांड गत प्रतियोगिता के बेस्ट घुड़सवार बीएसएफ के उपनिरीक्षक सुमेर सिंह ने संभाली। प्रतिसार निरीक्षक रामस्वरूप ने सभी प्रतिभागियों को खेल भावना की शपथ दिलाई। प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में पुलिस महानिदेशक कोलकाता (सेवा निवृत्त) एस रामाकृष्णन, कर्नल एसल रेड्डी, कर्नल प्रताप सिंह, कर्नल टीएम पंडेर, पीपीएस सिद्धू, कर्नल सीएस सोहल, डा. केसीएस रेड्डी, डा. एसएच कहलन शामिल हुए। ये सभी देश भर में होने वाली प्रतियोगिताओं में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस अवसर पर अपर पुलिस महानिदेशक पीटीसी रामदेव, आरपी सिंह, उदय प्रताप सिंह, एसपी सिटी महेंद्र यादव, नगर आयुक्त एसके सिंह, एडीएम सिटी प्रवीण मिश्रा आदि विशेष रूप से मौजूद रहे।

Spotlight

Most Read

Madhya Pradesh

MP निकाय चुनाव: कांग्रेस और भाजपा ने जीतीं 9-9 सीटें, एक पर निर्दलीय विजयी

मध्य प्रदेश में 19 नगर पालिका और नगर परिषद अध्यक्ष पद पर हुए चुनाव में कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला।

20 जनवरी 2018

Related Videos

यूपी के इस शहर में घुस आया तेंदुआ

मुरादाबाद से लगे अगवानपुर में एक तेंदुए के घुस आने से लोगों में दहशत फैल गई।

19 जनवरी 2018

Recommended

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper